scriptबोले बुजुर्ग, करेंगे स्वच्छ राजनीति के लिए सकारात्मक पहल | The elderly will say, positive initiative for clean politics | Patrika News
प्रतापगढ़

बोले बुजुर्ग, करेंगे स्वच्छ राजनीति के लिए सकारात्मक पहल

-चेंजमेकर बनने के लिए उत्साह से भरे नामांकन

प्रतापगढ़Apr 10, 2018 / 11:38 am

rajesh dixit

Pratapgarh
प्रतापगढ़. किसी भी परिवार में जिस तरह घर के बड़े-बुजुर्ग अपने अनुभवों के आधार पर परिवार के सदस्यों को गलत-सही की पहचान कराते हैं। बच्चों को गलत दिशा में जाने से रोककर सही दिशा में जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उसी प्रकार देश के सभी बड़े-बुजुर्गो को राजनीति में स्वच्छता के लिए भी सक्रिय भूमिका निभानी होगी और राजनीति में फिर से उनके जमाने वाली स्वच्छता और सेवा भाव लाना होगा। पत्रिका महाभियान: स्वच्छ करें राजनीति के तहत सोमवार को पेंशनर्स समाज भवन में आयोजित परिचर्चा में बुजुर्गो ने कुछ इसी प्रकार अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा की उन्होंने वह समय भी देखा है जब राजनीति केवल सेवाभाव के लिए होती थी। राजनेता अपने निजी स्वार्थो से परे देश-प्रदेश के विकास और आमजन के कल्याण के लिए तत्पर रहते थे। यही कारण है की आजादी के बाद देश ने काफी जल्दी ना सिर्फ अपने आप को संभाला बल्कि प्रगति के कई सोपान स्थापित किए। स्वच्छ राजनीति के चलते ही देश उन्नति की राह पर चला है लेकिन पिछले कुछ समय से राजनीति में स्वार्थ के साथ ही कई गलत प्रवत्तियां हावी हो गई है। आलम यह है की राजनीति में गलत तत्वों का बोलबाला बढ़ गया है। ऐसे में अच्छे और स्वच्छ छवि के लोग राजनीति से दूर होने लगे हैं। जिससे ना सिर्फ देश का विकास अवरुद्ध होगा बल्कि आमजन के हितों के बजाय गलत नीतियां बनने लगेगी। जिसका खामियाजा अंतत: आमजन को ही भुगतना होगा। ऐसे में राजनीति से गलत तबकों को दूर कर इसे फिर से स्वच्छ करना ही होगा। इसके लिए जरुरत है लोग बजाए अपने घरों में बैठकर राजनीति और राजनेताओं को कोसते रहने के आगे आएं, अपनी जिम्मेदारी निभाएं और राजनीति की दशा-दिशा में बदलाव लाते हुए इसे फिर से स्वच्छ बनाने के लिए हरसंंभव योगदान दें।
हम बनेंगे चेंजमेकर
परिचर्चा में पेंशनर्स समाज के पदाधिकारियों सहित कई सदस्य मौजूद रहे। सबने एक स्वर में कहा की वर्तमान में अस्वच्छ हो चुकी राजनीति में बदलाव की जरुरत तो सभी महसूस कर रहे हैं लेकिन इसके लिए शुरुआत नहीं हो पा रही थी लेकिन पत्रिका ने इस विषय की गंभीरता को समझा और स्वच्छ करें राजनीति महाभियान की शुरुआत कर सकारात्मक बदलाव का एक मंच प्रदान किया जो काफी सराहनीय प्रयास है और इस प्रयास में सभी को खुलकर आगे आकर राजनीति की नई स्वच्छ दशा-दिशा तय करनी चाहिए। इस पुनित अभियान में हम बुजुर्ग भी चेंजमेकर बनकर अपनी सक्रिय भागेदारी अदा कर जिम्मेदारियों का निष्ठा के साथ निर्वहन करेंगे। परिचर्चा में पेंशनर्स समाज जिलाध्यक्ष कृष्णलाल पंचौली, वरिष्ठ उपाध्यक्ष शंकर भारती, जिला मंत्री दुर्शाशंकर सोलंकी, संगठन मंत्री मनोहर वैरागी, उपाध्यक्ष बाबूलाल सहित भूपाल सिंह, अशोक नागर, मदनलाल राठौर, कांतिलाल जैन, अमर सिंह, हरिसिंह, रतनलाल पुरोहित, विश्वनाथ शर्मा आदि लोग मौजूद थे। इन्होंने पत्रिका महाभियान: स्वच्छ करें राजनीति के तहत चेंजमेकर नामांकन फार्म भी भरे।
————


Home / Pratapgarh / बोले बुजुर्ग, करेंगे स्वच्छ राजनीति के लिए सकारात्मक पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो