scriptदेश की पहली हाईटेक ट्रेन तेजस एक्सप्रेस दौडऩे के लिए तैयार, हवाई जहाज से कम नहीं इसकी खूबियां | All You Need To Know Tejas Express | Patrika News
71 Years 71 Stories

देश की पहली हाईटेक ट्रेन तेजस एक्सप्रेस दौडऩे के लिए तैयार, हवाई जहाज से कम नहीं इसकी खूबियां

देश की पहली हाईटेक ट्रेन तेजस एक्सप्रेस मुंबई से गोवा के बीच दौडऩे के लिए तैयार है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हवाई जहाज की टक्कर वाली सुविधाओं से लैस इस गाड़ी के पहले रैक का शुक्रवार को यहां निरीक्षण किया।

May 19, 2017 / 07:39 pm

Kamlesh Sharma

tejas express

tejas express

देश की पहली हाईटेक ट्रेन तेजस एक्सप्रेस मुंबई से गोवा के बीच दौडऩे के लिए तैयार है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हवाई जहाज की टक्कर वाली सुविधाओं से लैस इस गाड़ी के पहले रैक का शुक्रवार को यहां निरीक्षण किया। पंजाब में कपूरथला स्थित रेल कोच कारखाने में तैयार इस रैक को मुंबई भेजा गया है। रास्ते में दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन पर प्रभु ने इस रैक का अवलोकन किया। अगले माह से पहली तेजस एक्सप्रेस के पटरी पर दौडऩे की संभावना है। सबसे पहले यह गोवा-मुंबई रूट पर दौड़ेगी। 
– एलएचबी फ्रेम पर निर्मित यह पूर्णत: एसी ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस से तेज रफ्तार से चलेगी। 

– तेजस के कोचों को आधुनिक और लक्जरी स्टाइल में डिजाइन किया गया है। 

– तेजस के कोच के अंदर का नजारा किसी विमान के केबिन का अहसास कराता है। तेजस में दो तरह की सीटें एग्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार होंगी। 
– ट्रेन में तमाम लक्जरी सुविधाएं जैसे, मनोरंजन, स्थानीय भोजन और वाई-फाई सुविधा शामिल हैं। तेजस में सीट के सामने एलईडी स्क्रीन होगा जिसमें अभी रिकॉर्डेड सामग्री होगी। बाद में लाइव टीवी भी देखा जा सकेगा। 
– हर कोच में बायो वैक्यूम टॉयलेट, वाटर लेवल इंडीकैटर, टैप सेंसर और हैंड ड्रायर भी शामिल हैं। 

– चाय, कॉफी की वेडिंग मशीनें, चिप्स पैकेट और मैगजीन भी उपलब्ध होंगी। 

https://twitter.com/hashtag/Tejas?src=hash
– सुरक्षा के लिए पूरी ट्रेन सीसीटीवी से लैस होगी। आग से बचाव के लिए लिए कोच एवं पावर कार में फायर डिटेक्टर सिस्टम भी लगे होंगे। 
– फर्श पर मार्बल फिनिश एंटर ग्रैफिटी कोटिंग होगी और रोशनी के लिए पूरी तरह से एलईडी लाइट लगाई गई है। नई डिजायन की कचरापेटी होगी। 

– कोच की बाहरी दीवार की विनाइल रैपिंग की गई है। ऑटोमैटिक प्लग टाइप प्रवेश द्वार लगाए गए हैं जिनकी आवाज बेहतर है और ये अंदर के वातावरण को बाहर की गर्मी से बचाते हैं। 
– गाड़ी में इलैक्ट्रो न्यूमैटिक एयर ब्रेक प्रणाली, कॉल बेल और बर्थ रीडिंग लाइट लगाई गई है। 

– जीपीएस आधारित यात्री सूचना डिस्प्ले प्रणाली लगाई गई है। सीटों के टिकने वाले भाग और आर्मरेस्ट को अधिक ऊंचा एवं नई डिजायन से बनाया गया है। 
– एक्जीक्यूटिव चेयरकार श्रेणी में गैस स्प्रिंग वाला लेग सपोर्ट लगाया गया है। हर सीट पर यूएसबी चार्जिंग सुविधा होगी। स्थानीय व्यंजन और सेलेब्रिटी शेफ मेन्यू, दोनों ही उपलब्ध कराए जायेंगे। 

Home / 71 Years 71 Stories / देश की पहली हाईटेक ट्रेन तेजस एक्सप्रेस दौडऩे के लिए तैयार, हवाई जहाज से कम नहीं इसकी खूबियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो