scriptAll SC constitution bench proceedings to be live-streamed from Sep 27 | घर बैठे 27 सितंबर से देख पाएंगे सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही, जानिए किन मामलों का होगा लाइव-प्रसारण | Patrika News

घर बैठे 27 सितंबर से देख पाएंगे सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही, जानिए किन मामलों का होगा लाइव-प्रसारण

27 सितंबर से सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाही का लाइव-प्रसारण होगा। वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने पिछले हफ्ते CJI उदय उमेश ललित को पत्र लिखकर सार्वजनिक व संवैधानिक महत्व के मामलों की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू करने का अनुरोध किया था।

 

नई दिल्ली

Published: September 21, 2022 11:20:46 am

अगर आप सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाही देखना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। 27 सितंबर, मंगलवार से सुप्रीम कोर्ट में संविधान पीठ की सभी सुनवाई का लाइव-प्रसारण किया जाएगा। इससे पहले भारत के 48वें CJI एनवी रमना के कार्यकाल के अंतिम दिन उनकी अध्यक्षता वाली 'सेरेमोनियल बेंच' की कार्रवाही का लाइव प्रसारण किया गया था। भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) उदय उमेश ललित ने पूर्ण अदालत की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें सभी न्यायाधीशों ने सार्वजनिक व संवैधानिक महत्व के मामलों की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग करने पर सहमति जताई।
all-sc-constitution-bench-proceedings-to-be-live-streamed-from-sep-27.jpg
All SC constitution bench proceedings to be live-streamed from Sep 27
दरअसल वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने पिछले हफ्ते CJI उदय उमेश ललित व उनके साथी न्यायाधीशों को पत्र लिखकर सार्वजनिक व संवैधानिक महत्व के मामलों की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू करने का अनुरोध किया था। वहीं इससे पहले सितंबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत न्याय तक पहुंचने के अधिकार के तहत अदालती कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने की घोषणा की थी।
भोपाल गैस त्रासदी सहित इन मामलों की सुनवाई का होगा लाइव-प्रसारण
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आरक्षण , धार्मिक प्रथा, साल 1984 में हुई भोपाल गैस त्रासदी सहित अन्य सार्वजनिक व संवैधानिक महत्व के मामलों की कार्यवाही का लाइव प्रसारण किया जाएगा, जिससे लोगों से जुड़े मुद्दों की सुनवाई के दौरान आम लोग सीधे सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई देख पाएंगे। इससे उन छात्रों को भी फायदा होगा, जो वकालत कर रहे हैं या करना चाहते हैं।
 
मध्य प्रदेश, गुजरात सहित ये राज्य के हाईकोर्ट करते हैं लाइव-प्रसारण
गुजरात, उड़ीसा, कर्नाटक, झारखंड, पटना और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट अपने YouTube चैनलों के माध्यम से कोर्ट की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोर्ट की कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने के लिए एक प्लेटफार्म तैयार करने पर काम किया जा रहा है, जिसके बाद न्यायपालिका से जुड़ी जानकारियां और कोर्ट की लाइव स्टीम देखना आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

CJI एनवी रमना को विदाई देते हुए वकील दुष्यंत दवे के छलके आंसू, कपिल सिब्बल ने कहा- मुश्किल दौर में बनाए रखा संतुलन

 

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

New CDS: रिटायर्ड ले. जनरल अनिल चौहान को मिली CDS की कमान, अजीत डोभाल के करीबी और आतंकवाद पर लगाम लगाने में हैं माहिरदेश के नए अटॉर्नी जनरल होंगे वरिष्ठ वकील आर वेंकटरमणि, केके वेणुगोपाल की लेंगे जगहVideo: त्रिपुरा के CM ने कहा, 'देश की अखंडता के लिए PFI का बैन होना जरूरी था'West Bengal: ममता सरकार को हाईकोर्ट से झटका,खारिज हुई 'दुआरे राशन' योजनाIND vs SA 1st T20: भारत ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसलाFree Ration Scheme: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 80 करोड़ लोगों को तीन महीने और मिलेगा मुफ्त अनाजदिग्विजय सिंह लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, कमलनाथ ने दो टूक कहा- मैं मध्यप्रदेश नहीं छोडूंगाDA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, सरकार ने 4 फीसदी बढ़ाया डीए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.