scriptअग्निवीर बनने का सपना देखने वाले गरीब परिवार के बच्चों को फ्री कोचिंग देगी सरकार, जानिए युवा कैसे उठा सकेंगे इसका लाभ | Haryana govt will give Free Coaching to Youths of Agneepath Scheme | Patrika News

अग्निवीर बनने का सपना देखने वाले गरीब परिवार के बच्चों को फ्री कोचिंग देगी सरकार, जानिए युवा कैसे उठा सकेंगे इसका लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2022 11:06:24 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Free Coaching For Agneepath Scheme: हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने आज शाम एक बड़ा फैसला लिया है। सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने इस फैसले की घोषणा करते हुए बताया कि हरियाणा सरकार अग्निपथ स्कीम की तैयारी करने वाले गरीब परिवार के बच्चों को फ्री कोचिंग देगी।

agneepath_scheme.jpg

Haryana govt will give Free Coaching to Youths of Agneepath Scheme

Free Coaching For Agneepath Scheme: भारतीय सेना में भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ योजना में उम्मीद से कहीं अधिक आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। भले ही इस स्कीम के तहत चार साल की नौकरी मिलेगी, लेकिन इसके बाद भी अग्निवीर बनने के लिए बड़ी संख्या में युवा आवेदन कर रहे हैं। आवेदनों की संख्या को देखते हुए कहा जा रहा है कि अग्निवीर की चयन प्रक्रिया काफी कड़ी होगी। इस बीच अग्निपथ स्कीम को लेकर आज शाम हरियाणा सरकार ने एक बड़ी घोषणा की। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सैन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद घोषणा की कि राज्य सरकार अग्निपथ स्कीम की तैयारी करने वाले गरीब परिवार के बच्चों को फ्री कोचिंग की सुविधा देगी।

अग्निपथ स्कीम की तैयारी करने वालों को फ्री कोचिंग की सुविधा देने की घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वायुसेना ट्रेनिंग कमांड, मुख्यालय बेंगलुरू के एयर ऑफिसर-कमांडिंग-इन चीफ एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के साथ अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के संबंध में हुई बैठक में लिया। इस घोषणा की जानकारी मनोहर लाल खट्टर ने खुद ट्वीट करते हुए दी।

 

https://twitter.com/hashtag/AgnipathScheme?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हरियाणा सीएम ने खुद ट्वीट कर दी योजना की जानकारी-
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट किया कि हमारी सरकार ने अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर बनने का सपना देख रहे गरीब परिवारों के युवाओं को फ्री कोचिंग देने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत विद्यार्थी से 11वीं के दाखिले के समय ही इस संबंध में पूछा जाएगा। उल्लेखनीय हो कि अग्निपथ स्कीम के तहत पहले चरण की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हाल ही में संपन्न हुई है। रजिस्ट्रेशन में उम्मीद से कहीं अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः Agneepath Scheme के तहत नेवी को मिले 3 लाख से अधिक आवेदन, इसमें 20 हजार से अधिक महिला अभ्यर्थी भी शामिल

पहले चरण में प्रदेश के 200 स्कूलों में होगी शुरुआत-
अग्निवीर बनने की चाहत रखने वाले गरीब परिवार के युवाओं की फ्री कोचिंग की सुविधा शुरुआत में प्रदेश के 200 स्कूलों में 50-50 के बैच में की जाएगी। इसके लिए 11वीं कक्षा में दाखिले के समय ही विद्यार्थियों को इसका विकल्प दिया जाएगा। इसके अलावा, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान व बहु-तकनीकी संस्थानों के विद्यार्थियों के लिए भी कोचिंग सुविधा उपलब्ध होगी। उक्त जानकारी सैन्य अधिकारियों संग मुख्यमंत्री की बैठक के बाद दी गई।

ट्रेनिंग के लिए ऐसे सैनिकों को दी जाएगी वरीयता-
हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल और वायुसेना ट्रेनिंग कमांड, मुख्यालय बेंगलुरू के एयर ऑफिसर-कमांडिंग-इन चीफ एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के साथ अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के संबंध में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि शारीरिक व शैक्षणिक अलग-अलग स्तर पर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम होंगे। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पाठ्यक्रम का प्रारूप तैयार करेगा। शारीरिक प्रशिक्षण के लिए जिला सैनिक बोर्ड और इच्छुक भूतपूर्व सैनिक जो अपनी सेवाकाल के दौरान सेना की ट्रेनिंग संस्थान व भर्ती कार्यालयों में रहे हैं को वरीयता दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः Agneepath Scheme के तहत Record : 7.5 लाख युवाओं ने किया वायु सेना के लिए Application

सालाना 1.80 लाख से कम आय वाले परिवार के युवा उठा सकेंगे लाभ-
लिखित परीक्षा के बारे में बताया गया कि इसके लिए स्कूल के अध्यापकों की सेवाएं ली जाएंगी। आरंभ में प्रशिक्षण कार्यक्रम सप्ताह के अंत में और बाद में गर्मी की छुट्टियों के दौरान एक महीने के लिए चलाया जाएगा। 1.80 लाख वार्षिक आय वाले परिवारों को दी जाने वाली सरकारी योजनाओं के लाभ की तर्ज पर ऐसे परिवारों के बच्चों को भी अग्निवीर कोचिंग की सुविधा निशुल्क होगी। बता दें कि इस तरह की स्कीम को लॉन्च करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बना।

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो