scriptLok Sabha Election के 5 चरणों में डाले गए वोटों का डेटा जारी, ECI ने बताया कब और कितना हुआ मतदान | election commission of india release complete numbers voting first 5 phases of lok sabha elections 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Election के 5 चरणों में डाले गए वोटों का डेटा जारी, ECI ने बताया कब और कितना हुआ मतदान

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पांच चरणों के कुल मतदान आंकड़ों को जारी करते हुए कहा कि आयोग ने प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की पूरी संख्या को शामिल करने के लिए मतदान डेटा जारी करने के प्रारूप को और विस्तार देने का निर्णय लिया है।

नई दिल्लीMay 25, 2024 / 09:30 pm

Paritosh Shahi

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के पांच चरणों के कुल मतदान आंकड़ों को जारी करते हुए कहा कि आयोग ने प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की पूरी संख्या को शामिल करने के लिए मतदान डेटा जारी करने के प्रारूप को और विस्तार देने का निर्णय लिया है। आयोग की ओर से कहा गया कि, “मतदान के आंकड़ों को जारी करने की प्रक्रिया पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों और फैसले से आयोग खुद को और मजबूत व जिम्मेदार महसूस करता है। इसलिए आयोग ने प्रत्येक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या को शामिल करने के लिए मतदान आंकड़ों को जारी करने के प्रारूप को और विस्तार देने का निर्णय लिया है।”

ECI ने जारी किया डेटा

आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के पहले पांच चरणों में 507,297,288 मतदाताओं ने मतदान किया। पहले चरण में 110,052,103, दूसरे चरण में 105,830,572, तीसरे चरण में 113,234,676, चौथे चरण में 122,469,319 और पांचवें चरण में 55,710,618 मतदाताओं ने अपने मतधिकार का प्रयोग किया। चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, “मतों के संग्रह और भंडारण की प्रक्रिया कठोर, पारदर्शी और भागीदारीपूर्ण है। राज्यों में आयोग और उसके अधिकारी मतदान के आंकड़ों को प्रसारित कर रहे हैं।” आयोग ने दावा किया कि 19 अप्रैल को मतदान शुरू होने की तारीख से मतदान के आंकड़ों को जारी करने की पूरी प्रक्रिया सटीक, सुसंगत और कानून के अनुसार रही है।
आयोग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, “आयोग ने सार्वजनिक डोमेन में और व्यक्तिगत रूप से राजनीतिक दलों को मतदान के आंकड़ों व उसे जारी करने की प्रक्रिया और फॉर्म 17 सी के उपयोग के तरीके के बारे में बता दिया है।” आयोग ने बताया कि मतदान के आंकड़ों को जारी करने में कोई देरी नहीं हुई है। प्रत्येक चरण के मतदान के दिन सुबह 9.30 बजे से मतदान का आंकड़ा सुविधाजनक वोटर टर्नआउट ऐप पर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहता है।

Hindi News/ National News / Lok Sabha Election के 5 चरणों में डाले गए वोटों का डेटा जारी, ECI ने बताया कब और कितना हुआ मतदान

ट्रेंडिंग वीडियो