scriptघर बैठे 27 सितंबर से देख पाएंगे सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही, जानिए किन मामलों का होगा लाइव-प्रसारण | All SC constitution bench proceedings to be live-streamed from Sep 27 | Patrika News
राष्ट्रीय

घर बैठे 27 सितंबर से देख पाएंगे सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही, जानिए किन मामलों का होगा लाइव-प्रसारण

27 सितंबर से सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाही का लाइव-प्रसारण होगा। वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने पिछले हफ्ते CJI उदय उमेश ललित को पत्र लिखकर सार्वजनिक व संवैधानिक महत्व के मामलों की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू करने का अनुरोध किया था।
 

Sep 21, 2022 / 11:20 am

Abhishek Kumar Tripathi

all-sc-constitution-bench-proceedings-to-be-live-streamed-from-sep-27.jpg

All SC constitution bench proceedings to be live-streamed from Sep 27

अगर आप सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाही देखना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। 27 सितंबर, मंगलवार से सुप्रीम कोर्ट में संविधान पीठ की सभी सुनवाई का लाइव-प्रसारण किया जाएगा। इससे पहले भारत के 48वें CJI एनवी रमना के कार्यकाल के अंतिम दिन उनकी अध्यक्षता वाली ‘सेरेमोनियल बेंच’ की कार्रवाही का लाइव प्रसारण किया गया था। भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) उदय उमेश ललित ने पूर्ण अदालत की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें सभी न्यायाधीशों ने सार्वजनिक व संवैधानिक महत्व के मामलों की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग करने पर सहमति जताई।
दरअसल वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने पिछले हफ्ते CJI उदय उमेश ललित व उनके साथी न्यायाधीशों को पत्र लिखकर सार्वजनिक व संवैधानिक महत्व के मामलों की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू करने का अनुरोध किया था। वहीं इससे पहले सितंबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत न्याय तक पहुंचने के अधिकार के तहत अदालती कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने की घोषणा की थी।
भोपाल गैस त्रासदी सहित इन मामलों की सुनवाई का होगा लाइव-प्रसारण
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आरक्षण , धार्मिक प्रथा, साल 1984 में हुई भोपाल गैस त्रासदी सहित अन्य सार्वजनिक व संवैधानिक महत्व के मामलों की कार्यवाही का लाइव प्रसारण किया जाएगा, जिससे लोगों से जुड़े मुद्दों की सुनवाई के दौरान आम लोग सीधे सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई देख पाएंगे। इससे उन छात्रों को भी फायदा होगा, जो वकालत कर रहे हैं या करना चाहते हैं।
 
मध्य प्रदेश, गुजरात सहित ये राज्य के हाईकोर्ट करते हैं लाइव-प्रसारण
गुजरात, उड़ीसा, कर्नाटक, झारखंड, पटना और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट अपने YouTube चैनलों के माध्यम से कोर्ट की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोर्ट की कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने के लिए एक प्लेटफार्म तैयार करने पर काम किया जा रहा है, जिसके बाद न्यायपालिका से जुड़ी जानकारियां और कोर्ट की लाइव स्टीम देखना आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

CJI एनवी रमना को विदाई देते हुए वकील दुष्यंत दवे के छलके आंसू, कपिल सिब्बल ने कहा- मुश्किल दौर में बनाए रखा संतुलन

 

Home / National News / घर बैठे 27 सितंबर से देख पाएंगे सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही, जानिए किन मामलों का होगा लाइव-प्रसारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो