scriptबिहार में नैरोबी मक्खी का खौफ! पश्चिम बंगाल में नैरोबी मक्खियों के हमलों को लेकर पूर्णिया में हाई अलर्ट | Bihar: High alert in Purnia over reports of Nairobi Fly attacks in West Bengal | Patrika News
नई दिल्ली

बिहार में नैरोबी मक्खी का खौफ! पश्चिम बंगाल में नैरोबी मक्खियों के हमलों को लेकर पूर्णिया में हाई अलर्ट

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में नैरोबी मक्खी के कारण बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं मक्खी के पश्चिम बंगाल के रास्ते प्रवेश करने की संभावना को देखते हुए बिहार का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट पर है।

नई दिल्लीJul 11, 2022 / 01:07 pm

Archana Keshri

Bihar: High alert in Purnia over reports of Nairobi Fly attacks in West Bengal

Bihar: High alert in Purnia over reports of Nairobi Fly attacks in West Bengal

पूर्वी अफ्रीका के हिस्सों में पाई जाने वाली नैरोबी मक्खी के प्रकोप के कारण पश्चिम बंगाल में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं नैरोबी मक्खी के पश्चिम बंगाल के रास्ते प्रवेश करने की संभावना को देखते हुए बिहार का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट पर है। डा. एसके वर्मा अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने इस संदर्भ में संबंधित विभागों को पूरी तरह से सावधान रहते हुए अलर्ट की दिशा में आवश्यक कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस संबंध में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा उपमंडल और रेफरल अस्पतालों में तैनात सभी चिकित्सा अधिकारियों को मक्खी की आवाजाही पर नजर रखने के लिए कहा है। साथ ही इसे लेकर संबंधित क्षेत्रों में इसका सामना कैसे करें इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम शुरू करने के लिए कहा है।
बता दें, नैरोबी मक्खी मुख्य रूप से पूर्वी अफ्रीका के हिस्सों में पाई जाती रही है। यह मानव शरीर पर पेडेरिन नामक एक विषैला और अम्लीय पदार्थ छोड़ती है। जिससे त्वचा में गंभीर संक्रमण हो सकते हैं। देश के कई हिस्सों में इन दिनों नैरोबी मक्खी कहर बरपा रही है। इस मक्खी से उत्तर बंगाल और सिक्किम में सैकड़ों लोग संक्रमित हैं। सीमांचल के किशनगंज से सटे पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भी इस मक्खी के कारण बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। ऐसे में बंगाल के रास्ते पूर्णिया में भी इसके प्रवेश करने की संभावना है।
डॉ वर्मा ने मक्खी को बेहद खतरनाक बताते हुए कहा, “पश्चिम बंगाल के रास्ते नैरोबी फ्लाई के संभावित हमले की रिपोर्ट मिलने के बाद सभी चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजा गया है। पूर्णिया, कटिहार, अररिया और किशनगंज पश्चिम बंगाल के साथ सीमा साझा करते हैं और इन जिलों में रहने वाले लोगों के बीच जागरूकता कार्यक्रम शुरू करने की अधिक आवश्यकता है।” हालांकि, डॉ वर्मा ने यह भी कहा है कि बिहार में अब तक नैरोबी मक्खी के हमले की कोई रिपोर्ट कहीं से नहीं आई है।
वहीं, 5 जुलाई को पूर्वी सिक्किम के एक इंजीनियरिंग कॉलेज के लगभग 100 छात्रों को नैरोबी की मक्खियों के संपर्क में आने से गंभीर त्वचा संक्रमण का सामना करना पड़ा। उनमें से कुछ को संक्रमण के बाद सर्जरी करानी पड़ी। डॉ वर्मा ने कहा, “चींटी की तरह दिखने वाली यह मक्खी काफी खतरनाक है। पूर्वी अफ्रीका के हिस्सों में पाई जाने वही नैरोबी मक्खी तीव्र गति से आगे बढ़ रही है। वहीं प्रजनन के अनुकूल माहौल और पर्याप्त खाद्य आपूर्ति की तलाश में नए क्षेत्रों में जा रही है। ये मक्खियां फसलों को नष्ट कर देती हैं। कीटों को खा जाती हैं।”

यह भी पढ़ें

रूह कंपा देगा 5 साल के बच्चे को बेरहमी से पीटने वाला यह वीडियो, टीचर ने बरसाए लाठी-डंडे, जमीन पर पटक-पटक कर किया बेहोश

पूर्णिया के सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में तैनात एक डॉक्टर डॉ बिभाष कुमार झा ने कहा, “ये मक्खियाँ काटती नहीं हैं, लेकिन अगर यह शरीर पर जब बैठती है और इसे जब छुआ जाता है या फिर इसे मसलने का प्रयास किया जाता है तो यह लिक्विड फॉर्म में टॉक्सिक पदार्थ रिलीज करती है जिसे पेडरिन कहा जाता है। जिससे लोगों को त्वचा में जलन और जगह-जगह पर इंफेक्शन हो जाता है।” डॉ झा ने सावधानियों को सूचीबद्ध करते हुए कहा कि अगर मक्खी शरीर के किसी भी हिस्से पर बैठती है तो इसे तुरंत धीरे से फूंक मारकर उड़ा देना चाहिए या फिर ब्रश करके इस एसिड फ्लाई को हटा देना चाहिए। उसके बाद त्वचा को साबुन पानी से अच्छे से साफ कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें

पूर्वी अफ्रीका से भारत पहुंचा नैरोबी मक्खी का प्रकोप, उत्तर बंगाल और सिक्किम में सैकड़ों लोग संक्रमित

Home / New Delhi / बिहार में नैरोबी मक्खी का खौफ! पश्चिम बंगाल में नैरोबी मक्खियों के हमलों को लेकर पूर्णिया में हाई अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो