scriptटेलीग्राम ग्रुप्स के जरिए युवाओं को गुमराह कर रहे कट्टरपंथी, NIA के हाथ लगे अहम सुराग, 2 ग्रुप की हुई पहचान | Fundamentalists are misleading youth through Telegram groups, NIA has got important clues, 2 group have been identified | Patrika News
राष्ट्रीय

टेलीग्राम ग्रुप्स के जरिए युवाओं को गुमराह कर रहे कट्टरपंथी, NIA के हाथ लगे अहम सुराग, 2 ग्रुप की हुई पहचान

टेलीग्राम ग्रुप्स के जरिए कट्टरपंथी युवाओं को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसको लेकर NIA के हाथ अहम सबूत लगे हैं। ग्रुप बनाने वाले को NIA ने गिरफ्तार करते हुए जांच शुरू कर दी है। इन ग्रुप्स के जरिए युवाओं को जुल्म के बारे में दिखा व बता कर उकसाने की कोशिश की जाती थी।

नई दिल्लीSep 21, 2022 / 09:57 am

Abhishek Kumar Tripathi

fundamentalists-are-misleading-youth-through-telegram-groups-nia-has-got-important-clues-2-group-have-been-identified.jpg

Fundamentalists are misleading youth through Telegram groups, NIA has got important clues, 2 group have been identified

कट्टरपंथी व आतंकी संगठन लगातार युवाओं को अलग-अलग माध्यमों से गुमराह करने की कोशिश करते रहते हैं, जिसको रोकने व उन पर कार्रवाई करने के लिए जांच एजेंसियां लगातार काम करती रहती हैं। आतंकी मामलों की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के हाथ अहम व नए सबूत हाथ लगे हैं, जिसमें पता चला है कि कट्टरपंथी व आतंकी संगठन युवाओं को धर्म के नाम पर गुमराह करने के लिए टेलीग्राम ग्रुप्स का सहारा ले रहे हैं। NIA इन गतिविधियों से जुड़ें ‘ईगल ऑफ खोरासान’ और ‘हिंडर ईगल’ नाम के 2 टेलीग्राम ग्रुपों की पहचान की है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन ग्रुप्स के जरिए युवाओं को गुमराह करने के बाद आतंकी ट्रेनिंग के लिए कश्मीर और अफगानिस्तान भेजा जा रहा था। अब तक एक दर्जन से अधिक युवाओं को आतंकी ट्रेनिंग के लिए भेजे जाने की खबर है, जिसको लेकर NIA ने जांच शुरू कर दी है।
मुसलमानों पर जुल्म की बात कहकर उकसाते की कोशिश
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अख्तर और उसका साथी टेलीग्राम ग्रुप्स के जरिए युवाओं से संपर्क करते थे, जिसके बाद उन्हें मुसलमानों पर जुल्म सहित अन्य बातों को कहकर उकसाने की कोशिश करते थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार ‘ईगल ऑफ खोरासान’ नाम के ग्रुप के जरिए युवाओं को कट्टरपंथी बनाकर आतंकी ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता था। वहीं ‘हिंडर ईगल’ नाम के ग्रुप के जरिए सुरक्षा एजेंसियों की कार्रवाई को मुसलमानों पर हो रहे जुल्म के रूप में दिखाया जाता था।
 
आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा था ग्रुप बनाने वाला अख्तर हुसैन, NIA ने किया गिरफ्तार
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बेंगलुरु से आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़े आरोपी आतंकी अख्तर हुसैन को गिरफ्तार किया है, जो असम का रहने वाला है। यह आतंकी संगठन अलकायदा के साथ ही कई आतंकी संगठनों के लिए काम करता था। इसी ने टेलीग्राम में ‘ईगल ऑफ खोरासान’ और ‘हिंडर ईगल’ नाम के 2 ग्रुप बना रखा था, जिसको उसके साथी के साथ गिरफ्तार किया गया है। इसके बाद केस दर्ज करके इस मामले की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें

गृह मंत्रालय ने जाकिर नाइक के संगठन पर 5 साल का लगाया बैन

Home / National News / टेलीग्राम ग्रुप्स के जरिए युवाओं को गुमराह कर रहे कट्टरपंथी, NIA के हाथ लगे अहम सुराग, 2 ग्रुप की हुई पहचान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो