script7th Pay Commission: झारखंड के कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, बढ़ा महंगाई भत्ता, जानिए कितनी बढ़ी सैलरी | 7th Pay Commission News Jharkhand Govt Increased Dearness Allowance Employees | Patrika News
राष्ट्रीय

7th Pay Commission: झारखंड के कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, बढ़ा महंगाई भत्ता, जानिए कितनी बढ़ी सैलरी

हाल में ही केंद्र सरकार की ओर से अपने कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की गई थी। इसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया गया था।

Oct 11, 2022 / 11:07 am

धीरज शर्मा

7th Pay Commission News Jharkhand Govt Increased Dearness Allowance Employees

7th Pay Commission News Jharkhand Govt Increased Dearness Allowance Employees

केंद्र की मोदी सरकार ने बीते महीने यानी सितंबर में ही अपने कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की थी। इसके घोषणा के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाए जाने का ऐलान किया गया था। कैबिनेट मीटिंग के बाद सरकार महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी को लेकर ऐलान किया था। इसके तहत ये भत्ता 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया था। केंद्र की इस घोषणा के बाद सही राज्य सरकारें कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने के लिए लगातार घोषणाएं कर रही हैं। इसी कड़ी में अब झारखंड की सोरेन सरकार ने भी इसको लेकर बड़ा ऐलान किया है।
महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की घोषणा करने वाले राज्यों की कड़ी में एक और प्रदेश का नाम जुड़ गया है। झारखंड सरकार के मंत्रिमंडल ने सोमवार को अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया।

इसके तहत भत्ते में चार फीसदी का इजाफा किए जाने को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। खास बात यह है कि, दिवाली का तोहफा देते हुए सरकार ने इस भत्ते को जुलाई 2022 से ही बढ़ाने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें – सरकार देने वाली है कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, दिवाली पर बढ़ जाएगी सैलरी

1.35 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा
यानी सभी कर्मचारियों के ये बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जुलाई के महीने से ही एरियर के तौर पर मिल जाएगा। अधिकारी ने बताया कि इस फैसले से 1.35 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा।
38 फीसदी किया गया महंगाई भत्ता
कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल के मुताबिक, महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर जो फैसला किया गया है उसके मुताबिक, प्रदेश सरकार के कर्मियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है। इससे राज्य के 1,93,000 कर्मचारियों को लाभ होगा। डीए बढ़ने से राज्य सरकार पर 42 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

यह भी पढ़ें – सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिल सकता है बड़ा तोहफा, कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा फैसला

Home / National News / 7th Pay Commission: झारखंड के कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, बढ़ा महंगाई भत्ता, जानिए कितनी बढ़ी सैलरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो