scriptक्या मास सिक लीव से डरा IndiGo? पायलट्स और क्रू की सैलरी 8 फीसदी बढ़ाई | IndiGo hikes pilot salaries by a further 8%, restores overtime allowance | Patrika News
राष्ट्रीय

क्या मास सिक लीव से डरा IndiGo? पायलट्स और क्रू की सैलरी 8 फीसदी बढ़ाई

IndiGo Salary hike: इंडिगो ने अपने पायलट और क्रू मेम्बर्स की सैलरी में 8 फीसदी का इजाफा किया है। इसके अलावा भी कुछ घोषणाएं इंडिगो ने की है। कंपनी का ये फैसला 2 जुलाई को कर्मचारियों द्वारा लिए गए मास लीव के बाद सामने आया है।

Jul 07, 2022 / 03:46 pm

Mahima Pandey

IndiGo cabin crew on mass leave on day of ai walk in, 55% of flight Delayed

IndiGo cabin crew on mass leave on day of ai walk in, 55% of flight Delayed

ऐसा लगता है कि भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो अपने कर्मचारियों और पायलट द्वारा मास सिक लीव लिए जाने से थोड़ा संभल गई है। इसने अपने पायलट्स और क्रू मेम्बर्स को गुड न्यूज देते हुए उनकी सैलरी में 8 फीसदी का इजाफा किया है। ये दूसरी बार है जब इंडिगो ने सैलेरी हाइक दी है। इससे पहले अप्रैल में अपने कर्मचारियों को 8 फीसदी का इंक्रिमेंट दिया था। इसके साथ ही कंपनी ने कोरोना के समय में ओवरटाइम करने वाले कर्मचारियों के भत्ते को भी बहाल कर दिया है।
एक खास वर्क पैटर्न लाएगी इंडिगो
इसके अलावा, एयरक्राफ्ट के उपयोग को बढ़ाने के लिए कंपनी पायलटों के लिए एक वर्क पैटर्न लेकर आ रही है जिससे वो अधिक कमाई भी कर सकेंगे लेकिन छुट्टियाँ कम होंगी। इसके अलावा एयरलाइन ने कंपनी ने 31 जुलाई से पायलटों के लिए लेओवर और डेडहेड भत्ते भी बहाल कर दिए हैं। कंपनी ने जुलाई के लिए औसतन 1550 उड़ानों का बजट रखा है है और ये अपने एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल 13 घंटों के लिए करती है।

मास सिक लीव से डरी इंडिगो?
ये बड़ा फैसला इंडिगो की तरफ से तब सामने आ रहा है जब 2 जुलाई को कंपनी के अधिकतर कर्मचारी सिक लीव लेकर एयर इंडिया में इंटरव्यू के लिए चले गए थे। इससे इंडिगो की 55 फीसदी उड़ाने प्रभावित हुई थीं। इस मास सिक लीव के पीछे का कारण कर्मचारियों की कंपनी से नाराजगी को बताया गया जो सैलरी में की गई कटौती से खुश नहीं हैं।
यह भी पढ़ें

इंडिगो के आधे से अधिक स्टाफ हुए गायब, 55% उड़ानों में हुई देरी

सैलरी में कटौती से नाराज चल रहे कर्मचारी
पिछले कुछ महीनों में इंडिगो के कर्मचारियों में कोरोना के कारण सैलरी में की गई कटौती को लेकर नाराजगी बढ़ी है। इसको लेकर अप्रैल में कुछ कर्मचारियों ने विरोध की योजना भी बनाई थी, लेकिन उससे पहले ही कंपनी ने 4 पायलटो को सस्पेंड कर दिया था। सैलरी न बढ़ने से नाराज पायलट और क्रू मेम्बर्स दूसरी एयरलाइन कंपनी में नौकरी के अवसर तलाश रहे हैं।

बता दें कि इंडिगो ने मई 2020 में अपने पायलटों के वेतन में 40 फीसदी की कटौती की थी। इसी वर्ष अप्रैल में वेतन में बढ़ोतरी कर उसी कटौती की आंशिक भरपाई की थी। अब एक बार फिर से सैलरी में बढ़ोतरी 16 फीसदी तक हो गई है। उम्मीद की जा रही है कि इस वृद्धि से अब कर्मचारियों की नाराजगी थोड़ी कम होगी।

Home / National News / क्या मास सिक लीव से डरा IndiGo? पायलट्स और क्रू की सैलरी 8 फीसदी बढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो