scriptदिल्ली में बदलने जा रहा है ड्राइविंग लाइसेंस, अब जारी होगा QR कोड बेस्ड DL और RC | driving license will change in delhi, qr code based dl will issued | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली में बदलने जा रहा है ड्राइविंग लाइसेंस, अब जारी होगा QR कोड बेस्ड DL और RC

दिल्ली में जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस बदल जाएगा। दिल्ली परिवहन विभाग जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए क्यूआर कोड आधारित स्मार्ट कार्ड जारी करेगा।

Oct 12, 2021 / 09:55 pm

Nitin Singh

driving license will change in delhi, qr code based dl will issued

driving license will change in delhi, qr code based dl will issued

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस बदल जाएगा। दरअसल, दिल्ली परिवहन विभाग जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए क्यूआर कोड आधारित स्मार्ट कार्ड जारी करेगा। जानकारी के मुताबिक इस नए ड्राइविंग लाइसेंस में क्विक रिस्पांस कोड और नियर फील्ड कम्युनिकेशन जैसी सुविधाओं के साथ एक माइक्रोचिप लगी होगी। नए स्मार्ट कार्ड आधारित डीएल और आरसी में चिप आधारित/क्यूआर कोड आधारित पहचान प्रणाली होगी।
2018 में जारी हुई थी अधिसूचना
परिवहन विभाग द्वारा बताया गया कि नई आरसी में मालिक का नाम कार्ज में सामने की तरफ होगा। वहीं माइक्रोचिप और क्यूआर कोड कार्ड के पीछे एम्बेडेड किया जाएगा। बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस संबंध में अक्टूबर 2018 में अधिसूचना जारी की थी, जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण प्रमाणपत्र में बदलाव का दिशा निर्देश जारी किया था।
यह भी पढ़ें

इंस्टाग्राम ला रहा है दो नए फीचर, टीनएजर्स के लिए हैं बेहद खास

क्यों हो रहा ये बदलाव
जानकारी के मुताबिक कार्डों में चिप तो पहले भी लगी हुई थी, लेकिन चिप में कोड की गई जानकारी को पढ़ने में दिक्कत आ रही थीं। इसके अलावा चिप्स को संबंधित राज्यों द्वारा डिजाइन और कार्यान्वित किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप चिप को पढ़ने और जानकारी प्राप्त करने में कठिनाई हो रही थी। अब क्यूआर आधारित स्मार्ट कार्ड से परेशानी नहीं होगी।

Home / National News / दिल्ली में बदलने जा रहा है ड्राइविंग लाइसेंस, अब जारी होगा QR कोड बेस्ड DL और RC

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो