scriptरेलवे की नई रेट लिस्ट, ट्रेनों में अब 7 रुपए में चाय, 50 रुपए में खाना | Indian Railways Issues Rate List For Food On Trains | Patrika News
71 Years 71 Stories

रेलवे की नई रेट लिस्ट, ट्रेनों में अब 7 रुपए में चाय, 50 रुपए में खाना

ट्रेन में खाने की मनमानी कीमत वसूलने की शिकायतों के बाद रेल मंत्रालय ने नई रेट लिस्ट जारी की है। लिस्ट में खाने की थाली, चाय, पानी की बोतल और कॉफी आदि पेय पदार्थों के दाम तय किए गए हैं।

Mar 22, 2017 / 08:30 am

santosh

ट्रेन में खाने की मनमानी कीमत वसूलने की शिकायतों के बाद रेल मंत्रालय ने नई रेट लिस्ट जारी की है। लिस्ट में खाने की थाली, चाय, पानी की बोतल और कॉफी आदि पेय पदार्थों के दाम तय किए गए हैं। रेल मंत्रालय के ट्विटर हैंडल से सूची जारी की गई है। 
मंत्रालय ने कहा कि अगर इस रेट कार्ड से स्टेशन या पैंट्री कार स्टाफ ज्यादा चार्ज करे तो यात्री शिकायत करें, जिस कार्रवाई की जाएगी। लिस्ट के अनुसार चाय की कीमत 7 रुपए और खाने की थाली की 50 से 55 रुपए है। 
यह मैन्यू और रेट कार्ड सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों पर लागू होगा, लेकिन शताब्दी और राजधानी ट्रेनों के लिए रेट और मेन्यू कार्ड अलग होगा। अक्टूबर 2015 में रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने सभी वेंडरों की सुविधाओं की समीक्षा करने का आदेश दिया था। अनुबंध पर खरा नहीं उतरने वाले वेंडरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आदेश भी था। 
बैठक में फैसला

यात्रियों की सुविधा के लिए एक वीडियो भी जारी किया है। रेलवे ने मंगलवार को कैटरीन से जुड़े लोगों के साथ बैठक की थी, जिसमें रेलवे के खाने की बात हुई थी। बैठक में जोर था कि यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण साफ खाना दिया जाए। 
सभी शिकायतों का एक ही जवाब 

ट्विटर पर कई यात्रियों ने शिकायत की तो एक ही जवाब मिला हम देखते हैं, शिकायत मिल गई है। 

ये है नया रेट कार्ड 

50 रुपए में वेज लंच/डिनर 
30 रुपए में वेज नाश्ता

35 रुपए नॉनवेज नाश्ता

7 रुपए टी बैग वाली चाय

15 रुपए पानी की बोतल 

मनोज खुराना@ उनकी शिकायत कैसे करें जो बिना अनुबंध के ट्रेन में बिक्री कर रहे हैं। 
तेजस सोनी@ अभी-अभी मैंने 100 रुपए में लंच लिया है। बिल मांगा तो बंदा भाग गया। 

अंकित प्रसन्नाथ@ आप सभी डिब्बों के अंदर रेटलिस्ट क्यों नहीं लगाते। 

Home / 71 Years 71 Stories / रेलवे की नई रेट लिस्ट, ट्रेनों में अब 7 रुपए में चाय, 50 रुपए में खाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो