scriptIIT दिल्ली में जुकरबर्ग बोले- भारत से जुड़े बगैर दुनिया से नहीं जुड़ा जा सकता | facebook ceo mark zuckerberg townhall session IIT Delhi india | Patrika News
71 Years 71 Stories

IIT दिल्ली में जुकरबर्ग बोले- भारत से जुड़े बगैर दुनिया से नहीं जुड़ा जा सकता

दुनियाभर में लोकप्रिय सोशल मीडिया फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने भारतीयों की तारीफ करते हुए कहा है कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और इससे जुड़े बगैर दुनिया से नहीं जुड़ा सकता। 

Oct 28, 2015 / 01:57 pm

Kamlesh Sharma

दुनियाभर में लोकप्रिय सोशल मीडिया फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने भारतीयों की तारीफ करते हुए कहा है कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और इससे जुड़े बगैर दुनिया से नहीं जुड़ा सकता। 

जुकरबर्ग ने बुधवार को यहां दिल्ली आईआईटी के छात्रों तथा शिक्षकों से खचाखच भरे आईआईटी टाउनहाल में कहा कि दुनिया में चार अरब लोग अभी भी इंटरनेट से नहीं जुड़े हैं और हम चाहते हैं कि उन्हें इंटरनेट से जोडऩे की बुुनियादी सुविधाएं मिलें। 

उन्होंने कहा कि भारत के लोगों में काफी ऊर्जा और जिज्ञासा है और भारत से जुड़े बगैर दुनिया से नहीं जुड़ा जा सकता। उन्होंने कहा, ‘भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और मैं चाहता हूं कि विश्व का हर व्यक्ति भारत से जुड़े। 

Zuckerberg-Modi

जुकरबर्ग ने यह भी कहा कि भारत फेसबुक के लिए महत्वपूर्ण बाजार है और फेसबुक का लक्ष्य लोगों को आपस में जोडऩा है। उन्होंने कहा, ‘भारत में फेसबुक से काफी लोग जुड़े हुए हैं। मैं उनका ख्याल रखता हूं और इसलिए भारत आकर काफी उत्साहित भी हूं। उन्होंने यह भी कहा कि फेसबुक में सुरक्षा की जो प्रणाली लगाई गई है, उसमें भारत के तीन करोड़ लोगों को फायदा हुआ है । Mark Zuckerberg

जुकरबर्ग इन दिनों भारत की यात्रा पर आए हुए हैं और वह मंगलवार को ताजमहल देखने आगरा भी गए थे। गत दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका यात्रा के दौरान फेसबुक के मुख्यालय जाकर मार्क जुकरबर्ग से मुलाकात की थी और उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया था।

हम 130 मीलियन अरब यूजर्स, लेकिन आप उनसे कैसे जुड़ेंगे जो एफबी पर नहीं या जिनके पास इंटरनेट नहीं?

दुनिया के डेढ़ करोड़ लोग इंटरनेट. ऑर्ग की हमारी कोशिशों की वजह से इंटरनेट से जुड़ सके हैं। मैंने कई निंदक रिपोर्ट्स देखा है कि यह काम सही नहीं होगा। 

लेकिन अगर यह सही नहीं है, तो मैं जानना चाहूंगा कि फिर क्या सही होगा। यह प्रोग्राम पूरी दुनिया में काम कर रहा है। हम सभी सीमाएं तोड़ने के लिए चीज़ें कर रहे हैं। हम कनेक्टविटी बढ़ाने के लिए निवेश कर रहे हैं।

हम कैंडी क्रश के नोटिफिकेशन कैसा रोक सकते हैं?
इसी वजह से टाउनहाउल इतने उपयोगी होते हैं। हमारे थ्रेड पर यह सबसे ज्यादा प्रचलित सवाल था। मैंने अपने डेव्लपर्स से कहा कि मेरे सवाल/जवाब चरण से पहले तक क्या हम इस समस्या का समाधान निकाल सकते हैं, इसलिए हम अभी यह कर रहे हैं।

फेसबुक गरीबी और अशिक्षित लोगों की कैसे मदद कर सकता है?
यह बेहद रोचक क्षेत्र है। मैं कभी कभी फेसबुक के बाहर अपने प्रभाव के बारे सोचता हूं। मैं शिक्षा प्रणाली के बारे में सीख रहा हूं। दूसरा क्षेत्र स्वास्थ्य और विज्ञान है। अमेरिकी सरकार बिमारी रोकने से 50 गुना ज्यादा खर्च उनसे पीड़ित लोगों के इलाज पर करती है। 

यह हमें एक बड़ा अवसर दिखाता है। मुझे नहीं पता कि हम अपने जीवन में इन सब बीमारियों को खत्म कर सकते हैं या नहीं, लेकिन शायद भविष्य में कर सके।

Home / 71 Years 71 Stories / IIT दिल्ली में जुकरबर्ग बोले- भारत से जुड़े बगैर दुनिया से नहीं जुड़ा जा सकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो