scriptOmicron variant may be the cause of third wave of corona in India | ओमिक्रॉन वेरिएंट बन सकता है भारत में कोरोना की तीसरी लहर का कारण ? सरकार ने दी सतर्क रहने की सलाह | Patrika News

ओमिक्रॉन वेरिएंट बन सकता है भारत में कोरोना की तीसरी लहर का कारण ? सरकार ने दी सतर्क रहने की सलाह

दक्षिण अफ्रीका में पाए कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट अब भारत में भी पहुंच गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दे चुका है। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि कहीं ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत में कोरोना की तीसरी लहर का कारण तो नहीं बन जाएगा।

नई दिल्ली

Published: December 03, 2021 09:12:05 pm

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में पाए कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट अब भारत में भी पहुंच गया है। इसके चलते लोगों में डर देखने को मिल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर पहले ही लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दे चुका है। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि कहीं ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत में कोरोना की तीसरी लहर का कारण तो नहीं बन जाएगा।
Omicron variant may be the cause of third wave of corona in India
Omicron variant may be the cause of third wave of corona in India
ऐसे में केंद्र सरकार ने इस वेरिएंट को लेकर एक दस्तावेज में लोगों के सवालों के जवाब दिए हैं। बताया गया कि ओमिक्रॉन SARS-CoV-2 का नया वैरिएंट है, यह हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। 24 नवंबर को इसे B.1.1.529 या ओमिक्रॉन का नाम दिया गया। जानकारी के मुताबिक इस वैरिएंट में बहुत ज्यादा म्यूटेशन हैं, खासतौर से इसके वायरल स्पाइक प्रोटीन में 30 से अधिक म्यूटेशन पाए गए हैं। यह लोगों के इम्यून रिस्पॉन्स को निशाना बनाते हैं।
WHO ने दी सावधान रहने की चेतावनी
वैज्ञानिकों का कहना है कि ओमिक्रॉन से तीसरी लहर आने पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। क्योंकि अभी इस वेरिएंट को लेकर हमारे पास अभी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने देशों को एक बार फिर से नए वेरिएंट को लेकर सावधान रहने की चेतावनी दी है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस नए वेरिएंट को लेकर दुनियाभर से सावधान रहने की अपील की है। WHO ने कहा कि इस वेरिएंट के सामने आने के बाद से देश यात्रा पर प्रतिबंध लगा रहे हैं। उनका कहना है कि यात्रा प्रतिबंधों से इस वेरिएंट को दुनियाभर के देशों में फैलने से रोका नहीं जा सकता है। ऐसे में हमें व्यापक तैयारियां करनी होंगी। WHO ने कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट दुनियाभर में फैल सकता है। यही नहीं इस वेरिएंट से संक्रमण बढ़ने का भी खतरा है, जिससे कुछ क्षेत्र गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Omicron वेरिएंट के बीच बूस्टर डोज और बच्चों के टीकाकरण पर क्या है सरकार की रणनीति, स्वास्थ्य मंत्री ने बताया सच

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि अभी तक दुनिया के किसी देश में ओमिक्रोन के चलते मौत की कोई खबर नहीं है, लेकिन अभी इस वेरिएंट को लेकर काफी गहन अध्ययन किए जाने की जरूरत है। जिससे इस वेरिएंट पर वैक्सीन की प्रभावशीलता और पूर्व के संक्रमण के चलते पैदा हुई प्रतिरक्षा को बेहअसर करने की क्षमता के बारे में जानकारी मिल सके। अभी तक सिर्फ यही पता है कि यह वेरिएंट बेहद खतरनाक है और इससे सावधान रहने की जरूरत है। बता दें कि WHO ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न की सूची में डाला है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोककौन हैं भगवंत मान, जाने सबकुछशुक्र जल्द होंगे मार्गी, इन 5 राशि वालों को धन की प्राप्ति के बन रहे योग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.