script‘शिक्षकों का अपमान नहीं हौसला बढ़ाइए’, केजरीवाल और सिसोदिया ने LG पर साधा निशाना | 'Don't insult, encourage': Arvind kejriwal, Manish Sisodia to LG on remark on govt schools | Patrika News
राष्ट्रीय

‘शिक्षकों का अपमान नहीं हौसला बढ़ाइए’, केजरीवाल और सिसोदिया ने LG पर साधा निशाना

दिल्ली की सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था पर बीते दिन उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने सवाल उठाए हैं, जिसको लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने LG पर निशाना साधा है। इसके साथ ही शिक्षकों का हौसला बढ़ाने की सलाह दी है।
 

नई दिल्लीJan 21, 2023 / 02:21 pm

Abhishek Kumar Tripathi

don-t-insult-encourage-arvind-kejriwal-manish-sisodia-to-lg-on-remark-on-govt-schools.jpg

‘Don’t insult, encourage’: Arvind kejriwal, Manish Sisodia to LG on remark on govt schools

दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) वीके सक्सेना और आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के बीच पैदा हुई खाई लगातार बढ़ती ही जा रही है। बीते दिन शुक्रवार को दिल्ली की सरकारी स्कूलों पर LG के द्वारा की गई टिप्पणी का मनीष सिसोदिया ने तीन पन्नों की चिट्ठी के जरिए जवाब दिया। जिसको ट्वीटर पर शेयर करते हुए सिसोदिया ने लिखा कि “LG साहब ने कल एक पत्र में दिल्ली के शिक्षा विभाग पर कई झूठे आरोप लगाये थे। मैंने उनके पत्र का जवाब देते हुए अनुरोध किया है शिक्षकों के काम का मखौल न उड़ायें। दिल्ली के शिक्षकों ने कमाल करके दिखाया है। मैंने LG साहब से यह भी अनुरोध किया है कि संविधान में आपकी ज़िम्मेदारी क़ानून व्यवस्था ठीक करना है। आप कानून व्यवस्था ठीक कीजिए और हमें शिक्षा व्यवस्था ठीक करने दीजिए।”
इसी ट्वीट पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कमेंट करते हुए कहा कि “दिल्ली के टीचर्स, स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स ने मिलकर पिछले सात सालों में कड़ी मेहनत करके शिक्षा व्यवस्था को सुधारा है। एलजी साहब को उनका अपमान करने की बजाय उनका हौसला बढ़ाना चाहिए।”
https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/1616676315905785856?ref_src=twsrc%5Etfw
शानदार बिल्डिंग वाला बना ये स्कूल
एक और ट्वीट करते हुए सिसोदिया ने कहा कि “वसंत गांव का ये स्कूल कुछ साल पहले तक जर्जर हालत में था, जहां पढ़ना-पढ़ाना नामुमकिन था। जर्जर क्लासरूम और डेस्क, टपकते छत, टूटे हुए बोर्ड देख ये स्कूल जैसा लगता ही नहीं था। खुशी है कि अरविंद केजरीवाल की शिक्षा क्रांति की बदौलत आज ये स्कूल शानदार बिल्डिंग वाला स्कूल बन गया है।” इसके साथ ही सिसोदिया ने स्कूल की फोटोज भी शेयर की।
 
https://twitter.com/ArvindKejriwal?ref_src=twsrc%5Etfw
LG ने आम आदमी पार्टी के दावों पर खड़े किए हैं सवाल
LG वीके सक्सेना ने बीते दिन शुक्रवार को केजरीवाल को लिखे पत्र के माध्यम से दिल्ली की सरकारी स्कूलों में शिक्षा की स्थिति सहित कई मुद्दों पर सवाल खड़े किए थे। उन्होंने कहा था कि सरकारी स्कूलों में छात्रों की औसत संख्या हर साल घटी है, जो साल 2012-13 में 70.73% थी वह साल 2019-20 में गिरकर 60.65% हो गई है। इसके साथ ही LG ने निजी स्कूलों से सरकारी स्कूलों में जाने वाले छात्रों को लेकर जो आम आदमी पार्टी दावा करती है, उन दावों पर सवाल खड़े किए हैं।
 
सिसोदिया ने LG के आरोपों का दिया जवाब
LG वीके सक्सेना का जवाब देते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा कि उनके द्वारा दिए गए आंकड़े झूठे है, जिसके जरिए उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी की पूरी शिक्षा प्रणाली को बदनाम किया है। इसके साथ ही सिसोदिया ने आने लिखा कि “LG ने आरोप लगाया है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या 16 लाख से कम होकर 15 लाख हो गई, लेकिन हकीकत यह है कि स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़कर 18 लाख हो गई। हमारे शिक्षा विभाग ने स्कूलों के बुनियादी ढांचे में भी बदलाव किया है, टेंट वाले स्कूल अब टैलेंट वाले स्कूलों में बदल गए हैं।”

यह भी पढ़ें

कंझावला केस; अंजलि के परिजनों से मिलकर सिसोदिया का बड़ा ऐलान, FSL रिपोर्ट भी आई सामने

 

Home / National News / ‘शिक्षकों का अपमान नहीं हौसला बढ़ाइए’, केजरीवाल और सिसोदिया ने LG पर साधा निशाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो