scriptED Raids Vivo : चीनी मोबाइल कंपनी VIVO पर ईडी का बड़ा एक्शन, अरबों रुपये की हेराफेरी का आरोप | ED conducts raids against Chinese mobile company Vivo, related companies in money laundering probe | Patrika News
राष्ट्रीय

ED Raids Vivo : चीनी मोबाइल कंपनी VIVO पर ईडी का बड़ा एक्शन, अरबों रुपये की हेराफेरी का आरोप

ED raids Vivo premises: ED ने आज चीनी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी वीवो के खिलाफ एक्शन लिया है। वीवो, उसकी सहयोगी और सहयोगी कंपनियों के 44 परिसरों पर छापेमारी की गई है।

Jul 05, 2022 / 03:08 pm

Mahima Pandey

ED Raids Vivo

ED Raids Vivo

ED action on Vivo: प्रवर्तन निदेशालय ने आज चाइनीज मोबाइल फोन निर्माता कंपनी Vivo के खिलाफ एक्शन लिया है। ED ने Vivo और उससे संबंधित फर्म और सहायक कंपनियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय ने उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश समेत दक्षिण भारत समेत देशभर के कई राज्यों में Vivo के 44 ठिकानों पर छापेमारी की है। फिलहाल इस एक्शन पर कंपनी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।
दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय द्वारा ये एक्शन प्रिवेंशन ऑफ़ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (PMLA) तहत लिया गया है। ED देशभर में Vivo के विभिन्न विभागों पर छापेमारी कर रही है और आवश्यक डॉक्युमेंट्स की जांच कर रही है। इसी मामले में सीबीआई भी जांच कर रही है।

बता दें कि मनी लांड्रिंग मामले में ही Vivo इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के गुरुग्राम स्थित HSBC बैंक अकाउंट अटैच कर SGST विभाग ने करीब 220 करोड़ रुपये की वसूली की है। दरअसल, वर्ष 2020 में कंपनी के GST रिटर्न की जांच की गई थी। इसमें सामने आया था कि दाखिल रिटर्न से 110.06 करोड़ रुपये अधिक टैक्स क्रेडिट (ITC) क्लेम किया गया था। इसके बाद ही नियमों के उल्लंघन को लेकर कंपनी को धारा-74 के अंतर्गत नोटिस जारी किया गया था।
यह भी पढ़ें

आजम खान के लिए फिर खड़ी हुई बड़ी मुश्किल, ईडी ने पत्नी और बेटे के साथ पूछताछ के लिए किया तलब

आईटी विभाग ने कंपनी पर आरोप लगाया था कि उसने 500 करोड़ रुपये से अधिक की इनकम की गलत घोषणा की थी। कंपनी द्वारा रॉयल्टी के नाम पर पैसे की हेराफेरी की जा रही थी।

बता दें कि ED ने इससे पहले Xiaomi Technology India के खिलाफ एक्शन लिया था। तब एक्शन लेते हुए एजेंसी ने Xiaomi की 5,551.27 करोड़ रुपए की संपत्ति सीज की थी।

Home / National News / ED Raids Vivo : चीनी मोबाइल कंपनी VIVO पर ईडी का बड़ा एक्शन, अरबों रुपये की हेराफेरी का आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो