scriptसेना की PC: ‘अग्निपथ’ पर अब रोलबैक नहीं, जिन पर एफआईआर, उनके लिए रास्ते बंद | Agnipath Scheme: Joint PC of Army Airforce and Navy big Announcement | Patrika News
राष्ट्रीय

सेना की PC: ‘अग्निपथ’ पर अब रोलबैक नहीं, जिन पर एफआईआर, उनके लिए रास्ते बंद

Agnipath Scheme: सेना में भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ के विरोध में चल रहे प्रदर्शन के बीच रविवार को भारतीय सेना के तीनों अंगों के प्रमुख अधिकारियों ने एक प्रेस कॉफ्रेन्स की। इस पीसी में सेना के अधिकारियों ने इस स्कीम के बारे जरूरी जानकारियां देते हुए कहा कि उपद्रवियों को इस स्कीम में मौका नहीं मिलेगा। यह भी बताया कि इस स्कीम को वापस नहीं लिया जाएगा।

नई दिल्लीJun 20, 2022 / 08:31 am

Prabhanshu Ranjan

agnipath_scheme_pc_1.jpg

file photo

Agnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के बीच सरकार इसे जल्द से जल्द लागू कराने की कवायद में जुटी है। रविवार को इंडियन आर्मी, नेवी और एयर फोर्स के सीनियर अफसरों की ओर से बुलाई पीसी में इस बात का संकेत मिला। राजधानी दिल्ली में आयोजित तीनों सेनाओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस में सेना के वरीय अधिकारियों ने स्कीम की खुबियों का जिक्र करते कहा कि अग्निवीरों के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। उन्हें भी आम जवानों की तरह की सभी सुविधाएं मिलेगी। इस पीसी में वायुसेना और नेवी के अफसरों ने बड़ी घोषणा करते हुए यह तक बताया कि उनके यहां अग्निवीरों के पहले बैच की ट्रेनिंग कब से शुरू होगी। साथ ही यह भी बताया गया कि इस स्कीम को वापस नहीं लिया जाएगा।

पीसी में सैन्य मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने सवाल उठाते हुए कहा कि हर साल लगभग 17,600 लोग तीनों सेवाओं से समय से पहले रिटायरमेंट ले रहे हैं। किसी ने कभी उनसे यह पूछने की कोशिश नहीं की कि वे रिटायरमेंट के बाद क्या करेंगे। बता दें कि अग्निपथ स्कीम को लेकर यह सवाल उठाया जा रहा है कि चार साल के बाद वो क्या करेंगे।

 

https://twitter.com/hashtag/Agnipath?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

बोले अफसर- सेना में यह रिफॉर्म बहुत पहले होना चाहिए था-
तीनों सेनाओं की इस पीसी में कहा गया कि हमें सेना में यूथफुल प्रोफाइल चाहिए। आप सब जानते है कि 2030 में हमारे देश में 50 फीसदी लोग 25 साल की उम्र से कम होंगे। क्या ये अच्छा लगता है कि देश की सेना जो रक्षा कर रही है वो 32 साल की हो। हमारी कोशिश है कि हमारी सेना यंग हो। पीसी में बताया गया कि सेना में यह रिफॉर्म बहुत पहले हो जाना चाहिए था।

अभी सेना की औसत उम्र 32, उसे 26 पर लाने की कोशिश-
पीसी में बताया गया कि 1989 से यह काम शुरू हुआ। इस बारे में कई लोगों से बातचीत की गई, बाहरी देशों की भी स्टडी की गई। सभी देशों में देखा गया कि उम्र 26, 27 और 28 साल थी। भर्ती होने के तीन से चार तरीके हैं। अभी हमारी सेना की औसत उम्र 32 साल है जिसे हम 26 पर लाने की कोशिश कर रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने बताया कि ‘अग्निवर’ को सियाचिन और अन्य क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में वही भत्ता और सुविधाएं मिलेंगी जो वर्तमान में नियमित सैनिकों पर लागू होती है।

https://twitter.com/hashtag/Agnipath?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

देश सेवा में बलिदान पर अग्निवीरों को एक करोड़ का मुआवजा-
अनिल पुरी ने आगे बताया कि अग्निवीरों के साथ सेवा शर्तों में कोई भेदभाव नहीं होगा। देश की सेवा में बलिदान देने वाले अग्निवीरों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा। इसी पीसी में नेवी के वाइस एडमिरल डी.के त्रिपाठी ने कहा कि हमने अपनी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। 25 जून तक हमारा एडवरटाइजमेंट सूचना और प्रसारण मंत्रालय में पहुंच जाएगा। एक महीने के अंदर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 21 नवंबर को हमारे पहले अग्निवीर हमारे ट्रेनिंग संस्थान में रिपोर्ट करेंगे।

यह भी पढ़ेंः भारतीय वायु सेना ने जारी की अग्निपथ योजना की डिटेल, बताया ‘अग्निवीरों’ को क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

नेवी में 21 नवंबर से शुरू होगी पहले बैच की ट्रेनिंग-
वाइस एडमिरल डीके त्रिपाठी ने आगे बताया कि नौसेना में हम महिला अग्निवीर भी ले रहे हैं। उसके लिए हमारी ट्रेनिंग में जो संशोधन करना है उसके लिए काम शुरू हो चुका है। हमें 21 नवंबर का इंतजार है, मुझे आशा है कि महिला और पुरुष अग्निवीर आईएनएस चिल्का पर रिपोर्ट करेंगे।

विरोध और तोड़फोड़ में शामिल युवाओं को दी चेतावनी-

पीसी के दौरान अरुण पुरी ने विरोध कर रहे युवाओं को चेतावनी देते हुए कहा कि हमारे साथ जो अग्निवीर में जुड़ना चाहता है वो प्रतिज्ञा लेगा कि उसने किसी प्रदर्शन या तोड़फोड़ में हिस्सा नहीं लिया। फौज में पुलिस वेरिफिकेशन के बिना कोई नहीं आ सकता। इसलिए प्रदर्शन कर रहे छात्रों से अनुरोध है कि अपना समय खराब न करें।

https://twitter.com/hashtag/Agnipath?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

वायुसेना में 30 दिसंबर को अग्निवीरों के पहले बैच की ट्रेनिंग-
वायुसेना की ओर से इस पीसी में शामिल हो रहे एयर मार्शल एसके झा ने बताया कि भारतीय वायुसेना में 24 जून से अग्निवीरों के पहले बैच को लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह एक ऑनलाइन सिस्टम है। उसी के तहत उसपर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। एक महीने बाद 24 जुलाई से फैज-1 ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। दिसंबर के अंत तक अग्नवीर के पहले बैच को वायुसेना में शामिल कर लेंगे। 30 दिसंबर से पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

Home / National News / सेना की PC: ‘अग्निपथ’ पर अब रोलबैक नहीं, जिन पर एफआईआर, उनके लिए रास्ते बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो