scriptCoronavirus In Delhi New Cases Increased 9 times in two and a half weeks May Lockdown Impose | दिल्ली में डरा रही कोरोना की रफ्तार, ढाई हफ्ते में 9 गुना बढ़े मामले, फिर लगेगा लॉकडाउन! | Patrika News

दिल्ली में डरा रही कोरोना की रफ्तार, ढाई हफ्ते में 9 गुना बढ़े मामले, फिर लगेगा लॉकडाउन!

देशभर में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ रहा है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोविड-19 के आंकड़े चिंता बढ़ाने वाले हैं। बीते ढाई हफ्तों में दिल्ली में 9 गुना कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसने केंद्र से लेकर दिल्ली सरकार तक सबकी टेंशन बढ़ा दी है।

नई दिल्ली

Published: April 29, 2022 01:54:41 pm

कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। देश में एक बार फिर कोरोना की चौथी लहर की आहट सुनाई दे रही है। कई राज्यों में तेजी से दैनिक मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। इस बीच राजधानी दिल्ली से भी डराने वाली खबर सामने आई है। दिल्ली में लगातार कोविड-19 के केस बढ़ रहे हैं। बीते ढाई हफ्ते की बात करें तो दिल्ली में नए मामलों में 9 गुना की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जो निश्चित रूप से चिंता बढ़ाने वाली है। दरअसल दिल्ली सरकार ने हाल में डीडीएमए की बैठक के जरिए राजधानी में पाबंदियां बढ़ाई है। रेड जोन के साथ-साथ कंटेनेमेंट जोन में बढ़ोतरी की गई है, अब हालात यही रहे तो जल्द ही लॉकडाउन जैसे कड़े फैसले भी लिए जा सकते हैं।
Coronavirus In Delhi New Cases Increased 9 times in two and a half weeks May Lockdown Impose
Coronavirus In Delhi New Cases Increased 9 times in two and a half weeks May Lockdown Impose
देश में कोरोना की चौथी लहर की आहट शुरू हो गई है। 24 घंटे में 3,377 नए मामले सामने आए हैं औऱ 60 मरीजों की मौत हुई है। जबिक दिल्ली में भी लगातार 1000 से ऊपर दैनिक मामले बने हुए हैं। दिल्ली सरकार के कोविड बुलेटिन के मुताबिक, गुरुवार को राजधानी में कोरोना के 1,490 नए मामले सामने आए हैं और 2 मरीजों की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम मोदी- कोरोना का खतरा अभी टला नहीं, बचाव के लिए वैक्सीन सबसे बड़ा कवच



संक्रमण दर 4.62 फीसदी पर आ गई है। बता दें कि नियम के मुताबिक 5 फीसदी से ज्यादा संक्रमण दल लगातार 5 दिन या एक हफ्ते तक बनी रहे तो सरकार तमाम पाबंदियां दोबारा लगा सकती है। दिल्ली में संक्रमण दर 6 फीसदी तक बीते दिनों पहुंच चुकी है, जिसके बाद मास्क को दोबारा अनिवार्य किया गया था।

वहीं एक्सपर्ट्स भी सरकार को नाइट कर्फ्यू से लेकर अन्य पाबंदियां लगाने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि अब तक सरकार की ओर से इसके संकेत नहीं मिले हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि घबराने की बात नहीं है। मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति अभी गंभीर नहीं हुई है क्योंकि लोगों में गंभीर बीमारी नहीं हो रही है।

इस वजह से बढ़ रहे मामले
दिल्ली में कोरोना के मामलों में उछाल की वजह ओमिक्रॉन के सब-लाइनेज BA.2.12 को माना जा रहा है। अप्रैल के शुरुआती दो हफ्तों में आधे से ज्यादा सैंपल में BA.2.12 पाया गया है। इसके अलावा BA.2.10 भी कुछ सैंपल मिले है।
ऐसे बढ़ दिल्ली में बढ़ रहा कोरोना
- दिल्ली में बीते 7 दिन से हर रोज एक हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं।
28 अप्रैल को 1,490 मामले
27 अप्रैल को 1367
26 अप्रैल को 1204
25 अप्रैल को 1011
24 अप्रैल को 1083
23 अप्रैल को 1094
22 अप्रैल को 1042 मामले सामने आए थे।
बता दें कि दिल्ली में 15 दिन में संक्रमण दर दोगुनी हो चुकी है। 14 अप्रैल को यहां संक्रमण दर 2.39 फीसदी थी, जो 28 अप्रैल को बढ़कर 4.67 फीसदी पर आ गई। वहीं दिल्ली में एक्टिव केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं। 11 अप्रैल को राजधानी में एक्टिव मरीजों की संख्या 601 थी, इनकी संख्या 28 अप्रैल को बढ़कर 5 हजार के पार पहुंच गई।

लग सकता है लॉकडाउन
दिल्ली में कोविड पॉजिटिविटी रेट में लगातार इजाफा हो रहा है। बीते दिनों ये 8 फीसदी तक पहुंच गई थी। जबकि कई दिनों से 4.5 फीसदी के ऊपर बनी हुई है। WHO के मुताबिक, 5 फीसदी से ऊपर की संक्रमण दर 'चिंताजनक' होती है। ये लगातार पांच दिन या एक हफ्ते तक बनी रहे तो सरकार को लॉकडाउन लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच राहत की खबर, अब 9 की बजाय 6 महीने में बूस्टर डोज लगाने की तैयारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंइलाहाबाद हाईकोर्ट से अनिल अंबानी को मिली राहत, उत्पीड़न कार्रवाई पर लगी रोक, जानिए पूरा मामलादो जुलाई से इन सुपरफास्ट ट्रेनों में कर सकेगें जनरल टिकट पर यात्राMaharashtra Political Crisis: उद्धव सरकार गिरने के बाद Twitter पर ट्रेंड कर रहा है 'उखाड़ दिया' हैशटैग, यूजर्स के निशाने पर हैं संजय राउतWorld Athletic Championhip:भारत को बड़ा झटका, सीमा पुनिया, भावना जाट और राहुल चैंपियनशिप से हटे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.