scriptSwati Maliwal: Delhi CM केजरीवाल फंसे! स्वाति मालीवाल मामले में सीसीटीवी फुटेज खंगालेगी पुलिस, हो सकती है पूछताछ | Delhi CM Kejriwal trapped! Police will investigate CCTV footage, may be questioned | Patrika News
राष्ट्रीय

Swati Maliwal: Delhi CM केजरीवाल फंसे! स्वाति मालीवाल मामले में सीसीटीवी फुटेज खंगालेगी पुलिस, हो सकती है पूछताछ

Swati Maliwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर 8 सीसीटीवी फुटेज लगे हुए। पुलिस ने स्वाति मालीवाल से मारपीट वाले मामले में सभी कैमरों के फुटेज मांगे हैं। यह भी बताया जा रहा है कि इस मामले मुख्यमंत्री से भी पूछताछ हो सकती है।

नई दिल्लीMay 17, 2024 / 01:36 pm

स्वतंत्र मिश्र

Swati Maliwal, Member of Rajyasabha

Swati Maliwal’s Assualt case: दिल्ली पुलिस ने उस कंपनी को पत्र लिखा है जिसने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर सीसीटीवी (Police to scrutinise CCTV footage at Kejriwal’s House) लगाए हैं और उस घटना की फुटेज लेने के लिए कहा है जिसमें पार्टी सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मुख्यमंत्री के घर पर कथित तौर पर मारपीट की गई थी। सूत्रों ने बताया कि घटना से संबंधित सभी सीसीटीवी फुटेज की पुलिस जांच करेगी। केजरीवाल के घर के बाहर आठ सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। मालीवाल ने अपनी शिकायत में दावा किया है कि उनसे मारपीट की घटना के समय मुख्मंत्री अपनी आवास में ही मौजूद थे। मालीवाल ने शिकायत में यह कहा है कि यह घटना सीएम के आधिकारिक आवास के ड्राइंग रूम में घटी।

दिल्ली पुलिस की 10 टीमें इस मामले की कर रही है तहकीकात

पुलिस की करीब 10 टीमें पूरे मामले की जांच कर रही हैं, जिनमें से चार टीमें आरोपी केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार की लोकेशन का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। मिली जानकारी के मुताबिक विभव कुमार पंजाब में हैं। सूत्रों ने बताया कि उत्तरी जिले की पुलिस टीमों और अन्य टीमों ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

पुलिस घटना की टाइमलाइन कर रही है तैयार

पुलिस सबसे पहले मालीवाल के साथ मारपीट की घटना की एक टाइमलाइन बनाएगी जिसके बाद पुलिस उस दिन का पूरा क्रम स्थापित करेगी। पुलिस इस बात की जांच करेगी कि 13 मई को मालीवाल किस समय मुख्यमंत्री आवास पहुंची थीं और सीएम हाउस के गेट पर उनसे मिलने वाले सभी लोगों के बयान भी दर्ज करेगी। जानकारी के मुताबिक, स्वाति मालीवाल 13 मई को सीएम हाउस के लिए कैब लेकर गई थीं। पुलिस कैब ड्राइवर का भी बयान दर्ज करेगी। दिल्ली पुलिस सीएम हाउस में स्वाति मालीवाल से मिलने वाले सभी लोगों के बयान दर्ज करेगी।

सीएम के सचिव बिभव कुमार पर भी हमले का आरोप

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद पर कुछ दिन पहले हुए कथित हमले के मामले में दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को सिविल लाइंस थाने में एफआईआर दर्ज की। उन्होंने दावा किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार ने उन पर हमला किया। स्वाति मालीवाल ने अपनी शिकायत में कहा है कि ​अरविंद केजरीवाल के सहयोगी विभव कुमार ने उन्हें 7-8 थप्पड़ मारे, घसीटा और सीने पर लात मारी। मालीवाल ने अपनी शिकायत में दावा किया है कि सोमवार की सुबह विभव कुमार ने केजरीवाल के आधिकारिक आवास के ड्राइंग रूम में उन पर हमला किया और उस समय मुख्यमंत्री घर में मौजूद थे।

धारा 164 के तहत बयान दर्ज कराया जाएगा

पुलिस अब आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 164 के तहत मजिस्ट्रेट के सामने उसका बयान दर्ज कराएगी। धारा 164 के तहत, एक मजिस्ट्रेट मुकदमे से पहले पुलिस जांच के दौरान किसी व्यक्ति का बयान या कबूलनामा दर्ज कर सकता है। मालीवाल ने 13 मई की रात 9 बजकर 34 मिनट पर मुख्यमंत्री आवास से पीसीआर कॉल की थी। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस विभव कुमार को नोटिस देकर जांच में शामिल होने के लिए कह सकती है।

मालीवाल पर थप्पड़, घूंसे और लात चलाने का आरोप

पुलिस एफआईआर के अनुसार, मालीवाल ने अपनी शिकायत में कहा कि मुख्यमंत्री आवास पर विभव कुमार ने उन्हें थप्पड़ मारा, पेट में मारा, हमला किया और लात मारी। दिल्ली पुलिस ने कथित हमले के संबंध में विभव कुमार को नामित करते हुए एफआईआर दर्ज की। आईपीसी की धारा 354, 506, 509 और 323 के अलावा अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कराया गया है। एफआईआर में किसी महिला पर उसकी लज्जा भंग करने के इरादे से हमला या आपराधिक बल प्रयोग, आपराधिक धमकी, शब्द संकेत या इरादे के कृत्य शामिल हैं।

Hindi News/ National News / Swati Maliwal: Delhi CM केजरीवाल फंसे! स्वाति मालीवाल मामले में सीसीटीवी फुटेज खंगालेगी पुलिस, हो सकती है पूछताछ

ट्रेंडिंग वीडियो