scriptकर्नाटक में इन 24 नए मंत्रियों ने ली शपथ: सिद्धारमैया ने ऐसे बिठाया जाति संतुलन, 2024 के लिए बनाया रास्ता | karnataka cabinet expansion inducts 24 new ministers, This is how Siddaramaiah set caste balance | Patrika News
राष्ट्रीय

कर्नाटक में इन 24 नए मंत्रियों ने ली शपथ: सिद्धारमैया ने ऐसे बिठाया जाति संतुलन, 2024 के लिए बनाया रास्ता

karnataka cabinet expansion : कर्नाटक सरकार में शनिवार को पहला मंत्रिमंडल विस्तार किया गया। सीएम सिद्धारमैया ने अपनी कैबिनेट में 24 नए विधायकों को शामिल किया है। जातियों के अलावा क्षेत्रीय इलाकों को भी कांग्रेस ने साधने का प्रयास किया है।

नई दिल्लीMay 27, 2023 / 03:13 pm

Shaitan Prajapat

कर्नाटक सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार

कर्नाटक सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार

karnataka cabinet expansion : कर्नाटक में कांग्रेस सरकार बनने के एक हफ्ते बाद मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है। शनिवार को 24 नए विधायकों को शामिल किया गया। बेंगलुरु में राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने इन विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलवाई। इससे पहले 20 मई को सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार सहित 10 मंत्रियों ने शपथ ली थी। इनको जोड़कर अब सरकार में 34 मंत्री हो गए हैं। इस मंत्रिमंडल से कांग्रेस ने डीके शिवकुमार गुट और सिद्धारमैया गुट के नेताओं के नाम शामिल है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने नए मंत्रियों के शपथ लेने से पहले मीडिया से कहा कि हमने क्षेत्रीय, जातीय और सामाजिक न्याय की दृष्टि से मंत्रीपरिषद पर निर्णय लिया है।


इन 24 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

कर्नाटक कांग्रेस के 24 विधायकों को शनिवार को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। एचके पाटिल, के वेंकटेश, दिनेश गुंडुराव, शरणबसप्पा दर्शनापुर, कृष्णा बायरे गौड़ा, एन चेलुवरायस्वामी, शिवानंद पाटिल, डॉक्टर एमसी सुधाकर, तिम्मापुर रामप्पा बलप्पा, एसएस मल्लिकार्जुन, तंगदगी शिवराज संगप्पा, डॉक्टर एचसी महादेवप्पा, ईश्वर खंड्रे, क्याथासंद्रा एन राजन्ना, डॉक्टर शरणप्रकाश रुद्रप्पा पाटिल, संतोष एस लाड, एनएस बोस राजू, सुरेश बीएस, मधु बंगारप्पा, मंकल वैद्य, लक्ष्मी आर हेब्बालकर, रहीम खान, डी सुधाकर और बी नागेंद्र विधायक ने मंत्री पद की शपथ ली है।


सिद्धारमैया ने ऐसे साधा जाति संतुलन

कर्नाटक सीएम सिद्धारमैया ने कैबिनेट विस्तार में जाति संतुलन का खास ध्यान रखा है। जातियों के अलावा क्षेत्रीय इलाकों को भी कांग्रेस ने साधने का प्रयास किया है। इनमें नौ लोग पहली बार विधायक बन हैं, जबकि एक महिला विधायक भी शामिल हैं।

– नामधारी रेड्डी समुदाया से एक मंत्री
– वोक्कालिगा समुदाय से चार मंत्री
– अनुसूचित जाति (राइट) से एक मंत्री
– बनजिगा वीरशैव लिंगायत समुदाय से एक मंत्री
– अनुसूचित जनजाति से दो मंत्री
– ब्राह्मण समुदाय से एक मंत्री
– रेड्डी लिंगायत समुदाय से एक मंत्री
– पंचमशाली लिंगायत समुदाय से दो मंत्री
– अनुसूचित जाति (लेफ्ट) से एक मंत्री
– सदर लिंगायत समुदाय से एक मंत्री
– अनुसूचित जाति भोवी समुदाय से एक मंत्री
– आदि बनजिगा लिंगायत समदुया से एक मंत्री
– मोगावीरा (पिछड़ा वर्ग) से एक मंत्री
– मुस्लिम समुदाय से एक मंत्री
– जैन समुदाय से एक मंत्री
– मराठा (पिछड़ा वर्ग) से एक मंत्री
– राजू (पिछड़ा वर्ग) से एक मंत्री
– कुरुबा (पिछड़ा वर्ग) से एक मंत्री
– एडिगा (पिछड़ा वर्ग) से एक मंत्री

यह भी पढ़ें

शांति भंग हुई तो RSS और बजरंग दल को कर देंगे बैन… कांग्रेस अध्यक्ष के बेटे और कर्नाटक के मंत्री का बड़ा बयान

https://twitter.com/ANI/status/1662353040559710213?ref_src=twsrc%5Etfw


कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कस ली कमर

कर्नाटक के मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। कांग्रेस हाईकमान की ओर से जारी किए गए नामों में जातीय समीकरणों से लेकर क्षेत्रीय पसंद का ख्याल रखने से स्पष्ट है। माना जा रहा है कि कांग्रेस का गेम प्लान केवल कर्नाटक तक ही सीमित नहीं है। मंत्रिमंडल विस्तार के जरिये कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 में पड़ोसी राज्यों में भी अपनी सियासी जमीन मजबूत करने के लिए कमर कस ली है।

यह भी पढ़ें

कर्नाटक : सत्ता संभालते ही कांग्रेस ने शुरू किया ‘नफरत की बाजार’ को बंद करने का काम, CM ने दिया ये आदेश



हालांकि अभी तक विभागों का आवंटन नहीं किया गया है। राज्य मंत्री केएच मुनियप्पा ने कहा कि शनिवार शाम तक विभागों की घोषणा कर दी जाएगी।

Home / National News / कर्नाटक में इन 24 नए मंत्रियों ने ली शपथ: सिद्धारमैया ने ऐसे बिठाया जाति संतुलन, 2024 के लिए बनाया रास्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो