scriptपुराने नोटों की वजह से विदेशी सैलानियों को उठानी पड़ रही कठिनाई, अब आरबीआई ने जारी किए दिशा -निर्देश | Foreign tourists trouble, RBI has issued new instructions | Patrika News
71 Years 71 Stories

पुराने नोटों की वजह से विदेशी सैलानियों को उठानी पड़ रही कठिनाई, अब आरबीआई ने जारी किए दिशा -निर्देश

इन दिनों देश में घूमने आए विदेशी पर्यटकों को पुराने नोट बंद होने की वजह से 10 से 15 प्रतिशत तक अतिरिक्त भुगतान करना पड़ रहा है। क्योंकि पर्यटकों नगदी भुगतान के समय मुसीबतों से रुबरु होना पड़ रहा है।

सवाई माधोपुरNov 12, 2016 / 06:26 pm

Nakul Devarshi

Foreign tourists

Foreign tourists

500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों के बंद होने से देशभर के लोगों के साथ -साथ विदेशी भ्रमणकारियों को भी काफी मशक्कत उठानी पड़ रही है। सप्ताह भर पहले बेल्जियम से भारत आए जेफ और एमिलि ने बताया कि, उन्हें सरकार के इस फैसले से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। फिर भी वो अपना काम किसी तरह चला रहे हैं। उनके मुताबिक, जिस जगह पर कार्ड से भुगतान की सुविधा है वहां कोई परेशानी नहीं है, समस्या नगद भुगतान करने में आ रही है।
इन सभी दिक्कतों को देखते हुए रिजर्व बैंक ने बैंकों तथा प्राधिकृत एजेंटों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। रिजर्व बैंक की अधिसूचना के मुताबिक, भारत आए पर्यटकों को विदेशी मुद्रा के बदले में प्रीपेड कार्ड जारी किए जाए, जिनका उपयोग वो यहां भुगतान के लिए कर सकें। साथ ही इस भुगतान के लिए उनका पासपोर्ट को वैध माना जाएगा। लेकिन इससे इस परेशानी को खत्म नहीं माना जा सकता है, क्योंकि पर्यटकों नगदी भुगतान के समय मुसीबतों से रुबरु होना पड़ रहा है।
जेफ और एमिलि ने कहा कि जब वो भारत घूमने निकल रह थे तो उस समय 500 और 1000 रुपए के नोट वैध थे। लेकिन अभी सरकार के फैसले के बाद यह अवैध हो चुका है। अब जबकि हम पुराने नोट दुकानदार को देते हैं तो वो हमसे बदले में 10 से 15 प्रतिशत तक अतिरिक्त चार्ज लेते हैं। एटीएम पर लंबी लाइन की वजह से वो पैसे नहीं निकाल सकें। अब हालात ऐसी बनी कि, वो ऑटो या आम टैक्सी भी नहीं कर पाएं। इन जैसे पर्यटकों के पास फिलहाल कार्ड भुगतान की सुविधा वाले रेस्टोरेंटों में जाने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नजर नहीं आ रहा है। 

Home / 71 Years 71 Stories / पुराने नोटों की वजह से विदेशी सैलानियों को उठानी पड़ रही कठिनाई, अब आरबीआई ने जारी किए दिशा -निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो