scriptDelhi Air Pollution: राजधानी में फिर डरा रहा प्रदूषण, 339 पर पहुंचा AQI, रात में था 400 के पार | Delhi Air Pollution air Quality turns severe SC re Imposes Ban on Construction In Delhi NCR | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi Air Pollution: राजधानी में फिर डरा रहा प्रदूषण, 339 पर पहुंचा AQI, रात में था 400 के पार

Delhi Air Pollution दिल्ली और उससे सटे इलाकों में वायु प्रदूषण ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। एक दिन की राहत के बाद दोबारा हवा जहरीली होती जा रही है। शुक्रवार को एक्यूआई ओवरऑल 339 पर दर्ज किया गया जबकि देर रात को ये आकंड़ा और भी डराने वाला था। रात में 400 के पार पहुंचने से हवा गंभीर श्रेणी में पहुंच गई थी

नई दिल्लीNov 26, 2021 / 09:44 am

धीरज शर्मा

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution

नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) से लोगों का बुरा हाल है। बढ़ते प्रदूषण के बीच सरकार कड़े कदम उठा रही है, लेकिन कुछ खास फायदा दिख नहीं रहा। हवा की रफ्तार सुस्त पड़ने के साथ ही एक बार फिर दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है।
शुक्रवार को दिल्ली की हवा बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई। जबकि देर रात ये गंभीर स्थिति में थी। सफर इंडिया की मानें तो प्रदूषण के हालातों से फिलहाल दो दिन तक राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं।
यह भी पढ़ेँः Delhi Air Pollution: हवाओं की रफ्तार थमते ही फिर सांसों पर गहराया संकट, जानिए बढ़कर कितना हुआ AQI

https://twitter.com/ANI/status/1464049087553032192?ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली और उससे सटे इलाकों की हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है। वायु गुणवत्ता, मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब स्थिति में बनी हुई है। शुक्रवार की सुबह दिल्ली में AQI का ओवरऑल स्तर 339 है जो कि ‘बेहद खराब’ श्रेणी माना जाता है।
वहीं देर रात एक्यूआई 400 के पार पहुंच गया था, जो गंभीर श्रेणी में माना जाता है। हवा में बढ़ते जहर के चलते लोगों की सांसों का संकट भी गहराता जा रहा है। हवा में PM 2.5 (धूलकण की मात्रा) 258 तक पहुंच चुकी है जबकि सामान्य तौर पर इसे 250 तक होना चाहिए।
कंस्ट्रक्शन पर लगी रोक
शीर्ष अदालत के निर्देश के बाद दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य पर दोबारा प्रतिबंध लगा दिया गया है। दिल्ली सरकार की ओर से कंस्ट्रक्शन पर रोक लगाने के साथ ही श्रमिकों को 5 हजार रुपए देने का फैसला लिया गया है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को निर्देश दिया कि निर्माण गतिविधियों पर रोक रहने की अवधि के दौरान वे श्रमिकों को श्रम उपकर के तौर पर एकत्रित धनराशि में से गुजारा भत्ता दें।
यह भी पढ़ेंः Delhi: राजधानी के आर के पुरम इलाके में जहरीली गैस फैलने से दहशत, कई लोग अस्पताल में भर्ती

वहीं दिल्ली सरकार ने 29 नवंबर से स्कूल खोलने का निर्णय लिया है, हालांकि प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए रविवार तक इस पर दोबारा विचार किया जा सकता है। वहीं राजधानी में सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों को एंट्री की मंजूरी दे दी गई है। जबकि पेट्रोल-डीजल वाहनों को 3 दिसंबर तक राजधानी में प्रवेश वर्जित है।
ये है एक्यूआई मापक
एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

Home / National News / Delhi Air Pollution: राजधानी में फिर डरा रहा प्रदूषण, 339 पर पहुंचा AQI, रात में था 400 के पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो