आधार कार्ड की ये कैसी मजबूरी न चेहरे पर मास्क न दो गज की दूरी

एक ओर सितंबर के पहले सप्ताह में कोरोना ने तेजी से पांव पसारे हैं तो दूसरी ओर यहां आधार कार्ड इस पर भारी पड़ रहा है।

By: ajay khare

Published: 08 Sep 2020, 09:14 PM IST

पत्रिका ग्राउंड रिपोर्ट-नरसिंहपुर. एक ओर सितंबर के पहले सप्ताह में कोरोना ने तेजी से पांव पसारे हैं तो दूसरी ओर यहां आधार कार्ड इस पर भारी पड़ रहा है। कोरोना संक्रमण की परवाह न कर लोग लोक सेवा केंद्रों में अपने आधार कार्ड बनवाने के लिए इस कदर उमड़ रहे हैं कि न तो एक दूसरे से दो गज की दूरी बना रहे हैं और न मास्क लगाना जरूरी समझते हैं। दूसरी ओर शहर में घूम घूम कर कोरोना गाइडलाइन की अनदेखी करने वालों पर लगातार जुर्माना ठोक रहा सरकारी अमला इससे बेखबर है। खास बात यह है कि प्रशासन के अधीन संचालित होने वाले लोक सेवा केंद्रों में आधार कार्ड के लिए हर रोज लोगों की भीड़ एकत्र हो रही है। यहां कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतने और कोराना गाइडलाइन का पालन करने को लेकर खुद आमजन और लोक सेवा केंद्र का अमला उदासीन नजर आता है।
फेल हुई सारी व्यवस्थाएं
जानकारी के अनुसार आधार कार्ड बनवाने के लिए आने वाले लोगों की भीड़ एकत्र होने से रोकने के लिए लोक सेवा केंद्र द्वारा एक वाट्सएप नंबर जारी किया गया था। जिस पर लोग अपना टोकन प्राप्त कर सकें। इस नंबर पर टोकन के साथ ही समय दिया जा रहा था ताकि लोग उसी समय पर आकर आधार कार्ड संबंधी प्रक्रिया पूरी कर सकें । इस नंबर से लोगों को एसएमएस भी भेजने की व्यवस्था की गई थी ताकि लोगों को अपडेट मिलता रहे और वे नाहक परेशान न हों पर कई लोग इसकी अनदेखी कर रहे हैं। बिना टोकन नंबर के आने वाले लोग यहां घंटों इंतजार करते हैं और भीड़ बढ़ाते हैं। केंद्र में बैठने के लिए जो कुर्सियां लगाई गई हैं उनमें दो गज की दूरी का पालन नहीं हो पाता।
बच्चों की सुरक्षा की नहीं परवाह
लोग कोरोना से सुरक्षा को लेकर किस कदर लापरवाह हैं इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कई लोग अपने मासूम बच्चों को लेकर केंद्र में आ रहे हैं न तो खुद उनके चेहरे पर मास्क होता है और न बच्चों के चेहरे पर। केंद्र में लगाई जा रही लाइन में दो गज की दूरी तो दूर की बात है लोग एक दूसरे से दो फीट की दूरी भी नहीं रख रहे।
इन लोक सेवा केंद्रों पर बनाए जा रहे आधार
जिला प्रशासन द्वारा संचालित लोक सेवा केंद्र नरसिंहपुर, गाडरवारा, साईंखेड़ा, तेंदूखेड़ा में चालू हैं जबकि करेली में एक दो दिन में शुरू होने की उम्मीद है। गोटेगांव, चीचली की आईडी जनरेट न होने से केंद्र चालू नहीं हो सके हैं। नरसिंहपुर में प्रतिदिन ७० से ८० आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं।
वर्जन
कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए भीड़ एकत्र होने से रोकने के लिए वाट्सएप नंबर जारी किया गया था। जिस पर लोगों को समय दिया जा रहा है। लोगों से यह अपील की गई है कि वे उसी समय पर आएं पर कई लोग इसका पालन नहीं करते जिससे अव्यवस्था की स्थिति निर्मित हो रही है।
सौरभ, जिला प्रबंधक, लोक सेवा केंद्र

ajay khare Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned