scriptGallantry Awards 2021: 1380 Personnel Include 20 ITBP Soldiers Get Gallantry Medal | Gallantry Awards 2021: 1380 वीरों को गैलेंट्री अवॉर्ड, ITBP के 20 जवानों को मिला वीरता पदक | Patrika News

Gallantry Awards 2021: 1380 वीरों को गैलेंट्री अवॉर्ड, ITBP के 20 जवानों को मिला वीरता पदक

Gallantry Awards 2021: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के लिए उनकी वीरता के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित कुल 1,380 वीरों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

नई दिल्ली

Updated: August 14, 2021 09:41:56 pm

नई दिल्ली। भारत आजादी का 75वां (75th Independence Day 2021) जश्न मना रहा है। इस विशेष मौके पर भारत के वीरों को उनके साहसिक कार्य के लिए सम्मानित किया गया। बीते वर्ष भारत-चीन की सेनाओं के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसा के दौरान बहादुरी के लिए ITBP के 20 जवानों को वीरता पुरस्कार मिला है।

gallantry-awards.jpg
Gallantry Awards 2021: 1380 Personnel Include 20 ITBP Soldiers Get Gallantry Medal

स्वतंत्रता दिवस के इस विशेष मौके पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की रक्षा में तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 20 जवानों को उनकी बहादुरी के लिए पदक (Gallantry Awards 2021) से सम्मानित किया गया। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के लिए उनकी वीरता के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित कुल 1,380 सेवा पदकों में ये पदक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें
-

Independence Day: छत्तीसगढ़ के 14 पुलिस अधिकारी वीरता एवं पुलिस सराहनीय सेवा पदक से होंगे सम्मानित, देखें लिस्ट

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक सूची के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर पुलिस (जेकेपी) ने अधिकतम 257 (1 पीपीएमजी और 256 पीएमजी) वीरता पदक प्राप्त किए हैं। इसके बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को 151 (1 पीपीएमजी और 150 पीएमजी) मिले हैं।

1380 शूरवीरों को मिला गैलेंट्री अवॉर्ड

आपको बता दें कि देशभर के 1380 शूरवीरों को गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार, दो राष्ट्रपति पुलिस पदक (PPMG), वीरता के लिए 628 पुलिस पदक (PMG), विशिष्ट सेवा के लिए 88 राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए 662 पुलिस पदक दिए गए हैं।

इसके अलावा, ITBP के लिए 23 वीरता पदकों में से 20 पद उन वीर जवानों को दिए गए हैं, जिन्होंने मई-जून 2020 के दौरान लद्दाख में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के साथ हुए संघर्ष के दौरान बहादुरी दिखाई थी।

ITBP को दिए गए 20 पदक में से आठ को 15 जून को गलवान नाला में देश की रक्षा के लिए उनके वीरतापूर्ण कार्य, सावधानीपूर्वक योजना और सामरिक अंतर्दृष्टि के लिए PMG से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा 6 जवानों को फिंगर 4 क्षेत्र में 18 मई को हिंसक झड़प के दौरान वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए PMG से सम्मानित किया गया है। बाकी 6 जवानों को उसी दिन लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स के पास उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए इस पदक से सम्मानित किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: गठबंधन के तहत BJP 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए कैप्टन की PLC और ढींढसा को क्या मिलाराष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमकोरोना से ठीक होने के बाद ऐसे रखें अपने सेहत है ख्यालUP election 2022 - सपा ने जारी की विधानसभा प्रत्याशियों की सूचीएनएफएसयू का साइबर डिफेंस सेंटर अब आईएसओ-आईसी प्रमाणित, बनी देश की पहली लैब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.