scriptAmul Milk Price Hike : अमूल ने दिया महंगाई का झटका, दूध के दाम 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए | Amul gave a blow to inflation Amul Milk Price Hike by Rs 2 per liter | Patrika News
राष्ट्रीय

Amul Milk Price Hike : अमूल ने दिया महंगाई का झटका, दूध के दाम 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए

Amul Milk Price Hike : अमूल ने अपने दूध के रेट बढ़ा दिए हैं। पर ये नए रेट सिर्फ एक राज्य में लागू होंगे। बाकी पूरे देश में बढ़े रेट लागू नहीं होंगे।

नई दिल्लीApr 01, 2023 / 05:05 pm

Sanjay Kumar Srivastava

amul_milk_price_hike.jpg

Amul Milk Price Hike : अमूल ने दिया महंगाई का झटका, दूध के दाम 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए

अमूल ने दूध के दाम बढ़ाकर सबको चौंका दिया। अमूल के मूल्य संशोधन के बाद, अमूल भैंस के दूध की कीमत अब 68 रुपए प्रति लीटर है। जबकि अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपए प्रति लीटर और अमूल शक्ति की कीमत 58 रुपए प्रति लीटर है। अमूल गाय के दूध की कीमत अब 54 रुपए प्रति लीटर, अमूल ताजा की 52 रुपए प्रति लीटर और अमूल टी स्पेशल की कीमत 60 रुपए प्रति लीटर हो गई है। पर यह जानकर आपको हैरानगी होगी कि, अमूल ने अपने दूध के रेट पूरे भारत के लिए नहीं बढ़ाए हैं। सिर्फ गुजराज की जनता को महंगाई का यह झटका दिया है। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ;जीसीएमएमएफद्ध ने शनिवार को राज्य में अमूल दूध की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। दिसंबर 2022 में राज्य विधानसभा चुनाव के बाद दूध की कीमतों में यह पहली वृद्धि है। तो यह जान लीजिए कि, गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने पिछले छह महीनों में पूरे भारत में अमूल दूध के विभिन्न ब्रांडों की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी की गई थी पर गुजरात को इस बढ़े रेट से छूट प्रदान की थी।
दूध की बढ़ती कीमत के पीछे चारे और परिवहन की बढ़ी लागत

जीसीएमएमएफ, राज्य में दुग्ध सहकारी समितियों का शीर्ष निकाय है। आमतौर पर दूध की कीमतों में वृद्धि की घोषणा पहले ही कर देता है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया। सूत्र बताते हैं कि, चारे और परिवहन की बढ़ती कीमतों के कारण दूध उत्पादन की लागत में वृद्धि की वजह से दूध की कीमतें बढ़ाई गईं हैं।
मूल्य संशोधन के बाद अमूल ने जारी किए दूध के रेट

जीसीएमएमएफ, के मूल्य संशोधन के बाद, अमूल भैंस के दूध की कीमत अब 68 रुपए प्रति लीटर है जबकि अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपए प्रति लीटर और अमूल शक्ति की कीमत 58 रुपए प्रति लीटर है। अमूल गाय के दूध की कीमत अब 54 रुपए प्रति लीटरए अमूल ताजा की 52 रुपए प्रति लीटर और अमूल टी.स्पेशल की कीमत 60 रुपए प्रति लीटर हो गई है।
जब सब जगह बढ़े तब गुजरात को छूट दी गई थी

जबकि पिछले छह महीनों में जीसीएमएमएफ पूरे भारत में अमूल दूध के विभिन्न ब्रांडों की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी की गई थी, गुजरात को छूट दी गई थी। हालांकिए राज्य में विधानसभा चुनाव से पहलेए अमूल ने अक्टूबर 2022 में 2 रुपए प्रति लीटर और फिर गुजरात को छोड़कर सभी बाजारों के लिए फरवरी 2023 में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

Home / National News / Amul Milk Price Hike : अमूल ने दिया महंगाई का झटका, दूध के दाम 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो