scriptजिपं सीईओ ने किया जपं चीचली की अनेक पंचायतों का भ्रमण | Zip CEO did the visit of several Panchayats of Chanchli | Patrika News
नरसिंहपुर

जिपं सीईओ ने किया जपं चीचली की अनेक पंचायतों का भ्रमण

चीचली में ली समीक्षा बैठक

नरसिंहपुरMay 07, 2018 / 07:21 pm

ajay khare

ntpc

ntpc

गाडरवारा। जिपं सीईओ आरपी अहिरवार ने चार मई को एनटीपीसी गाडरवारा के अंतर्गत आने वाली जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायतें गांगई, कुड़ारी, चोरबरहटा का भ्रमण किया। भ्रमण में उक्त ग्राम पंचायतों में कराए जा रहे विकास कार्यो एवं आने वाले समय में स्वीकृत किए जा रहे कार्यो का मौके पर ग्रामवासियों के साथ चौपाल आयोजित कर कार्यो की वास्तविक स्थिति का जायजा एनटीपीसी अधिकारी, कर्मचारियों, जपं के तकनीकी अमले एवं ग्राम पंचायत के पदाधिकारियोंं के साथ लिया। भ्रमण में एनटीपीसी के तकनीकी अधिकारी उपस्थित रहे। ग्राम पंचायत गांगई में भ्रमण के दौरान मुक्तिधाम हेतु मनरेगा एवं एनटीपीसी के अभिसरण से कार्य कराने हेतु निर्देशित किया गया। ग्राम के आंतरिक मार्गो पर सोलर लाईट एवं नाली निर्माण, आंगनबाड़ी क्रमांक तीन का जीर्णोद्धार, बाउण्ड्री वॉल, पेवर ब्लाक का कार्य तथा प्राथमिक शाला गांगई को डिस्मेंटल कर नवीन बिल्डिंग फर्नीचर सहित एवं परिसर में नवीन हैण्डपम्प के कार्य का चयन किया। ग्राम में संचालित आयुष केन्द्र का निरीक्षण कर सुनियोजित तरीके से कार्य संचालन हेतु आयुष केन्द्र के बाजू में पुराने भवन को डिस्मेंटल करते हुए नवीन ग्राम पंचायत भवन का कार्य एनटीपीसी से कराने का निर्णय लिया। साथ ही जगह-जगह पर आवश्यकतानुसार नवीन नाडेप टांका निर्माण के कार्य किए जाने हेतु निर्देश दिए। ग्राम गांगई में नवीन निर्मित छात्रावास के बाजू में सामुदायिक भवन एवं स्कूल भवन के बाजू से चार अतिरिक्त कक्ष के निर्माण का चयन किया, जिसमें लायब्रेरी एवं स्टॉफ रूम स्थापित किए जाएंगें। ग्राम कुड़ारी में स्कूल परिसर में लायब्रेरी एवं पेवर ब्लाक, शौचालयों हेतु पानी एवं पेयजल व्यवस्था हेतु ओव्हरहेड टैंक, सामुदायिक भवन में बाउण्ड्री वॉल, पेवर ब्लाक, आंतरिक मार्गो में सीसी रोड, सोलर लाईट के कार्य कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। ग्राम पंचायत चोरबरहटा में पुरानी आंगनबाड़ी को डिस्मेंंटल कर नवीन आंगनबाड़ी भवन, शक्कर नदी में आवश्यकता अनुसार घाट निर्माण एवं मनरेगा तथा एनटीपीसी के अभिसरण से शांतिधाम के कार्य एवं स्कूल परिसर में पेवर ब्लाक के कार्य कराए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
चीचली में ली समीक्षा बैठक
इसी क्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा, पंच परमेश्वर, सर्वशिक्षा अभियान के निर्माण कार्यो एवं पेयजल व्यवस्था की समीक्षा बैठक जनपद पंचायत चीचली में की गई। बैठक में उपयंत्री, सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक की ग्राम पंचायतवार समीक्षा की, जिसमें मनरेगा के लेबर बजट की प्रतिपूर्ति हेतु कम से कम प्रत्येक ग्राम पंचायत में 100 से 200 श्रमिक प्रति दिवस लगाकर जल संरक्षण, प्रधानमंत्री आवास योजना के मस्टर जारी करने एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्यों की पूर्ति 30 मई तक किए जाने के निर्देश दिए । इसी प्रकार ग्राम पंचायतों में पेयजल व्यवस्था, सीएम हेल्पलाईन को समयसीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए गए। जनपद पंचायत की 08 ग्राम पंचायतों खैरी हथनापुर, कुड़ारी, बसुरिया, तेन्दूखेड़ा, टेकापार, धमेटा, पनागर एवं चांदनखेड़ा में एक भी मानव दिवस का रोजगार उपलब्ध न कराए जाने पर एक-एक दिन का वेतन काटने के निर्देश सहायक यंत्री चीचली को दिए। रामेश्वर मेहरा, सचिव ग्राम पंचायत चारगांवखुर्द द्वारा प्रधानमंत्री आवास में हितग्राहियोंं के जियो टैंिगंग न करने एवं अन्य कार्यो में लापरवाही बरतने के कारण एक वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत सूखाखैरी में प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रगतिरत आवासों का निरीक्षण किया एवं 45 दिवस में आवासों को पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान एमएल सूत्रकार, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यंात्रिकी सेवा, अनिल पटेल परियोजना अधिकारी जिला पंचायत एवं संबंधित पंचायतों के सरपंच, सचिव ग्राम रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी कर्मचारी एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

Home / Narsinghpur / जिपं सीईओ ने किया जपं चीचली की अनेक पंचायतों का भ्रमण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो