scriptखाद्य मंत्रालय की आज खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक, और सस्‍ता होगा खाने का तेल | Food ministry calls meeting of edible oil firms to reduce retail price | Patrika News
राष्ट्रीय

खाद्य मंत्रालय की आज खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक, और सस्‍ता होगा खाने का तेल

खाद्य मंत्रालय ने बुधवार को खाद्य तेल उद्योग निकायों और निर्माताओं के साथ एक बैठक बुलाई है, जिसमें वैश्विक कीमतों में गिरावट के बीच खाना पकाने के तेल की खुदरा कीमतों में कमी पर चर्चा की जाएगी। प‍िछले द‍िनों कीमत में हुई कटौती के बाद एक बार फ‍िर खाने का तेल सस्‍ता होने की उम्‍मीद है।

नई दिल्लीJul 06, 2022 / 07:54 am

Shaitan Prajapat

edible oil

edible oil

लगातार बढ़ रही महंगाई से आम आदमी काफी परेशानी है। इस पर काबू पाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। सरकार की तरफ से देश की जनता को एक बार फ‍िर बड़ी राहत दी जा सकती है। इसी कड़ी में खाद्य तेल की खुदरा कीमतें घटाने पर चर्चा के लिए खाद्य मंत्रालय आज तेल कंपनियों के बैठक कर रहा है। प‍िछले द‍िनों कीमत में हुई कटौती के बाद एक बार फ‍िर खाने का तेल सस्‍ता होने की उम्‍मीद है। खाद्य मंत्रालय ने बुधवार को खाद्य तेल उद्योग निकायों और निर्माताओं के साथ एक बैठक बुलाई है। इसमें वैश्विक कीमतों में गिरावट के बीच खाना पकाने के तेल की खुदरा कीमतों में कमी पर चर्चा की जाएगी।

तेल कंपनियों के साथ करेंगे चर्चा
खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया कि खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक बुलाई गई है। हम उनसे वैश्विक कीमतों में कमी का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के बारे में बात करेंगे। ऐसी संभावना जताई जा रही है क‍ि इस बैठक में सरकार की तरफ से तेल की बिक्री करने वालों को एमआरपी में बदलाव करने का आदेश द‍िया जाएगा।

यह भी पढ़ें

सेंट्रल रेलवे ने किया बड़ा एलान, मुंबई से चलेगी 74 गणपति महोत्सव स्पेशल ट्रेन, देखें पूरा शेड्यूल




खुदरा कीमतों में कमी आने की उम्मीद
सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) के कार्यकारी निदेशक बी वी मेहता ने कहा कि पिछले एक महीने में वैश्विक कीमतों में 300-450 अमेरिकी डॉलर प्रति टन की गिरावट आई है, लेकिन खुदरा बाजारों में इसे प्रतिबिंबित करने में समय लगता है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में खुदरा कीमतों में कमी आने की उम्मीद है।

आम लोगों को मिलेगी बड़ी राहत
गौरतलब है कि बीते कुछ द‍िनों से अंतरराष्‍ट्रीय मार्केट में तेल की कीमत में कमी आई है। सरकार इसका फायदा जनता तक पहुंचा चाहती है। जानकारों को उम्‍मीद है क‍ि आने वाले समय में खाने के तेल की कीमत 10 से 15 प्रत‍िशत तक कम हो सकती हैं। इससे जनता को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

Home / National News / खाद्य मंत्रालय की आज खाद्य तेल कंपनियों के साथ बैठक, और सस्‍ता होगा खाने का तेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो