scriptIndian Government Digital Strike: भारत ने चीन समेत कई देशों के 348 मोबाइल ऐप किये बैन | Indian government digital strike: 348 mobile apps banned, some made in China | Patrika News
राष्ट्रीय

Indian Government Digital Strike: भारत ने चीन समेत कई देशों के 348 मोबाइल ऐप किये बैन

Mobile app Ban: भारत ने डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 348 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया है। इनमें कुछ एप चीन में विकसित किये गए थे। इसके पीछे की वजह भी भारत सरकार ने बताई है। इससे पहले भी भारत सरकार इस तरह के एक्शन ले चुकी है।

Aug 03, 2022 / 08:19 pm

Mahima Pandey

 Indian government digital strike: 348 mobile apps banned, some made in China

Indian government digital strike: 348 mobile apps banned, some made in China (PC: Zoom News)

भारत सरकार ने एक बार फिर से डिजिटल स्ट्राइक की है। सरकार ने 300 से ज्यादा मोबाइल ऐप को ब्लॉक कर दिया है। इसमें चीन में बने कुछ एप के अलावा विभिन्न देशों के एप शामिल हैं। इसकी इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने लोकसभा में बीजेपी के रोडमल नागर के सवाल के जवाब में ये जानकारी दी है।

348 मोबाइल ऐप किये गए एप
राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “ये 348 मोबाइल ऐप यूजर्स की जानकारी को इककट्ठा कर अनधिकृत प्रोफाइलिंग के लिए देश के बाहर स्थित सर्वर तक पहुंचा रहे थे।” इस दौरान जब उनसे पूछा गया कि क्या कुछ एप चीन द्वारा भी बनाए गए तो उन्होंने कहा, “ये एप चीन सहित विभिन्न देशों द्वारा विकसित किये गए हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “गृह मंत्रालय के अनुरोध के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने इन 348 मोबाइल ऐप को ब्लॉक कर दिया है क्योंकि इस तरह के डेटा ट्रांसमिशन भारत की संप्रभुता और अखंडता और सुरक्षा का उल्लंघन करते हैं।”
यह भी पढ़ें

Android 13 कब होगा रिलीज, Google ने खुद दिया हिंट! इस बार मिलेंगे ज्यादा सेफ्टी फीचर्स

BGMI को प्ले स्टोर से हटा चुका है भारत
भारत सरकार का ये फैसला साउथ कोरिया की गेमिंग दिग्गज क्राफ्टन के फेमस बैटल रॉयल गेम, बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) को प्ले स्टोर से हटाए जाने के बाद कुछ दिन बाद सामने आया है। गूगल ने भी इसकी जानकारी दी थी। इससे पहले भारत ने वर्ष 2020 में डाटा की प्राइवसी का हवाला देते हुए भारत सरकार ने PUBG समेत 117 ऐप्स को ब्लॉक किया था।

Home / National News / Indian Government Digital Strike: भारत ने चीन समेत कई देशों के 348 मोबाइल ऐप किये बैन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो