scriptFarmer Protest News: खत्म होगा किसान आंदोलन! SKM की बैठक के बाद कल हो सकता है बड़ा ऐलान | Farmer Protest News Farmers set to End their Protest as Government Accepts All Demand | Patrika News
राष्ट्रीय

Farmer Protest News: खत्म होगा किसान आंदोलन! SKM की बैठक के बाद कल हो सकता है बड़ा ऐलान

Farmer Protest News पिछले 13 महीनों से अधिक समय से चल रहा किसान आंदोलन अब जल्द खत्म हो सकता है। मंगलवार को ससरकार के साथ किसान संगठनों की बातचीत में इस बात के संकेत मिल रहे हैं। हालांकि बुधवार को एक बार संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी, जिसमें इसको लेकर अहम ऐलान हो सकता है।

नई दिल्लीDec 07, 2021 / 05:53 pm

धीरज शर्मा

Farmer Protest News
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ( Central Government ) की ओर से तीनों कृषि कानून वापस ( Farm Laws Repeal ) लिए जाने के बाद भी किसान आंदोलन ( Farmer Protest News ) खत्म नहीं हो रहा है। सिंघु बॉर्डर पर बड़ी संख्या में किसान ( Farmer ) अब भी डेरा जमाए बैठे हैं। यही वजह है कि हर किसी की नजर किसानों के आगे के रुख पर टिकी हुई है। इस बीच खबर आ रही है कि किसानों का आंदोलन ( Kisan Andolan )अब बहुत जल्द खत्म हो सकता है।
बताया जा रहा है कि सरकार ने किसानों की लगभग सभी मांगों को मान लिया है। इसके बाद अब किसान आंदोलन खत्म करने की तैयारी कर रहे हैं। बुधवार को दोपहर 2 बजे दोबारा संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक होगी। इस बैठक में आंदोलन को खत्म करने पर सहमति बन सकती है और इसके बदा इसका ऐलान किया जा सकता है।
यह भी पढ़ेँः Parliament Winter Session: 12 सांसदों के निलंबन पर नहीं थम रहा बवाल, कल राज्यसभा का बहिष्कार करेगा विपक्ष

किसानों की मांगों को लेकर सरकार एक बार फिर झुकती नजर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने विरोध कर रहे किसानों को लिखित आश्वासन दिया है कि उनकी मांगों को पूरा किया जाएगा। इसमें एमएसपी की गारंटी प्रमुख रूप से शामिल है।
एमएसपी पर बनेगी समिति
किसानों को लिखे अपने पत्र में, सरकार ने कहा कि वह एमएसपी पर एक समिति बनाएगी और पराली जलाने सहित सभी पुलिस मामलों को हटा दिया जाएगा।

केंद्र ने किसानों को जो प्रस्ताव भेजा है। इसमें पंजाब मॉडल के मुताबिक मुआवजा देने की बात पर सहमति बनने की बात कही गई है। एमएसपी पर जो कमेटी बनेगी उसमें मोर्चा के सदस्य होंगे।
बुधवार को दोबारा होगी बैठक
कई मुद्दों पर सहमति बनने के बाद अब बुधवार 8 दिसंबर को एक बार फिर किसान संगठनों की बैठक होगी। संयुक्त किसान मोर्चा की इस बैठक में 42 किसान संगठनों के शामिल होने की संभावना है। इस बैठक में आंदोलन को लेकर फैसला किया जाएगा। यही नहीं 8 दिसंबर को किसानों की ओर से विक्ट्री मार्च भी निकाला जा सकता है।
यह भी पढ़ेँः Omicron Variant: IMA ने जताई कोरोना की तीसरी लहर की आशंका, जानिए किस बात को लेकर किया आगाह

ये थी किसानों की मांग
किसान सरकार से तीनों कृषि कानून वापस लिए जाने के बाद जिन मांगों को लेकर अड़े हैं। उनमें…
– एमएसपी पर कानून गारंटी
– किसानों पर मुकदमों की वापसी
– किसान आंदोलन के दौरान शहीद किसानों को मुआवजा
इन तीनों मांगों किसान सरकार से लिखित आश्वासन की मांग कर रहे थे। माना जा रहा है कि जिस पर सहमति बन गई है।
https://twitter.com/ANI/status/1468198311160991745?ref_src=twsrc%5Etfw
क्या बोले टिकैत?

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि सरकार ने उन्हें प्रस्ताव भेजा कि वे हमारी मांगों पर सहमत हैं और हमें आंदोलन खत्म कर देना चाहिए। हालांकि प्रस्ताव अभी साफ नहीं है। हम कुछ आशंकाएं हैं, जिनको लेकर बुधवार को बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक में ही आगे की रणनीति तैयार होगी।

Home / National News / Farmer Protest News: खत्म होगा किसान आंदोलन! SKM की बैठक के बाद कल हो सकता है बड़ा ऐलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो