scriptकेंद्रीय मंत्री नारायण राणे को दी गई जेड श्रेणी की सुरक्षा, जानिए क्या है वजह | narayan ranes vip security cover upgraded to z category | Patrika News

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को दी गई जेड श्रेणी की सुरक्षा, जानिए क्या है वजह

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2021 09:48:36 pm

Submitted by:

Nitin Singh

केंद्रीय कैबिनेट मंत्री नारायण राणे की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। बता दें कि अब राणे की वीआईपी सुरक्षा कवर को उन्नत कर सरकार ने ‘जेड’ श्रेणी का कर दिया है।

narayan ranes vip security cover upgraded to z category

narayan ranes vip security cover upgraded to z category

नई दिल्ली। केंद्रीय कैबिनेट मंत्री नारायण राणे की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। बता दें कि अब राणे की वीआईपी सुरक्षा कवर को उन्नत कर सरकार ने ‘जेड’ श्रेणी का कर दिया है। बताया गया कि सुरक्षा के मद्देनजर उनकी सुरक्षा बढ़ाई गई है। सीआईएसएफ के डीआईजी और मुख्य प्रवक्ता डॉ. अनिल पांडेय ने मंत्री की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाए जाने की पुष्टि की है।
नारायण राणे के साथ हर वक्त तैनात रहेंगे कमांडो
बता दें कि केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के पिछली साल दिसंबर से वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी। तब से नारायण राणे को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के सशस्त्र कमांडो सुरक्षा देते हैं। वहीं अब सुरक्षा कारणों के चलते उनकी सुरक्षा बढ़ाई गई है। अब जेड श्रेणी के तहत राणे की सुरक्षा में देश के किसी भी हिस्से की यात्रा के दौरान छह-सात सशस्त्र कमांडो तैनात रहेंगे।
उद्धव ठाकरो को लेकर दिया था विवादित बयान
जानकारी के मुताबिक बीते दिनों हुई उन्होंने कथित रूप से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को तमाचा मारने का बयान दिया था। एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को लेकर यह टिप्पणी की थी। इसके बाद महाराष्ट्र की सियासत में भूचाल आ गया। इसके बाद महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के बीच विवाद शुरू हुआ। महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि राणे कि गिरफ्तारी में प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया है। पाटिल ने कहा, ‘प्रोटोकॉल के अनुसार, पद के मामले में राष्ट्रपति सबसे ऊपर है। उनके बाद उप राष्ट्रपति और फिर प्रधानमंत्री आते हैं। यहां तक कि रैंकिंग में भी एक कनिष्ठ केंद्रीय कैबिनेट मंत्री को सात (क) और मुख्यमंत्री सात (ख) श्रेणी में रखा जाता है। इसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार भी किया था, हालांकि कुछ ही देर बाद उन्हें जमानत भी मिल गई।
यह भी पढ़ें

ओमिक्रॉन वेरिएंट बन सकता है भारत में कोरोना की तीसरी लहर का कारण ? सरकार ने दी सतर्क रहने की सलाह

माना जा रहा है कि इस घटनाक्रम के बाद से केंद्रीय मंत्री की सुरक्षा को लेकर खतरा होने की बात सामने रही थीं। वहीं सीएम उद्धव ठाकरे को लेकर यह बयान देने पर उन्हें कई धमकियां भी मिली थीं। इसके बाद राणे की हाल में सुरक्षा विश्लेषण के बाद केंद्रीय एजेंसियों ने उनकी सुरक्षा उन्नत करने की अनुशंसा की थी।
गौरतलब है कि सीआईएसएफ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत सहित कई लोगों को वीआईपी सुरक्षा मुहैया कराता है। बता दें कि बीते दिनों अभिनेत्री कंगना रनौत को भी वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो