scriptजयपुर, रायपुर, अहमदाबाद में सड़क हादसों में मौत महानगरों से ज्यादा, ये हैं सबसे बड़ी वजह | Deaths in road accidents in Jaipur, Raipur, Ahmedabad are more than in metropolitan cities | Patrika News
राष्ट्रीय

जयपुर, रायपुर, अहमदाबाद में सड़क हादसों में मौत महानगरों से ज्यादा, ये हैं सबसे बड़ी वजह

कई शहरों में हादसों की संख्या काफी अधिक होने के बावजूद वहां हादसों में मरने वालों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक है।

Nov 06, 2023 / 08:56 am

Shaitan Prajapat

road_accidents09.jpg

सड़क परिवहन मंत्रालय की सड़क हादसों पर ताजा रिपोर्ट को गौर से देखें तो साफ है कि हादसों की संख्या और हादसों में मरने वालों की संख्या में कोई सीधा संबंध नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, यात्रा के दौरान सुरक्षा उपाय अपनाना और गाड़ी की स्पीड नियंत्रित रखना हादसे के दौरान मौत से बचने का सबसे बड़ा कारण रहा है। इसकी पुष्टि रिपोर्ट में दिए गए आंकडो़ं से होती है। कई शहरों में हादसों की संख्या काफी अधिक होने के बावजूद वहां हादसों में मरने वालों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली भले ही सड़क हादसों में भी देश की कैपिटल बना हुआ हो, लेकिन असल में सड़क हादसों में दिल्ली से ज्यादा जानलेवा तो अपेक्षाकृत कई छोटे शहरों की सड़कें हैं।


जानिए आपके शहर का हाल

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई की तुलना में एक सड़क हादसे में जान जाने की आशंका जयपुर, रायपुर, अहमदाबाद, लखनऊ जैसी राजधानियों की सड़कें हैं। दिल्ली में जहां सड़क हादसे में मारे जाने की आशंका करीब 25 फीसदी है, मुंबई में 19 फीसदी, कोलकाता में 9 फीसदी और चेन्नई में 14 फीसदी है वहीं, अहमदाबाद, रायपुर और जयपुर तथा लखनऊ जैसे शहरों में ये आशंका 28 से 43 फीसदी तक है। वहीं इंदौर, भोपाल और जबलपुर जैसे शहरों में हादसों की संख्या काफी ज्यादा होने के बावजूद यहां हादसों में मौत की आशंका अपेक्षा कम है।

सेफ्टी उपाय नहीं अपनाने से 39 फीसदी मौतें

रिपोर्ट में कहा गया है कि हादसे में मौत के मामले तब काफी बढ़ जाते हैं जब उपयोगकर्ता ने हेलमेट और सीट बेल्ट जैसे सुरक्षा उपायों का प्रयोग नहीं किया हो। रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2022 में कुल 168491 लोग सड़क हादसों में मारे गए, इनमें 50029 यात्री हेलमेट नहीं पहने हुए थे और 16715 यात्री बिना सीट बेल्ट के थे। इस तरह हादसो में कुल मौतो में ऐसे लोगों की संख्या 39.61 फीसदी थी, जो बिना सुरक्षा उपायों के यात्री कर रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार इसमें भी बिना हेलमेट के ड्राइवरों की जान गंवाने वालों की संख्या 71 फीसदी और बिना सीट बेल्ट के जान गंवाने वाले ड्राइवरों की संख्या 50.2 फीसदी थी।

यह भी पढ़ें

चुनावी महासमर: नए उम्मीदवार जोश से उतरे मैदान में लेकिन चुनौतियां कम नहीं, कई नए चेहरों के छूट रहे पसीने

फैक्ट सीट

– 2022 में भारत में कुल हादसे 4,61,312
– सड़क दुर्घटनाओं में मौतें 1,68,491
– घायलों की संख्या 4,43,366
– हर घंटे रोड एक्सीडेंट में 19 मौत
-हर एक घंटे में 53 सड़क हादसे हुए

रफ्तार सबसे जानलेवा

भारतीय सड़कों पर तेज रफ्तार सबसे बड़ी जानलेवा बनी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार 2022 में हुई लगभग 75 प्रतिशत दुर्घटनाओं का कारण यही है। रिपोर्ट के अनुसार 67 फीसदी हादसे सीधी सड़कों पर हुए, जहां स्पीड तेज होती है। घुमावादार और टूटी सड़कों पर करीब 13 फीसदी हादसे हुए।

यह भी पढ़ें

दुनिया के लिए चौथी सबसे बड़ी चिंता बना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जानिए क्या-क्या है जोखिम

Home / National News / जयपुर, रायपुर, अहमदाबाद में सड़क हादसों में मौत महानगरों से ज्यादा, ये हैं सबसे बड़ी वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो