scriptभक्त के दृष्टिकोण से किया काम, मौका मिला तो देश के लिए फिर कुछ करना चाहूंगा : योगीराज | Work done from the perspective of a devotee if given a chance I would like to do something again for the country said Yogiraj | Patrika News
राष्ट्रीय

भक्त के दृष्टिकोण से किया काम, मौका मिला तो देश के लिए फिर कुछ करना चाहूंगा : योगीराज

योगीराज ने कहा, प्रतिमा बनाने के बाद मुझे देश के हर कोने से प्यार मिला। हर कोई मुझसे मिलना चाहता है, मूर्ति के बारे में बात करना चाहता है।

नई दिल्लीApr 16, 2024 / 03:38 pm

Paritosh Shahi

Yogiraj Ramlala
अयोध्या के नवनिर्मित मंदिर में रामलला की भव्य मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज ने एक साक्षात्कार में मूर्ति निर्माण से जुड़े अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि लोग अक्सर पूछते हैं कि भगवान राम के इतने अलौकिक नेत्र कैसे बनाए? मूर्तिकार कहते हैं, ये मैंने नहीं बनाए, बल्कि भगवान राम ने मुझसे बनवाए। योगीराज ने कहा, प्रतिमा बनाने के बाद मुझे देश के हर कोने से प्यार मिला। हर कोई मुझसे मिलना चाहता है, मूर्ति के बारे में बात करना चाहता है। मैंने निर्णय किया है कि लोगों से मिलूंगा, मैं उनके प्यार को दिल में रखूंगा। यदि मौका मिला तो देश के लिए फिर कुछ करना चाहूंगा। योगीराज ने कहा, मैं भक्त के दृष्टिकोण से काम कर रहा था। प्रभु की जीवंत मूर्ति बनाने के लिए सात महीने मेहनत की। कठिन कार्य था, लेकिन मेरे लिए अवसर भी था। प्रभु के आशीर्वाद से मूर्ति बनाने का मौका मिला।

चहुंओर मिली सराहन

योगीराज ने बताया कि कला की सराहना के साथ आलोचना भी होती है। 70 फीसदी को आपका काम पसंद आता है तो 30 फीसदी को नहीं आता, लेकिन रामलला की मूर्ति बनाने के दौरान ऐसा कुछ नहीं हुआ। मुझे 100 फीसदी लोगों से प्यार और सराहना मिली।
मूर्ति बनाने के दौरान सात्विक भोजन…
योगीराज ने बताया, मूर्ति बनाने के दौरान कम तेल और मसाले वाला भोजन बनाया जाता था। हम सात्विक भोजन करते हैं। परिवार का भरपूर सहयोग मिला। जब बेटा चलना सीख रहा था, मैं उसके पास नहीं था। वीडियो कॉल से ही बच्चे को पहली बार चलते देखा।
मैसूरु में योगीराज से मिले पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कर्नाटक के मैसूरु में चुनावी सभा के दौरान मूर्तिकार अरुण योगीराज से मुलाकात की। योगीराज के अभिवादन का प्रधानमंत्री ने उसी अंदाज में जवाब दिया। योगीराज मैसूरु के रहने वाले हैं।

Home / National News / भक्त के दृष्टिकोण से किया काम, मौका मिला तो देश के लिए फिर कुछ करना चाहूंगा : योगीराज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो