scriptप्राचीन काल की मिट्टी में मिला 16 अलग-अलग तरह का माइक्रोप्लास्टिक | 16 Different Types of Micro Plastic Found In Ancient Soil | Patrika News
राष्ट्रीय

प्राचीन काल की मिट्टी में मिला 16 अलग-अलग तरह का माइक्रोप्लास्टिक

यॉर्क यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बड़ा खुलासा किया है। पुरातात्त्विक स्थल भी सुरक्षित नहीं थे। खतरा तब भी था। प्राचीन काल की मिट्टी के नमूनों में मिला 16 अलग-अलग तरह का माइक्रोप्लास्टिक मिला है।

नई दिल्लीMar 27, 2024 / 09:45 am

Anand Mani Tripathi

micro_plastic_.png

 

 

 

माइक्रोप्लास्टिक को आधुनिक काल का खतरनाक प्रदूषक माना जाता है, लेकिन एक ताजा शोध में खुलासा किया गया कि यह प्रदूषक प्राचीन काल में भी मौजूद था। कनाडा की यॉर्क यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं को पहली से दूसरी ईस्वी के समय की मिट्टी के नमूनों में माइक्रोप्लास्टिक मिला है। ये नमूने सात मीटर से ज्यादा गहराई की परतों से निकाले गए थे।
साइंस ऑफ टोटल एनवायर्नमेंट में प्रकाशित शोध रिपोर्ट में बताया गया कि शोधकर्ताओं को पुराने समय की मिट्टी में एक नहीं, बल्कि 16 अलग-अलग तरह के माइक्रोप्लास्टिक पॉलिमर मिले। ये पांच मिलीमीटर से भी कम आकार के हैं, जो शायद बड़े प्लास्टिक के टूटने से बने हैं। मिट्टी के नमूने एक पुरातात्त्विक स्थल की खुदाई के दौरान जुटाए गए थे।

 

कई बार साबित हो चुका है कि माइक्रोप्लास्टिक समुद्री जीवों से इंसानों के खून में पहुंच रहा है, लेकिन पहली बार जमीन में दबे पुरातात्त्विक स्थल की मिट्टी तक इनकी पहुंच की पुष्टि हुई है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस प्रदूषक से पुरातन विरासतें भी खतरे से खाली नहीं हैं। हमें इन धरोहरों के संरक्षण पर नए सिरे से कोशिशें करनी होंगी।

 

माइक्रोप्लास्टिक दुनियाभर में चिंता का विषय है। मानव शरीर में प्रवेश पर माइक्रोप्लास्टिक क्या नुकसान पहुंचा सकता है, यह फिलहाल स्पष्ट नहीं है, लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि ये फेफड़ों और इम्यून सिस्टम के लिए गंभीर खतरा हो सकते हैं।

Home / National News / प्राचीन काल की मिट्टी में मिला 16 अलग-अलग तरह का माइक्रोप्लास्टिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो