scriptधार्मिक भावना भड़काने के आरोप में गिरफ्तार मोहम्मद जुबैर की वजह से ही अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना था नूपुर शर्मा केस | How Mohammed Zubair made Nupur Sharma Controversy international issue? | Patrika News
नई दिल्ली

धार्मिक भावना भड़काने के आरोप में गिरफ्तार मोहम्मद जुबैर की वजह से ही अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना था नूपुर शर्मा केस

ऑल्ट न्यूज के सह संस्थापक मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। मोहम्मद जुबैर पर टेलीविजन शो में भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी करते हुए वीडियो को एडिट कर साझा करने का भी आरोप है।

नई दिल्लीJun 28, 2022 / 09:51 pm

Archana Keshri

धार्मिक भावना भड़काने के आरोप में गिरफ्तार मोहम्मद जुबैर की वजह से ही अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना था नूपुर शर्मा केस

धार्मिक भावना भड़काने के आरोप में गिरफ्तार मोहम्मद जुबैर की वजह से ही अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना था नूपुर शर्मा केस

फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट ऑल्ट न्यूज के पत्रकार मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली पुलिस की आईएफएसओ यूनिट ने सोमवार को मोहम्मद जुबैर को धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। स्पेशल सेल के पुलिस अधिकारियों के अनुसार, ट्विटर हैंडल से जून महीने में शिकायत मिलने के बाद मोहम्मद जुबैर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। स्पेशल सेल के पुलिस अधिकारियों के अनुसार, शिकायत में आरोप लगाया गया कि मोहम्मद जुबैर ने एक विशेष धर्म के भगवान की जानबूझकर अपमान करने के उद्देश्य से आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट की थी।
हाल ही में नूपुर शर्मा के चर्चित केस में भी मोहम्मद जुबैर का नाम सामने आया था। मोहम्मद जुबैर ने नूपुर शर्मा की उस क्लिप को सोशल मीडिया पर शेयर किया था, जिसमें नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी थी। जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने आरोप लगाते हुए कहा था कि जुबैर द्वारा शेयर किए गए वीडियो के बाद से ही उन्हें हत्या और बलात्कार की धमकियां मिलने लगी थी।
यहां तक की नूपुर शर्मा के मामले को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने में भी मोहम्मद जुबैर का हाथ बातया जा रहा है। जुबैर को लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने ही नूपुर के विवादित बयान को अरबी भाषा में ट्रांस्लेट कर अरब देशों तक पहुंचाया था, जिसके बाद यह मामला दुनिया भर में छा गया। नूपुर शर्मा के विरोध में देश के कई हिस्सों में हिंसा हुई तो कई इस्लामिक देशों ने भी नाराजगी जाहिर की। वहीं नूपुर शर्मा ने ट्विटर के जरिए दिल्ली पुलिस से भी जुबैर की शिकायत की थी।
नूपुर शर्मा ने मोहम्मद जुबेर पर आरोप लगाया था कि जिस वीडियो को मोहम्मद जुबैर ने शेयर किया था, उसको काफी ज्यादा एडिट किया गया और उनके खिलाफ फेक न्यूज़ फैलाई गई। उन्होंने कहा कि मैंने सिर्फ उनकी धार्मिक किताब के एक अंश को पढ़ा था। मोहम्मद ज़ुबैर ने नूपुर शर्मा के एक बयान का मुद्दा बनाकर दुनियाभर में ईशनिंदा का हंगामा मचा दिया था। जबकि, बहस के उस वीडियो में यह स्पष्ट दिख रहा है कि, नूपुर शर्मा पलटवार कर रही हैं।

यह भी पढ़ें

बिहार में वन विभाग अधिकारी शंभू प्रसाद के कई ठिकानों पर छापा, भ्रष्टाचार के मामले में EOU की कार्रवाई

यानी की टीवी पर बहस के दौरान जब बार-बार मुस्लिम पैनेलिस्ट द्वारा शिवलिंग को लेकर अपमानजनक टिप्पणी की जा रही थी, तब अपने आराध्य का अपमान होते देख नूपुर शर्मा ने जवाब देते हुए कहा था, “यदि आप ऐसा कहेंगे तो हम भी पैगम्बर पर ‘ऐसा’ कह सकते हैं।” मगर शिवलिंग के अपमान का मामला पूरी तरह दब गया और पैगम्बर विवाद पर दुनियाभर के मुस्लिमों को भड़का दिया गया। नूपुर शर्मा ने इस मुद्दे को लेकर जुबैर पर यह भी आरोप लगा दिया यदि उन्हें या उनके परिवार या मेरे रिश्तेदार को कोई भी हानि पहुंचती है या कुछ भी होता है तो मोहम्मद जुबैर ही इसके जिम्मेदार होंगे।
https://twitter.com/CPDelhi?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं अब मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी से लोगों को यहीं लग रहा है कि उन्हें नूपुर शर्मा के बयान को इतनी जोर-शोर से पेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है लेकिन ऐसा नहीं है। पुलिस ने उन्हें 2018 के एक मामले में गिरफ्तार किया है। उन पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने एक विशेष धर्म के भगवान की जानबूझकर अपमान करने के उद्देश्य से विवादित तस्वीर पोस्ट की थी। जुबैर का यह ट्वीट साल 2018 का था। उनके ट्वीट को री-ट़्वीट किया जा रहा था। उनके फॉलोअर्स व सोशल मीडिया संस्थाओं ने बढ़-चढ़कर ट्वीट को फैलाना शुरू कर दिया।
https://twitter.com/ANI/status/1541499562203815936?ref_src=twsrc%5Etfw
इस महीने की शुरुआत में जुबैर के खिलाफ IPC की धारा 153-ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295-ए (दुर्भावनापूर्ण कृत्य, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। दिल्ली पुलिस का कहना कि जुबैर के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिलने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। पुलिस ने बताया कि मोहम्मद जुबैर के द्वारा शेयर की गईं ये तस्वीरें और शब्द काफी भड़काऊ हैं, जिन्हें जान बूझकर शेयर किया गया था। जो लोगों के बीच नफरत को भड़काने के लिए पर्याप्त हैं और सार्वजनिक शांति बनाए रखने के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Punjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!

Home / New Delhi / धार्मिक भावना भड़काने के आरोप में गिरफ्तार मोहम्मद जुबैर की वजह से ही अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना था नूपुर शर्मा केस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो