scriptimd rain alert for rajasthan rain prediction on 23rd and 24th december heavy rain alert in tamilnadu andhra pradesh school closed train canceled | राजस्थान समेत इन तीन राज्यों में होगी बारिश, यूपी-बिहार में सर्द हवाएं बढ़ाएंगी ठिठुरन | Patrika News

राजस्थान समेत इन तीन राज्यों में होगी बारिश, यूपी-बिहार में सर्द हवाएं बढ़ाएंगी ठिठुरन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2023 02:45:46 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

हिमाचल और उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी की वजह से ठिठुरन बढ़ रही है। आईएमडी ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि अगले दो से तीन दिन कुछ राज्यों में भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

rain_alert_today.jpg

देश के कई राज्यों में दिसंबर अपना असर दिखाने लगा है। गुजरात, दिल्ली, पंजाब और उत्तर भारत के इलाकों में कंपकंपाने वाली ठंड पड़ रही है। पहाड़ी राज्य हिमाचल और उत्तराखंड में हुई बर्फबारी से सर्द हवाएं चल रही हैं जिससे ठिठुरन काफी ज्यादा बढ़ गई है। सुबह और शाम के समय घना कोहना छाया रहता है जिससे लोगों को घर से निकलने में मुश्कलें हो रही हैं। वहीं भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु और केरल के कई इलाके भारी बारिश से परेशान हैं। चेन्नई और उसके आसपास के इलाके में मूसलाधार बारिश ने काफी तबाही मचाई है। अगले दो से तीन दिन भी देश के अलग-अलग हिस्सों में कुछ ऐसे ही मौसम की मार पड़ने वाली है। ऐसे में आइये जानते हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का हाल कैसा रहने वाला है...


इन राज्यों में बरिश को लेकर अलर्ट

लेटेस्ट अपडेट में मौसम विभाग ने बताया कि आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और यानम तथा रायलसीमा में 24 दिसंबर को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक इन इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर अगले 6 दिनों के दौरान मौसम शुष्क रहने के अनुमान हैं।

वहीं मौसम केन्द्र जयपुर ने बताया कि वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उसके आस-पास के इलाकों में प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। जिस वजह से 22 दिसम्बर तक मौसम शुष्क रहेगा। इसके अलावा 23-24 दिसंबर के दौरान एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकती है, जिससे प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु और केरल में भी अगले दो से तीन भारी बारिश के संयोग दिख रहे हैं। बता दें कि पिछले कई दिनों से तमिलनाडु के कई जिलों में मूसलाधार बारिश जारी है। दक्षिणी तमिलनाडु में आज अत्यधिक भारी वर्षा जारी रही। लगातार हो रही बारिश की वजह से कुछ जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

तिरुनेलवेली जिले में बारिश के कारण सबसे ज्यादा तबाही मची है यहां के लोगों को आश्रय शिविर में ले जाया गया है। थूथुकुडी जिले में मौसम विभाग की तरफ से अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। बारिश की स्थिति को देखते हुए एहतियातन कुछ जिलों में स्कूल और कॉलेज को बंद रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही इन इलाकों से गुजरने वाली ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है।

कश्मीर में ऐसा रहा मौसम

कश्मीर घाटी में इन दिनों जोरों की ठंड पड़़ रही है। घाटी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया। श्रीनगर में रात का तापमान शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक बयान में कहा गया है कि मंगलवार को गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.6 डिग्री नीचे और पहलगाम में शून्य से 6.9 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर में रात का सबसे कम तापमान माइनस 15.3, कारगिल में माइनस 12.1 और द्रास में माइनस 12.5 रहा। जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 5.7, कटरा में 7, बटोट में 3.5, भद्रवाह में शून्य से 0.4 और बनिहाल में 6.3 डिग्री रहा। कड़ाके की ठंड की 40 दिनों की लंबी अवधि जिसे स्थानीय रूप से 'चिल्लई कलां' के नाम से जाना जाता है, 21 दिसंबर से शुरू होगी और 30 जनवरी को समाप्त होगी।

यूपी-बिहार में कैसा है मौसम का हाल

बात यूपी की करें तो यहां के सही इलाकों में इन दिनों सुबह और शाम के वक्त कोहरा आम बात हो गई है। इससे आवाजाही में लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। दिन में धूप खिल रही है जिससे लोगों को कंपकपी से राहत मिल जाती है। लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

यूपी के पड़ोसी राज्य बिहार में भी ठंड ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। सुबह और रात में मौसम काफी ठंडा रहता है। ताजा डेटा के मुताबिक सोमवार को 13 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे दर्ज हुआ। पटना मौसम विभाग के के मुताबिक, 21 दिसंबर गुरुवार तक यहां अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री के आसपास और न्यूनतम तापमान 8 से 12 डिग्री के बीच रह सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो