scriptअब कारोबारियों के लिए भी DigiLocker, आधार, पैन, DL खोने-फटने का झंझट खत्म, जानिए कैसे करेगा काम | Digilocker simplify verification process for all, save your important documents in Digilocker follow these Steps | Patrika News
राष्ट्रीय

अब कारोबारियों के लिए भी DigiLocker, आधार, पैन, DL खोने-फटने का झंझट खत्म, जानिए कैसे करेगा काम

Digilocker App: एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2023 में डिजिलॉकर का जिक्र किया था। बजट में वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि DigiLocker में स्टोर आधार मान्य होगा। डिजिलॉकर से डॉक्यूमेंटों की हार्ड कॉपी हमेशा साथ रखने की जरूरत नहीं होगी।

नई दिल्लीFeb 02, 2023 / 10:36 am

Prabhanshu Ranjan

DIGILocker

DIGILocker

Digilocker: मौजूदा तकनीकी युग में सब कुछ मोबाइल के जरिए आपकी हथेलियों पर सिमट आया है। सगे-संबंधियों से बात करना हो या किसी सामान की खरीदारी या फिर पैसा ट्रांसफर करना, सब कुछ मोबाइल से बड़ी आसानी से हो रहा है। सरकार भी डिजिटल इंडिया मुहिम को आगे बढ़ाने की दिशा लगातार लगी है। इसी कड़ी में डिजिलॉकर एप के दायरे को और बढाया जा रहा है। डिजिलॉकर एक ऐसा ऐप है, जिसमें आप अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को डिजिटली सेव कर सकते हैं। अब MSME, बड़े व्यवसायों और चैरिटेबल ट्रस्टों के लिए एक निकाय डिजिलॉकर स्थापित किए जाने की घोषणा की गई है। इससे छोटे-बड़े कारोबारी अपने बिजनेस से संबंधित दस्तावेजों को डिजिटली सेव कर सकेंगे। जरूरत पड़ने पर उन्हें विभिन्न प्राधिकरणों, विनियामकों, बैंकों और अन्य व्यावसायिक निकायों के साथ साझा कर सकेंगे। यानी अब डॉक्यूमेंटों की हार्ड कॉपी हमेशा साथ रखने की जरूरत नहीं होगी।

डिजिलॉकर पर बजट में क्या बोलीं वित्त मंत्री

एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2023 में डिजिलॉकर का जिक्र किया था। बजट में वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि DigiLocker में स्टोर आधार मान्य होगा। ऐसे में ऐप के इस्तेमाल को बढ़ावा मिल सकता है। बजट भाषण में वित्त मंत्री ने बताया कि साथ में हार्ड कॉपी नहीं होने पर भी डिजिलॉकर ऐप में मौजूद डॉक्यूमेंट्स मान्य होंगे। ऐसे में यह एप आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। यहां जानिए इस एप के बारे में पूरी जानकारी।

जानिए क्या है डिजिलॉकर

डिजिलॉकर एक ऐसा ऐप है, जिसमें यूजर्स अपने सभी सरकारी या जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षित रख सकते हैं। इसे एक सॉफ्ट कॉपी ऐप भी कहा जा सकता है। डिजिलॉकर ऐप का इस्तेमाल एंड्रॉयड या आईफोन दोनों यूजर्स कर सकते हैं। इसमें आप अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड, 10वीं-12वीं का सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि रख सकते हैं। साथ में हार्ड कॉपी ना होने पर आप इसमें अपलोडेड दस्तावेज को सेव कर सकते हैं। कारोबारियों के बनने वाले डिजिलॉकर में बिजनेस मैन अपने कारोबार से जुड़े सभी दस्तावेज डिजिटली सेव कर सकेंगे।


डिजिटली पासवर्ड प्रोटेक्टेड रहेगा अपनाा डाक्यूमेंट

डिजिलॉकर के चलते आपको अपने डाक्यूमेंट्स को फिजिकली ले कर चलने की जरूरत नहीं है। इस ऐप में Aadhaar Card, Driving license, PAN Card और दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट्स सेव रहेंगे। ये सभी डॉक्यूमेंट डिजिटली पासवर्ड प्रोटेक्टेड है। यानी आपकी मर्जी के बिना कोई इसका दुरुपयोग नहीं कर सकेगा। आधार, पैन, डीएल सहित अन्य डॉक्यूमेंट को साथ लेकर चलने में इसके फटने, खोने का खतरा बना रहता है। ऐसे में डिजिलॉकर इस समस्या को समाप्त करेगा।

कैसे काम करेगा डिजिलॉकर एप

आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से डिजिलॉकर एप को डाउनलोड करें।
फिर डिजिलॉकर अकाउंट साइन-अप करें।
डिजिलॉकर वेबसाइट पर जाएं और साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करें।
मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद अपनी आइडेंटिटी को वेरिफाई कराए।
फिर पासवर्ड सेट कर सकते हैं और इस ऐप पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।


आधार कार्ड को डिजिलॉकर पर कैसे सेव करे

आधार कार्ड को डिजिलॉकर पर सेव करने के लिए सबसे पहले आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें।
आपके आधार कार्ड पर लिखा नंबर इसमें दर्ज करें।
आधार नंबर दर्ज करने के बाद ये आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड करेगा। ओटीपी को इसमें भरें।
आधार कार्ड लिंक हो जाने के बाद, आप इसकी एक डिजिटल कॉपी देख सकते है और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Budget में MSMEs को बड़ी राहत, क्रेडिट गारंटी योजना में बदलाव, 9 हजार करोड़ का फंड

 

ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड ऐसे अपलोड करें

ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड को डिजिलॉकर अकाउंट में ऐड करने के लिए अपलोड और रेलेवेंट डॉक्यूमेंट के ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
आप इसमें स्मार्टफोन में डॉक्यूमेंट की फोटो ले सकते हैं या स्कैन की हुई कॉपी अपलोड कर सकते हैं।
एक बार डॉक्यूमेंट अपलोड हो जाने के बाद, आप इसकी एक डिजिटल फोटो डाउनलोड कर सकते हैं।

बाकी दूसरे डॉक्यूमेंट को इसमें ऐसे सेव करें

आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड के अलावा, आप अपने डिजिलॉकर अकाउंट में दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे बर्थ सर्टिफिकेट, मार्कशीट और पासपोर्ट भी ऐड कर सकते हैं। इन डॉक्यूमेंट्स को ऐड करने का प्रोसेस बिल्कुल वही है जो ऊपर ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड को ऐड करने का प्रोसेस आपको बताया गया है।

डॉक्यूमेंट शेयर करने के लिए

डिजिलॉकर की एक खास बात ये है कि इसमें यूजर के डॉक्यूमेंट्स को सरकारी एजेंसियों और दूसरी ऑर्गेनाइजेशन के साथ शेयर करने का फीचर दिया गया है। किसी डॉक्यूमेंट को शेयर करने के लिए इसमें शेयर करें पर क्लिक करें। इसके बाद उस डॉक्यूमेंट को सिलेक्ट करें जिसे आप शेयर करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें – Budget 2023: इनकम टैक्स के नियम में किए गए ये 5 बदलाव, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

 

Home / National News / अब कारोबारियों के लिए भी DigiLocker, आधार, पैन, DL खोने-फटने का झंझट खत्म, जानिए कैसे करेगा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो