scriptगैस सिलेंडर पर पाना चाहते हैं सब्सिडी तो LPG कनेक्शन से लिंक करें आधार, जानिए पूरा प्राॅसेस | how to link your LPG connection with aadhar card and get subsidy | Patrika News
राष्ट्रीय

गैस सिलेंडर पर पाना चाहते हैं सब्सिडी तो LPG कनेक्शन से लिंक करें आधार, जानिए पूरा प्राॅसेस

एलपीजी सब्सिडी का फायदा लेने के लिए उसे आधार से लिंक करना बहुत जरूरी है। ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप अपना LPG कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। ऑनलाइन लिंक करने की प्रक्रिया सबसे आसान है। इसके जरिये आप तेजी से और जल्दी कनेक्शन लिंक करवा सकते हैं। हालांकि, इसके अलावा मैनुअली भी यह प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।
 

Oct 04, 2021 / 02:41 pm

Ashutosh Pathak

gas.jpg
नई दिल्ली।

अगर आपका LPG सिलेंडर आधार से लिंक नहीं है और आप इसे अपने कनेक्शन से लिंक कराना चाहते हैं तो घर बैठे कुछ स्टेप्स फाॅलो कर यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
एलपीजी सब्सिडी का फायदा लेने के लिए उसे आधार से लिंक करना बहुत जरूरी है। ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप अपना LPG कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। ऑनलाइन लिंक करने की प्रक्रिया सबसे आसान है। इसके जरिये आप तेजी से और जल्दी कनेक्शन लिंक करवा सकते हैं। हालांकि, इसके अलावा मैनुअली भी यह प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।
यह भी पढ़ें
-

पंडोरा पेपर्स: ICIJ ने जारी किए पाकिस्तान के 700 लोगों के नाम, इमरान खान के दोस्त और रिश्तेदार भी इसमें शामिल

इंटरेक्टिव वायस रिस्पांस सिस्टम यानी IVRS और SMS से भी आप अपने आधार को एलपीजी कनेक्शन से जोड़ सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप्स फाॅलो करने होंगे। सबसे पहले आप UIDAI के रेजिडेंट सेल्फ सीडिंग ( Resident Self Seeding ) पेज पर जाएं और यहां मांगी गई जानकारी दें। इसके बाद अपने Benefit Type में एलपीजी का चुनाव करें। अब अपने एलपीजी कनेक्शन के मुताबिक स्कीम का नाम डालें। जैसे- भारत गैस कनेक्शन के BPCL या IOCL इंडेन गैस कनेक्शन के लिए होगा। इसके बाद लिस्ट में से डिस्ट्रीब्यूटर का नाम चुनें।
अब अपना एलपीजी कंज़्यूमर नंबर सबमिट करें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और आधार नंबर पोस्ट करें। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर एक OTP भेजा जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए OTP को डालें।रिक्वेस्ट रजिस्टर होने के बाद वहां दी गई जानकारी का वेरिफिकेशन होगा। डिटेल वेरिफिकेशन के बाद इसका एक नोटिफिकेशन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर आएगा। यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपके आधार कार्ड से LPG कनेक्शन आधार से लिंक हो जाएगा।
इसके अलावा आप ऑफलाइन भी LPG कनेक्शन से आधार को लिंक कर सकते हैं। यदि आप आधार को LPG से ऑफलाइन लिंक करना चाहते हैं तो आपको अपने डिस्ट्रीब्यूटर को एक आवेदन देना होगा।
यह भी पढ़ें
-

पंडोरा पेपर्स में खुलासा: पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और उद्योगपति अनिल अंबानी ने भी की टैक्स की चोरी

सबसे पहले सब्सिडी फॉर्म अपने गैस कनेक्शन की वेबसाइट से डाउनलोड करें। जैसे HP, Bharat और Indane Gas की कनेक्शन कंपनी। फॉर्म का प्रिंट आउट लें और सभी जरूरी जानकारी भरें। डिस्ट्रीब्यूटर ऑफिस पर जाएं और भरे हुए फॉर्म को सबमिट करें।
– इंडेन गैस के कस्टमर्स अपने आधार को LPG कनेक्शन से लिंक करने लिए Indane की ऑफिशियल वेबसाइट @ http://indane.co.in/sms_ivrs.php (http://indane.co.in/sms_ivrs.php)पर जाकर फाॅर्म डाउनलोड करें।

– भारत गैस कस्टमर इसकी ऑफिशियल वेबसाइट @ www.ebharatgas.com/pages/Customer_Care/CC_IVRSInfo.html (http://www.ebharatgas.com/pages/Customer_Care/CC_IVRSInfo.html)पर जाकर अपने एलपीजी कनेक्शन से आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं। वेबसाइट पर IVRS नंबर पर कॉल करें और प्रोसेस को पूरा करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
– HP गैस कस्टमर अपने आधार कार्ड को LPG कनेक्शन के लिए एचपी गैस की ऑफिशियल वेबसाइट @ www.hindustanpetroleum.com/hpanytime (http://www.hindustanpetroleum.com/hpanytime) पर जाकर लिंक कर सकते हैं। अब IVRS नंबर पर कॉल करें और निर्देशों का पालन करें।

Home / National News / गैस सिलेंडर पर पाना चाहते हैं सब्सिडी तो LPG कनेक्शन से लिंक करें आधार, जानिए पूरा प्राॅसेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो