script2.14 crore voters to decide fate of 1,304 candidates in Punjab | Punjab Assembly Elections 2022: पंजाब में मतदान, 2.14 करोड़ मतदाता करेंगे 1304 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला | Patrika News

Punjab Assembly Elections 2022: पंजाब में मतदान, 2.14 करोड़ मतदाता करेंगे 1304 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

पंजाब में आज विधानसभा चुनाव 2022 के लिए वोटिंग होनी है। पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। इस बार कुल 2.14 करोड़ मतदाता इसमें भाग लेंगे और 1,304 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए राज्य में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है ।

Updated: February 20, 2022 06:53:14 am

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी ने दी जानकारी

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान है। मतदान के लिए चुनाव आयोग ने सख्त सुरक्षा व्यवस्था की है। इन चुनाव में कुल 2.14 करोड़ मतदाता 1,304 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी (CEO) एस करुणा राजू ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं। चुनावों के लिए राज्य में सार्वजनिक छुट्टी का भी ऐलान किया गए है। यही नहीं कर्मचारी भी वोटिंग कर सकें इसके लिए चीफ सेक्रेटरी की तरफ से पेड छुट्‌टी दी गई है।
2.14 crore voters to decide fate of 1,304 candidates in Punjab
2.14 crore voters to decide fate of 1,304 candidates in Punjab
कुल 1,304 उम्मीदवार लेंगे भाग

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) एस करुणा राजू ने कहा, 'कुल 1,304 उम्मीदवारों में 231 राष्ट्रीय दलों के, 250 राज्य दलों के, 362 गैर-मान्यता प्राप्त दलों के और 461 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। चुनाव लड़ने वाले 315 उम्मीदवारों का आपराधिक रिकार्ड रहा है।'

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि खरड़, उम्मीदवारों की संख्या अधिक होने के कारण खरड़, साहनेवाल, लुधियाना दक्षिण, पायल, पटियाला ग्रामीण और पटियाला सहित छह विधानसभा क्षेत्र दो मतपत्र इकाइयों के साथ हैं। साहनेवाल और पटियाला ग्रामीण में सबसे अधिक 19-19 उम्मीदवार हैं, जबकि दीनानगर में सबसे कम पांच उम्मीदवार ही हैं।
यह भी पढ़ें

CM चन्नी के बयान पर घमासान, BJP ने UP और बिहार के अपमान को बनाया मुद्दा

2,952 अति संवेदनशील मतदान केंद्र

इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी गई कि 2,013 मतदान केंद्रों की पहचान क्रिटिकल (संवेदनशील) मतदान केंद्रों, जबकि 2,952 अति संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। जानकारी के अनुसार, पंजाब में कुल 17 विधानसभा क्षेत्रों की पहचान व्यय संवेदनशील के रूप में की गई है। राज्य में 117 डिस्पैच सेंटर और 117 कलेक्शन सेंटर हैं, जबकि 67 स्थानों पर 117 ईवीएम स्ट्रांग रूम स्थापित किए गए हैं।

चुनाव अधिकारी ने कहा कि 9,966 GPS लैस वाहनों का उपयोग चुनाव संबंधी कार्यों के लिए किया जा रहा है, और 5,000 से अधिक बसों का उपयोग मतदान दलों को मतदान केंद्रों पर भेजने के लिए किया जा रहा है।

सुरक्षा के सख्त इंतजाम

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी (CEO) एस करुणा राजू ने कहा कि सभी डीसी, सीपी और एसएसपी मतदाताओं को लुभाने के लिए शराब, नशीले पदार्थ और पैसे के वितरण की घटनाओं की जांच के लिए कड़ी निगरानी कर रहे हैं और सूचना या शिकायत मिलने पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा।

बता दें कि आज पंजाब चुनावों के लिए मतदान होने हैं। इन चुनावों के नतीजे 10 मार्च को सामने आएंगे। गौरतलब है कि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 117 में से 77 सीटें जीतकर अपनी सरकार बनाई थी, जबकि आम आदमी पार्टी 20 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।

यह भी पढ़ें

CM चन्नी और सिद्धू के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज, जानें पूरा मामला

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.