scriptजल संकट का असर! दिल्ली में लोगों ने पानी की कैन को जंजीर से बांध कर लगाया ताला | Delhi water crisis forces people to chain their water cans, tanks | Patrika News
नई दिल्ली

जल संकट का असर! दिल्ली में लोगों ने पानी की कैन को जंजीर से बांध कर लगाया ताला

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में गहराते जल संकट के बीच पानी की टंकियों और बोर से पानी इकट्ठा करते हुए लोग अपने पानी के डिब्बे को जंजीर से बांधते नज़र आये हैं। दिल्ली के कई इलाकों में जल संकट का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि यमुना नदी सूखने के कगार पर है।

नई दिल्लीMay 17, 2022 / 06:19 pm

Archana Keshri

जल संकट का असर! दिल्ली में लोगों ने पानी की कैन को जंजीर से बांध कर लगाया ताला

जल संकट का असर! दिल्ली में लोगों ने पानी की कैन को जंजीर से बांध कर लगाया ताला

बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी के बीच राष्ट्रीय राजधानी भीषण जल संकट का सामना कर रही है। दिल्ली जल बोर्ड (DJB) ने सोमवार को जानकारी दी कि मंगलवार से राजधानी में पानी की आपूर्ति प्रभावित होगी। पानी की किल्लत के डर से लोग अब दिल्ली में अपने पानी के बेंतों और पानी के बोरों पर जंजीरें, ताले लगा रहे हैं। दिल्ली जल बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक, कुछ संयंत्रों से पानी की आपूर्ति 40 प्रतिशत तक कम हो गई, क्योंकि यमुना पहले से ही तकरीबन सूख चुकी है। इससे दिल्ली में पेयजल की समस्या गहराने लगी है।
इसी जल संकट के बीच पानी की टंकियों को जंजीर से बांधकर ताला लगाने की तस्वीर सामने आई है। पानी इकट्ठा करने के बाद लोग अपने पानी के डिब्बे को जंजीर से बांध रहे हैं। यह नजारा दिल्ली के कुसुमपुर पहाड़ी, वसंत विहार का है। पानी की समस्या को लेकर स्थानीयवासियों का कहना है कि यहां पर कई पानी के टैंकर आते हैं लेकिन एक पानी का बोर यहां हमारा सहारा है। अगर यह यहां नहीं होता, तो भगवान जाने क्या होता।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
लगातार घटते जलस्तर को देखते हुए दिल्ली जल बोर्ड ने जलापूर्ति प्रभावित होने की आशंका जताई। बोर्ड ने करीब 25 इलाकों की सूची जारी करते हुए दिल्लीवासियों से अपील की है कि जरूरत के मुताबिक ही पानी का इस्तेमाल करें। इसके बाद भी अगर समस्या होती है कि टैंकरों से आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।
तो वहीं दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने यमुना नदी में हरियाणा सरकार द्वारा कम पानी छोड़ने की वजह से वजीराबाद और चंद्रावल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी का उत्पादन प्रभावित होने पर चिंता जाहिर की। सत्येंद्र जैन ने यमुना में लगातार घटते जलस्तर को देखते हुए मंगलवार को वजीराबाद बैराज का स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही, यमुना नदी में हरियाणा सरकार द्वारा कम पानी छोड़ने की वजह से वजीराबाद और चंद्रावल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी का उत्पादन प्रभावित होने पर चिंता जाहिर की।

यह भी पढ़ें

तालिबान ने अफगानिस्तान में खत्म किया मानवाधिकार आयोग, कहा- ‘गैर-जरूरी संस्थाओं के लिए फंड नहीं’

सत्येंद्र जैन ने कहा कि हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ रहा है। जल संकट के बीच सत्येंद्र जैन हरियाणा द्वारा छोड़े गए पानी का निरीक्षण करने के लिए वजीराबाद बैराज पहुंचे । उन्होंने ट्वीट किया “हरियाणा दिल्ली का उचित हिस्सा पानी नहीं छोड़ रहा है। यमुना का जलस्तर सामान्य 674.5 फुट से घटकर इस साल के न्यूनतम स्तर 669 फुट (समुद्र तल से 5.5 फीट नीचे) पर पहुंच गया है। नतीजतन वजीराबाद डब्ल्यूटीपी में पानी का उत्पादन 60-70 एमजीडी कम हो गया है।”
https://twitter.com/SatyendarJain/status/1526483022282838016?ref_src=twsrc%5Etfw
जल मंत्री ने कहा कि यमुना का जलस्तर यदि एक फीट भी नीचे चला जाता है तो दिल्ली में पानी की भारी कल्लित हो जाती है क्योंकि दिल्ली अपने पीने कि पानी कि पूर्ति का बड़ा हिस्सा यमुना से ही लेती है। दिल्ली की बढ़ती आबादी के साथ ही पानी की मांग भी बढ़ गई है। पानी का एक बढ़ा हिस्सा वजीराबाद और चंद्रावल वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से आता है। हरियाणा द्वारा पानी की निरंतर आपूर्ति में बाधा आने से दिल्लीवालों को उनके हिस्से का पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है जोकि उनका मूल अधिकार है। बता दें कि दिल्ली के जल संकट को लेकर दिल्ली जल बोर्ड ने पहले ही जानकारी दी है कि 17 मई की सुबह और अगले कुछ दिनों तक कई इलाकों में जल आपूर्ति प्रभावित रहेगी।

यह भी पढ़ें

CBI Raid के बाद आया केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का बयान – ‘CBI को रेड में कुछ नहीं मिला, लेकिन छापेमारी का समय जरूर दिलचस्प’

Home / New Delhi / जल संकट का असर! दिल्ली में लोगों ने पानी की कैन को जंजीर से बांध कर लगाया ताला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो