scriptOmicron Subvariant BA.4 Case: भारत में मिला ओमिक्रोन BA.4 का पहला केस, जानिए कितना खतरनाक है ये वैरियंट | Corona Omicron Subvariant BA4 India First Case Found in Hyderabad | Patrika News
राष्ट्रीय

Omicron Subvariant BA.4 Case: भारत में मिला ओमिक्रोन BA.4 का पहला केस, जानिए कितना खतरनाक है ये वैरियंट

Omicron Subvariant BA.4 Case: कोरोना वायरस का अभी तक का सबसे खतरनाक माना जाने वाला ओमिक्रोन बीए.4 का पहला केस भारत में मिल चुका है। हालांकि राहत की बात यह है कि जिस मरीज में यह केस मिला वो अब भारत छोड़ चुका है।

नई दिल्लीMay 20, 2022 / 04:46 pm

Prabhanshu Ranjan

omicron_ba4_case_in_india.jpg

Omicron Subvariant BA4 India First Case Found in Hyderabad

Omicron Subvariant BA.4 Case: भारत सहित पूरी दुनिया से अभी तक कोरोना का खतरा टला नहीं है। बीते कुछ माह कोरोना के नए केसों में आ रही कमी से यह माना जा रहा था कि अब कोरोना समाप्ति की ओर है। लेकिन चीन, दक्षिण कोरिया सहित दुनिया के अन्य देशों में पिछले सप्ताह से कोरोना के नए मरीजों में तेजी देखी गई है। साथ ही अफ्रीकी देशों में कोरोना के सबसे खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रोन बीए.4 ने तबाही मचाई तो दुनिया के अन्य देश भी अपनी-अपनी सुरक्षा व्यवस्था में फिर से जुट गए।

इस बीच भारतवासियों के लिए एक बुरी खबर यह सामने आई है कि भारत में भी ओमिक्रोन बीए.4 ने दस्तक दे दी है। हालांकि राहत की बात यह है कि जिस मरीज में इस बीमारी की पुष्टि हुई वो अब भारत छोड़ चुका है। दरअसल ओमिक्रोन बीए.4 का पहला मरीज भारत में हैदराबाद के एक मरीज में मिला। उक्त शख्स अफ्रीका से यहां आया था। एयरपोर्ट पर लिए गए सैंपल की जांच रिपोर्ट अब आई है, जिसमें ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। हालांकि वह मरीज 16 मई को वापस अफ्रीका लौट चुका है।

हैदराबाद स्वास्थ्य प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार 9 मई को हैदराबाद आए एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट में ओमिक्रोन बीए.4 की पुष्टि हुई। लेकिन वह मरीज 16 मई को वापस लौट गया। हालांकि ओमिक्रोन बीए.4 की पुष्टि के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उस मरीज के परिजनों का सैंपल जमाकर उनका भी जांच करा रहे हैं। दूसरी ओर परिजनों का कहना है कि उनमें या अफ्रीका से आए उनके पारिवारिक सदस्य में कोरोना जैसा कोई लक्षण नहीं था। लेकिन फिर भी ऐहतियात जांच कराई जा रही है।

यह भी पढ़ेंः अहमदाबाद में राज्य के आधे से अधिक कोरोना के एक्टिव केस

भारत को इस वैरिएंट से कितना खतरा
बताते चले कि ओमिक्रोन का ये वैरिएंट बेहद खतरनाक माना जाता है। यह इम्युनिटी को कमजोर कर देता है। अफ्रीका में तबाही के पीछे इसी वैरिएंट का हाथ बताया जाता है। भारतीय वैज्ञानिकों का कहना है कि भारत में एक बड़ी आबादी ने टीके लगवा लिए हैं और उनमें एंटी बॉडी भी बन चुकी हैं। अब लोगों का शरीर कोरोना से लड़ने में सक्षम हो चुका है। ऐसे में अब इस वैरिएंट से कोई घबराने की जरूरत नहीं है।

Home / National News / Omicron Subvariant BA.4 Case: भारत में मिला ओमिक्रोन BA.4 का पहला केस, जानिए कितना खतरनाक है ये वैरियंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो