script21 पूर्व जजों ने CJI को लिखी चिट्ठी, न्यायपालिका की साख को लेकर जताई चिंता | 21 former judges wrote a letter to CJI expressing concern about credibility of judiciary | Patrika News
राष्ट्रीय

21 पूर्व जजों ने CJI को लिखी चिट्ठी, न्यायपालिका की साख को लेकर जताई चिंता

21 पूर्व जजों ने CJI को लिखी चिट्ठी लिख कर कहा कि अनुचित दबाव से न्यायपालिका को सुरक्षित रखने की जरूरत’।

नई दिल्लीApr 16, 2024 / 03:14 pm

Anish Shekhar

चिट्ठी में न्यायपालिका की साख को लेकर चिंता जताते हुए पूर्व जजों ने कहा कि कुछ लोग राजनीतिक हितों और निजी फायदों के लिए न्यायपालिका में जनता का भरोसा तोडऩे की कोशिश कर रहे हैं। चिट्ठी पर सुप्रीम कोर्ट के चार और हाईकोर्ट के 17 पूर्व जजों के दस्तखत हैं। इनमें सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज दीपक वर्मा, कृष्णा मुरारी, दिनेश माहेश्वरी, एम.आर. शाह, राजस्थान हाईकोर्ट के पूर्व जज रघुवेंद्र सिंह राठौड़ और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के पूर्व जज राकेश सक्सेना शामिल हैं।

चिट्ठी में कहा गया कि दबाव, भ्रामक जानकारियों और सार्वजनिक अपमान के जरिए न्यायपालिका की साख गिराने की कोशिशें की जा रही हैं। भ्रामक सूचनाएं और न्यायपालिका के खिलाफ कोशिशें न सिर्फ अनैतिक हैं, बल्कि लोकतंत्र के मूलभूत सिद्धांतों के भी खिलाफ है। यह चिट्ठी ऐसे समय लिखी गई है, जब भ्रष्टाचार के मामलों में विपक्षी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई को लेकर केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दलों के बीच जुबानी जंग जारी है।

न्याय व निष्पक्षता के सिद्धांतों को चुनौती

पूर्व जजों ने चिट्ठी में आलोचकों पर अदालतों और जजों की ईमानदारी पर सवाल उठाने का आरोप लगाया। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि न्यायिक प्रक्रिया को प्रभावित करने के इरादे से गलत तरीके अपनाए जा रहे हैं। चिट्ठी में कहा गया कि इस तरह की कोशिशें न्याय और निष्पक्षता के सिद्धांतों के लिए सीधी चुनौती हैं।

Home / National News / 21 पूर्व जजों ने CJI को लिखी चिट्ठी, न्यायपालिका की साख को लेकर जताई चिंता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो