scriptशासकीय औषधालयों में किया औषधीय पौधों का रोपण | Planting of medicinal plants done in government dispensaries | Patrika News
नरसिंहपुर

शासकीय औषधालयों में किया औषधीय पौधों का रोपण

कलेक्टर के निर्देशन में जिले में चिन्हित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों और शासकीय औषधालय परिसरों में औषधीय पौधों का रोपण किया गया।

नरसिंहपुरAug 07, 2020 / 08:19 pm

ajay khare

0701nsp1.jpg

plantation

नरसिंहपुर. कलेक्टर के निर्देशन में जिले में चिन्हित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों और शासकीय औषधालय परिसरों में औषधीय पौधों का रोपण किया गया। इन पौधों में मुनगा, पारस पीपल, तुलसी, शतावरी, एलोवेरा, नीम, आंवला, पीपल, अश्वगंधा, ब्राम्ही, दूर्वा, गिलोय, पुत्रजीवक, कालमेघ आदि के पौधे शामिल हैं। पौधों का रोपण जिला आयुष अधिकारी डॉ. सुरत्ना सिंह चौहान ने आयुष विभाग की टीम के साथ किया। ये पौधे औषधीय महत्व के हैं। भविष्य में इन पौधों का उपयोग काढ़ा बनाने, स्वेदन मलिश सेक, पंचकर्म और विभिन्न बीमारियों के उपचार में किया जा सकेगा। गौरतलब है कि शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक जिले के शासकीय औषधालयों में हर्बल गार्डन विकसित करने के लिए कहा गया है। पौधरोपण के लिए औषधीय पौधों को आयुष विभाग द्वारा चिन्हित किया गया है। जिला आयुष अधिकारी ने बताया कि आगामी दिनों में अधिक से अधिक औषधीय पौधे लगाये जायेंगे। इससे पर्यावरण संरक्षण होगा और आयुर्वेदिक पद्धति से मरीजों के उपचार में मदद मिलेगी।
कंटेनमेंट एरिया में किया काढ़े का वितरण
करकबेल के कंटेनमेंट एरिया में आयुष विभाग की टीम द्वारा त्रिकटु काढ़ा का वितरण किया गया। यहां लोगों को मास्क पहनने, साबुन से बार बार हाथ धोने या सेनिटाइज करने के बारे में समझाइश दी गई।

Home / Narsinghpur / शासकीय औषधालयों में किया औषधीय पौधों का रोपण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो