scriptकोरोना की दूसरी लहर से भी ज्यादा तेजी से फैल सकता है XE वेरिएंट, जानिए क्या बोले एक्सपर्ट | Coronavirus New XE Variant Spreads Faster Than Omicron | Patrika News
राष्ट्रीय

कोरोना की दूसरी लहर से भी ज्यादा तेजी से फैल सकता है XE वेरिएंट, जानिए क्या बोले एक्सपर्ट

देशभर में कोरोना वायरस के नए मामले लगातार कम हो रहे हैं। लेकिन इन दिनों कोविड-19 के नए एक्सई वेरिएंट ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। अब भारत में भी इस वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। यही वजह है कि इसको लेकर चर्चाएं भी तेज हो गई हैं। दरअसल जानकारों की मानें तो देश में आई दूसरी लहर से ज्यादा तेजी से ये संक्रमण फैल सकता है।

नई दिल्लीApr 08, 2022 / 10:40 am

धीरज शर्मा

Coronavirus New XE Variant Spreads Faster Than Omicron

Coronavirus New XE Variant Spreads Faster Than Omicron

देशभर में फिलहाल कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है। यही वजह है कि केंद्र से लेकर राज्य सरकारों ने कई पाबंदियों को हटा दिया है। लेकिन इन पाबंदियों के हटने के साथ ही एक बार फिर चिंता बढ़ना शुरू हो गई है। ये चिंता बढ़ाई कोरोना के नए XE वेरिएंट ने। महाराष्ट्र में इस वेरिएंट के एक मामले ने दस्तक दे दी है। इसके बाद ही ये चर्चाएं भी शुरू हो गई हैं, कि क्या नया वेरिएंट XE भारत में फिर से संक्रमण बढ़ा सकता है? क्या ये वेरिएंट फिर से कोरोना लहर ला सकता है? एक्सपर्ट्स की मानें तो वेरिएंट के बारे में जो जानकारी है उसके मुताबिक वो ओमिक्रॉन से ज्यादा तेजी से फैलता है। यानी दूसरी लहर के हिसाब से ज्यादा तेजी से फैल सकता है।

भारत में फिलहाल कोरोना के नए एक्सई वेरिएंट का सिर्फ एक मामला सामने आया है। वहीं देश में ज्यादातर लोगों को वैक्सीन लग चुकी और बड़ी आबादी को पहली दो लहर में संक्रमण हो चुका है। ऐसे में भारत में इसका खतरा फिलहाल कम ही बताया जा रहा है। हालांकि केंद्र और राज्य सरकार की ओर से वैक्सीन और कोविड नियमों का पालन करते रहने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में फिर फैल रहा कोरोना, लगातार तीसरे दिन बढ़ी संक्रमण दर ने डराया


कोरोना के एक और वेरिएंट XE को लेकर कहा जा रहा है कि ये ओमिक्रॉन से ज्यादा तेजी से फैलता है। इस वेरिएंट के कुछ मामले यूके में सामने आए हैं। ऐसे में फिर से संक्रमण का डर बढ़ रहा है, लेकिन क्या भारत में इसके चलते फिर से संक्रमण के मामले बढ़ेंगे।

इस वजह से भारत में खतरा कम
इस पर एक्सपर्ट्स के मुताबिक भारत में अभी चिंता की बात नहीं है। जानकारों ने इसके पीछे दो बड़ी वजह बताई है, जिसमें पहली हर्ड इम्यूनिटी और दूसरी कोरोना टीकाकरण है।


एम्स के कम्युनिटी मेडिसिन के डॉक्टर पुनीत मिश्रा के मुताबिक भारत में पिछले दो वर्षों में आई दो संक्रमण लहर यानी पहली और दूसरी लहर में ज्यादातर आबादी को संक्रमण हुआ।

वहीं अब तक ये देखने में आया है कि, जब बड़ी इम्यून पॉपुलेशन यानी रोग से लड़ने के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता है तो ज्यादा चिंता की बात नहीं है। जबकि नए वेरिएंट की बात करें तो XE के संक्रमण की दर ओमिक्रॉन से 10 फीसदी ज्यादा बताई जा रही है। ऐसे में अगर से फैलता है तो इसके प्रसार की गति तेज होगी। लेकिन भारत को इससे खतरा कम है।

भारत में कोरोना का हाल

देश में 4 अप्रैल को 715 दिनों बाद एक हजार से कम कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए, जिससे राहत मिली थी। लेकिन अब भी एक हजार से ज्यादा पॉजिटिव केस रोज रिपोर्ट हो रहे हैं। कोरोना के मामलों दोबारा एक हजार से ज्यादा दर्ज किए जा रहे हैं।

देश में फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 0.21% है और ये कम हो रही है। पिछले 5 दिन में दो दिन ऐसे थे जब एक हजार से कम केस रिपोर्ट हुए, हालांकि बाकी 3 दिन भी हजार के करीब केस पूरे देश में रिपोर्ट हुए है। वहीं देश में अब तक 1,85,36,60,641 वैक्सीन डोज दी जा चुकी है।


एक्सपर्ट्स की मानें तो फिलहाल WHO इस नए वेरिएंट के बारे में और जानकारी जुटा रही है। वहीं भारत सरकार भी लगातार वेरिएंट और संक्रमण पर नजर रखे हुए है।

यह भी पढ़ें – क्या है Corona का XE वैरिएंट, जानिए इसके लक्षण और कितना है खतरनाक

Home / National News / कोरोना की दूसरी लहर से भी ज्यादा तेजी से फैल सकता है XE वेरिएंट, जानिए क्या बोले एक्सपर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो