scriptLok Sabha Elections 2024 के ठीक बाद होंगे जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव, CEC ने दी ये जानकारी | Jammu and Kashmir Assembly elections will be held in right after Lok Sabha elections 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024 के ठीक बाद होंगे जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव, CEC ने दी ये जानकारी

Jammu Kashmir Vidhan Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के बाद जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि वहां चुनाव कराने के लिए ”प्रतिबद्ध” है और लोकसभा चुनाव के बाद ऐसा करेगा।

Mar 16, 2024 / 06:09 pm

Anish Shekhar

jammu_kashmir.jpg

Jammu Kashmir Vidhan Sabha Election 2024 : देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। इसी के साथ देश के 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे। हालांकि जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद ही विधानसभा चुनाव कराएं जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने खुद इसकी जानकारी दी।

शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद होंगे, क्योंकि उन्होंने आम चुनाव और चार राज्य चुनावों के साथ-साथ 26 विधानसभा उपचुनावों की तारीखों की घोषणा की है।

चुनाव पैनल ने कश्मीर दौरे के बाद दी रिपोर्ट

चुनाव आयुक्त ने संवाददाताओं से कहा कि चुनाव पैनल, जिसने इस सप्ताह लोकसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा करने के लिए जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था उस पैनल ने सुरक्षा चिंताओं के कारण, केंद्र शासित प्रदेश में केंद्रीय और राज्य चुनाव एक साथ कराना व्यवहार्य नहीं माना। उन्होंने कहा, हालांकि, पैनल वहां चुनाव कराने के लिए ”प्रतिबद्ध” है और लोकसभा चुनाव के बाद ऐसा करेगा।
उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सभी दलों ने कहा कि विधानसभा चुनाव संसदीय चुनावों के साथ होना चाहिए, लेकिन पूरी प्रशासनिक मशीनरी ने कहा कि यह एक साथ नहीं किया जा सकता है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10-12 उम्मीदवार होंगे, जिसका मतलब 1,000 से अधिक उम्मीदवार होंगे। प्रत्येक उम्मीदवार के पास बल उपलब्ध कराया जाना संभव नहीं था। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हम जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं… जैसे ही ये चुनाव ख़त्म होंगे, हम वहां चुनाव कराएंगे।”

लोकसभा चुनाव की घोषणा

भारत के चुनाव आयोग ने आज दोपहर लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की – जो 19 अप्रैल से 1 जून तक चलेगा। ऐसी अटकलें थीं कि चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तारीखों की भी पुष्टि कर सकता है, जो राष्ट्रपति शासन के अधीन है और लगभग छह वर्षों से विधानसभा चुनाव नहीं हुआ है।

Hindi News/ National News / Lok Sabha Elections 2024 के ठीक बाद होंगे जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव, CEC ने दी ये जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो