scriptबम बनाते हुए मारे गए दो कार्यकर्ताओं की याद में CPM ने बनवाया शहीद स्मारक, विपक्षी दलों ने कहा- क्या यह आपकी पार्टी… | CPM inaugrates memorial for bomb makes in Kerala opposition parties targets the party | Patrika News
राष्ट्रीय

बम बनाते हुए मारे गए दो कार्यकर्ताओं की याद में CPM ने बनवाया शहीद स्मारक, विपक्षी दलों ने कहा- क्या यह आपकी पार्टी…

CPM inaugrates memorial for Bomb makers: केरल के पूर्वी चेट्टाकांडी वर्ष 2015 में देशी बम बनाते समय विस्फोट हो गया था जिसमें सीपीएम के दो कार्यकर्ता की जान चली गई थी।

नई दिल्लीMay 23, 2024 / 12:27 pm

स्वतंत्र मिश्र

CPM Celebrates Martyr’s day for Bomb Makers cadres: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (CPM) के राज्य सचिव एमवी गोविंदन कन्नूर में 2015 में बम बनाते समय अपनी जान गंवाने वाले दो कार्यकर्ताओं के लिए पार्टी द्वारा बनाए गए विवादास्पद शहीद स्मारक के उद्घाटन में शामिल नहीं हुए। इस कार्यक्रम के बाद से एमवी गोविंदन विपक्ष के निशाने पर हैं। सीएपीएम (CPM) पार्टी के जिला सचिव एम वी जयराजन ने गोविंदन की अनुपस्थिति में बुधवार को स्मारक का अनावरण किया। शहीद स्मारक के निर्माण को लेकर सीपीएम मुश्किल में पड़ है क्योंकि कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) ने आरोप लगाया था कि इससे पता चलता है कि बम बनाना वामपंथी पार्टी की राजनीतिक गतिविधि का हिस्सा था।

पिछले 9 वर्षों से सीपीएम मना रही है दोनों का शहादत दिवस

वर्ष 2015 में केरल के पूर्वी चेट्टाकांडी (East Chettakandi) में देशी बम बनाते समय हुए विस्फोट में सीपीएम के शाजू और सुबीश नाम के दो कैडर मारे गए थे। विपक्षी पार्टियों की तीखी आलोचना के बावजूद सीएमएम के सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ता और समर्थक उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। जयराजन ने कहा कि सीपीएम ने हमेशा इन दोनों को पार्टी को शहीद माना है। उन्होंने कहा, “पार्टी पिछले नौ वर्षों से उनका शहादत दिवस मना रही है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह जारी रहेगा।”

पार्टी ने मीडिया पर लगाया ये आरोप

जयराजन ने मीडिया पर विवाद पैदा करने का आरोप लगाते हुए कहा, “हमने कभी भी शाजू और सुबीश से दूरी नहीं बनाई, फिर मीडिया इसे एक नए मुद्दे के रूप में क्यों पेश कर रहा है?” उन्होंने दावा किया कि “पनूर इलाके में सीपीएम कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा फैलाने वाले आरएसएस से लड़ने के प्रयास में युवाओं ने अपनी जान गंवाई है”।

बम बनाने को पार्टी ने उचित ठहराया था

जयराजन ने कहा कि पार्टी का पनूर में हाल ही में हुए बम विस्फोट में शामिल लोगों से कोई संबंध नहीं है। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और दो घायल हो गए थे। 2015 के विस्फोट के बाद तत्कालीन सीपीएम राज्य सचिव कोडियेरी बालाकृष्णन ने दावा किया था कि पार्टी इसमें शामिल नहीं थी। हालांकि, तत्कालीन पार्टी जिला सचिव पी जयराजन ने बम बनाने की गतिविधि को उचित ठहराया था।

Hindi News/ National News / बम बनाते हुए मारे गए दो कार्यकर्ताओं की याद में CPM ने बनवाया शहीद स्मारक, विपक्षी दलों ने कहा- क्या यह आपकी पार्टी…

ट्रेंडिंग वीडियो