scriptअरुणाचल प्रदेश बना देश का पहला ऐसा राज्य, जो हो गया है पूरी तरह से कोरोना से मुक्त | Arunachal Pradesh Becomes Indias First Corona Free State There Is No Single Active Case | Patrika News

अरुणाचल प्रदेश बना देश का पहला ऐसा राज्य, जो हो गया है पूरी तरह से कोरोना से मुक्त

locationनई दिल्लीPublished: Mar 28, 2022 11:26:55 am

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कभी नए मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है तो कभी इनमें तेजी लोगों की चिंता बढ़ा रही है। इस बीच एक राहत देने वाली खबर सामने आई है। देश के उस राज्य का नाम सामने आ गया है, जो पूरी तरह कोरोना फ्री हो गया है।

Arunachal Pradesh Becomes Indias First Corona Free State There Is No Single Active Case

Arunachal Pradesh Becomes Indias First Corona Free State There Is No Single Active Case

कोरोना महामारी ( coronavirus )ने देश के साथ-साथ दुनियाभर में मुश्किल बढ़ा रखी है। भारत में तो कोविड-19 के नए मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कभी नए केसों में गिरावट देखने को मिलती है तो कभी अचानक इनमें खासा उछाल देखने को मिल रहा है। ऐसे में कोरोना महामारी से जंग लगातार जारी है। हालांकि इस बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। देश के पहले राज्य का नाम सामने आ गया है जो पूरी तरह कोरोना फ्री हो गया है। दरअसल अरुणाचल प्रदेश देश का पहला कोरोना मुक्त राज्य बन गया है। लोहित जिले में इकलौते कोरोना मरीज के ठीक हो जाने के बाद राज्य कोरोना वायरस से मुक्त हो गया।

प्रदेश में एक भी कोरोना का एक्टिव केस नहीं

कोरोना महमारी के दो साल बाद अरुणाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जो पूरी तरह कोरोना मुक्त हो गया है। अरुणाचल प्रदेश के राज्य निगरानी अधिकारी लोबसांग जम्पा ने बताया कि, राज्य में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

यह भी पढ़ें – प्रतिबंध हटने के बाद फिर डरा रहा कोरोना, लगातार दूसरे दिन नए मामलों में हुआ इजाफा

प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से अब तक 296 मौतें हो चुकी हैं। जबकि कोविड-19 रिकवरी रेट 99.54 फीसदी है।


12.68 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट

मिली जानकारी के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश में कोरोना महामारी के दौरान अब तक 12.68 लाख से ज्यादा कोविड-19 टेस्ट हुए हैं।

राज्य वैक्सीनेशन अधिकारी डॉ. दिमोंग पाडुंग के मुताबिक प्रदेश में 16 लाख 58 हजार 536 से ज्यादा लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाई गई है।

देश में धीमा पड़ी कोरोना की रफ्तार

देशभर में कोरोना के मामलों की बात करें तो कोविड-19 की रफ्तार धीमी पड़ी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 1,270 नए मामले आए हैं। इसके बाद देश में Coronavirus से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,20,723 हो गई है।


इस समय सक्रिय मरीजों (Active Case In India) की संख्या घटकर 15,859 रह गई है। वहीं बीते 24 घंटे की बात करें तो देश में 31 लोगों ने कोरोना वायरस के चलते अपनी जान गंवाई है।

इसके बाद संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5,21,035 हो गई। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर इस समय कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 98.75 फीसदी है।

यह भी पढ़ें – कोरोना से मौत के मुआवजे के दावे पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, झूठे दावों की होगी जांच, केंद्र सरकार लेगी एक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो