scriptAgneepath Scheme के तहत नेवी को मिले 3 लाख से अधिक आवेदन, इसमें 20 हजार से अधिक महिला अभ्यर्थी भी शामिल | More than 3 lakh Candidates Apply for navy Recruitment under Agneepath | Patrika News

Agneepath Scheme के तहत नेवी को मिले 3 लाख से अधिक आवेदन, इसमें 20 हजार से अधिक महिला अभ्यर्थी भी शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2022 05:50:21 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Agneepath Scheme: भारतीय सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ स्कीम की जिस समय घोषणा की गई थी, तब इसका पूरे देश में व्यापक विरोध हुआ था। लेकिन समय के साथ यह विरोध शांत हुआ और अब अग्निपथ स्कीम के तहत इंडियन नेवी के लिए निकाली गई भर्ती में बड़ी संख्या में युवाओं ने आवेदन किया है।

navy_agnipath.jpeg

More than 3 lakh Candidates Apply for navy Recruitment under Agneepath

Indian Navy Recruitment 2022: 14 जून को केंद्र सरकार ने भारतीय सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ स्कीम को लॉन्च किया था। इस स्कीम के तहत इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में बहाली की प्रक्रिया शुरू की गई थी। चार साल की नौकरी वाली जब इस स्कीम की घोषणा की गई तो पूरे देश में इसके खिलाफ जमकर विरोध-प्रदर्शन हुआ। दर्जनों ट्रेनें जला दी गई, हाईवे- रेलवे ट्रैक को जाम कर छात्रों ने जमकर बवाल किया। लेकिन समय के साथ युवाओं का गुस्सा शांत हुआ और फिर अग्निपथ स्कीम के तहत निकाली गई भर्ती में बढ़चढ़ कर युवाओं ने आवेदन किया।

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अग्निपथ स्कीम के पहले चरण के तहत 2800 पद के लिए अग्निवीरों की भर्ती निकली थी। इंडियन नेवी के एक अधिकारी ने बताया कि अग्निपथ स्कीम के तहत निकाली गई भर्ती में अभी तक तीन लाख से अधिक आवेदन मिल चुके है। जिसमें 20 हजार से अधिक महिला अभ्यर्थियों के आवेदन भी मिले है। अधिकारी ने बताया कि पहले फेज के लिए शुक्रवार तक कुल 3,03,328 आवेदन प्राप्त हुए है। 20499 महिला अभ्यर्थियों ने भी अग्निवीर बनने के लिए आवेदन किया है।

 

12वीं पास अभ्यर्थी के लिए कल आखिरी मौका-
बताते चले कि इंडियन नेवी में अग्निपथ स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हुई थी। इसमें 12वीं पास अभ्यर्थी 24 जुलाई तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। जबकि मैट्रिक पास अभ्यर्थी 30 जुलाई तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। भारतीय नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि अग्निपथ स्कीम के तहत निकाली गई भर्ती में युवाओं का रिस्पांस काफी अच्छा मिल रहा है। युवा अग्निवीर के रूप में भारतीय सेना के साथ काम करने को काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।

इंडियन स्कीम के तहत वायुसेना को मिले 7.50 लाख आवेदन-
दूसरी ओर इंडियन एयरफोर्स में अग्निपथ स्कीम के तहत निकाली गई भर्ती में भी जमकर आवेदन मिले। वायुसेना की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार करीब साढ़े सात लाख युवाओं ने वायुसेना में अग्निपथ स्कीम के तहत अपना रिजस्ट्रेशन कराया है। बता दें कि वायुसेना में अग्निपथ स्कीम के पहले चरण के तहत तीन हजार पदों पर भर्ती निकाली गई है।

यह भी पढ़ेंः अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब

अग्निपथ स्कीम के तहत यह है चयन की प्रक्रिया-

बताते चले कि अग्निपथ स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन के बाद सबसे पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। रिटेन में सफल होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद पीएफटी पास करने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो