scriptCyclone Jawad: आज रात 12 बजे के बाद दिखेगा जवाद तूफान का असर, तेज हवाओं से साथ भूस्खलन की भी संभावना | cyclone jawad imd warned wind speed 100 kmph landslides occur | Patrika News
नई दिल्ली

Cyclone Jawad: आज रात 12 बजे के बाद दिखेगा जवाद तूफान का असर, तेज हवाओं से साथ भूस्खलन की भी संभावना

जवाद तूफान ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने इसको लेकर पूरे देश में अलर्ट जारी किया है। विभाग ने यह भी बताया कि आंध्र प्रदेश और ओडिशा जैसे राज्यों में इसका खास असर देखने को मिल सकता है।

नई दिल्लीDec 03, 2021 / 10:28 pm

Nitin Singh

cyclone jawad imd warned wind speed 100 kmph landslides occur

cyclone jawad imd warned wind speed 100 kmph landslides occur

नई दिल्ली। एक ओर भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की एंट्री पर खौफ का माहौल है। वहीं दूसरी ओर जवाद तूफान ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने इसको लेकर पूरे देश में अलर्ट जारी किया है। विभाग ने यह भी बताया कि आंध्र प्रदेश और ओडिशा जैसे राज्यों में इसका खास असर देखने को मिल सकता है। ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।
इन राज्यों में दिखेगा ज्यादा असर
साइक्लोन जवाद की वजह से ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार जताए गए हैं, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ और खड़ी फसलों, विशेष रूप से धान को संभावित नुकसान पहुंचने की संभावना है। चक्रवात जवाद की वजह से होने वाले प्रतिकूल प्रभावों को रोकने के लिए ओडिशा सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।
मौसम विभाग ने बताया कि देश के कई हिस्सों में आधी रात यानि 12 बजे के बाद जवाग तूफान का असर देखने को मिलेगा। चक्रवात के बारे में अब चेतावनी दी गई है कि इस तूफान की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटे रहने के आसार हैं और तेज हवाओं की वजह से पेड़ तथा बिजली के खंभे उखड़ सकते हैं। इसके साथ ही भूस्खलन की संभावना भी बनी हुई है।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग अमरावती निदेशक स्टेला सैमुअल ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है। वहीं अगले 6 घंटों में यह एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। इसके साथ ही कल यानि 4 दिसंबर की सुबह तक इसके उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट पर पहुंचने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को दी गई जेड श्रेणी की सुरक्षा, जानिए क्या है वजह

तूफान के खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की है। साइक्लोन जवाद की गंभीरता के बारे में अमरावती के मौसम विभाग के निदेशक स्टेला सैमुअल ने कहा कि इसके बाद के 24 घंटों के दौरान उत्तर, उत्तर-पूर्व की ओर फिर से और ओडिशा तट के साथ आगे बढ़ने की संभावना है। इस दौरान लगातार 80 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलती रहेगी।
मौसम विभाग का कहन है कि इतनी तेज हवा चलने से बिजली के खंभे, पेड और भूस्खलन की संभावना भी बनी हुई है। इसके साथ ही किसानों की फसलों को भी काफी नुकसान होने की आशंका बनी हुई है। खतरे के चलते लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है।

Home / New Delhi / Cyclone Jawad: आज रात 12 बजे के बाद दिखेगा जवाद तूफान का असर, तेज हवाओं से साथ भूस्खलन की भी संभावना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो