scriptAIIMS Will Deliver Medicines Through Drone Service Started In Rishikesh With Drone Didi | ड्रोन से दवा पहुंचाएगा एम्स, ऋषिकेश में शुरू हुई सेवा | Patrika News

ड्रोन से दवा पहुंचाएगा एम्स, ऋषिकेश में शुरू हुई सेवा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2024 11:51:51 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Drone Medical Servics : अखिल भारतीय आयुविज्ञान संस्थान अब ड्रोन से मरीजों को दवा पहुंचाएगा। यह सेवा एक फरवरी से नियमित शुरू हो गई है।

aiims_will_deliver_medicines_through_drone_service_started_in_rishikesh_with_drone_didi.png

अखिल भारतीय आयुविज्ञान संस्थान अब ड्रोन से मरीजों को दवा पहुंचाएगा। यह चिकित्सा सुविधा ऋषिकेश के अखिल भारतीय आयुविज्ञान संस्थान ने शुरू कर दी है। इसके साथ ही यह देश का पहला संस्थान बन गया है जो ड्रोन के माध्यम से चिकित्सा सेवा दे रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह सेवा एक फरवरी से नियमित शुरू हो गई है।

उत्तराखंड की पहाड़ी दूरस्थ क्षेत्रों में आपातस्थिति के दौरान गंभीर बीमारी की दवाएं या दुर्घटना में गंभीर घायल के लिए ब्लड कंपोनेंट कुछ ही मिनटों में पहुंचाया जा सकेगा। एम्स से ड्रोन दूरस्थ पहाड़ी क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए उड़ान भरेगा। ड्रोन मेडिकल सेवा के नोडल अधिकारी डॉ.जितेंद्र गैरोला ने बताया कि अभी सेवा की शुरुआत सीएचसी चंबा से की गई है। चंबा के लिए ड्रोन तीन उड़ानें भर चुका है।

ड्रोन दीदी दे रही हैं सेवा
डॉ. गैरोला ने बताया कि इस सेवा के लिए महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन से सामग्री उतारना या चढ़ाने का प्रशिक्षण दिया गया है। इन्हें नमो ड्रोन दीदी का नाम दिया गया है। मेडिकल ड्रोन सेवा के लिए टिहरी, चंवा, हिंडोलाखाल और यमकेश्वर के लिए मैपिंग हो चुकी है। इन स्थानों के लिए पाथ तैयार कर लिया गया है। अन्य स्थानों के लिए भी अब पाथ तैयार किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो