scriptLok Sabha Elections 2024 : देश से प्यार की डोर में खिंचे चले आए NRI, वोट के लिए लाइन में लगे | Patrika News
विदेश

Lok Sabha Elections 2024 : देश से प्यार की डोर में खिंचे चले आए NRI, वोट के लिए लाइन में लगे

Lok Sabha Elections 2024 NRI Voters News in Hindi : ये मेरा इंडिया, आई लव माय इंडिया, सजन मेरा इंडिया वतन मेरा इंडिया (India ) भारत में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के दौरान वोट देने के लिए देश से प्यार की डोर में अपने वतन खिंचे चले आए। मतदान करने के लिए प्रवासी भारतीयों में गजब का उत्साह देखा गया। वे चार्टर प्लेन से भी वोट देने के लिए भारत पहुंचे तो यह बहुत रोचक नजारा था।

नई दिल्लीApr 27, 2024 / 04:07 pm

M I Zahir

NRI Voters Flight

NRIs come to their families due to love for the country.

Lok Sabha Elections 2024 NRI Voters News in Hindi : भारत में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के दौरान प्रवासी भारतीयों (NRI ) ने भी अपने देश के प्रति अगाध प्रेम का परिचय दिया वे लंबी दूरी और ज्यादा रुपए खर्च कर के भी वोट देने के लिए अपने वतन अपने मतदान केंद्र पहुंचे। भारत के चुनावों में कई एनआरआई मतदाताओं के नियमित विमानों से तो कई कुछ चार्टर प्लेन (Charter plane) से अपने देश लौट कर मतदान करने के जज्बे ने सभी का दिल जीत लिया।
——

प्रवासी चार्टर्ड उड़ानें (Chartered planes) शहर में चर्चा का विषय


लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के दूसरे चरण में 13 राज्यों में मतदान हुआ, कई एनआरआई ने इस चरण में वोट डालने के लिए उड़ान भरी। केरल में, वोट डालने घर वापस आने के लिए चार्टर्ड उड़ानों से प्रवासी भारतीय चर्चा का विषय बन गए।

लगभग 12 ‘वोट उड़ानें’ केरल पहुंचींं

सूत्रों के अनुसार, चुनाव से पहले लगभग 12 ‘वोट उड़ानें’ केरल पहुंचींं। संयुक्त अरब अमीरात में रेस्तरां क्षेत्र में 35 वर्षों से काम कर रहे चालिल ने कहा, “हम एयरलाइन कंपनियों के साथ बातचीत के माध्यम से मतदाताओं को एईडी 349 की दर पर टिकट प्रदान करने में सक्षम थे।”

चार्टर्ड उड़ानों से मतदान करने के लिए केरल लौटे

अनवर नाहा सहित संयुक्त अरब अमीरात के प्रवासी केएमसीसी की चार्टर्ड उड़ानों से मतदान करने के लिए केरल लौटे । कई देशों के एनआरआई ने लोकसभा चुनाव में मतदान करने का प्रयास किया, कुछ ने केरल और कर्नाटक जैसे तटीय राज्यों की यात्रा की, जबकि अन्य उत्तर में मेरठ लौट आए। प्रवासियों की भागीदारी, विशेष रूप से चार्टर्ड उड़ानों के माध्यम से, ने केरल में ध्यान आकर्षित किया, जबकि मंगलूरु और बेंगलूरु में एनआरआई ने भी मतदान को प्राथमिकता दी। हर्षा डीएम और स्पूर्ति सीएस ने बेंगलूरु के बेंगलूरु उत्तर निर्वाचन क्षेत्र में अपना वोट डालने के लिए सिडनी से उड़ान भरी।

एनआरआई ने वोट देने के लिए छुट्टी ली

मंगलूरु में कई एनआरआई ने वोट देने के लिए घर लौटने के लिए कुछ दिनों की छुट्टी ली। मंगलू के पास कुलशेकर के निवासी क्रिस्टोफर रोशन लोबो ने कहा कि उन्होंने सप्ताहांत के लिए घर लौटने का फैसला किया।

दो चार्टर्ड ‘वोट उड़ानों’ में अकेले आए

दुबई केएमसीसी के प्रदेश अध्यक्ष हसन चालिल ने वडकारा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत नादापुरम में वोट डाला। उन्होंने बताया कि प्रवासी मतदाता दो चार्टर्ड ‘वोट उड़ानों’ में अकेले वडकारा निर्वाचन क्षेत्र में आए थे। चालिल ने कहा, उन्होंने सऊदी अरब, बहरीन और अन्य खाड़ी देशों से मतदान के लिए घर आने के लिए उड़ानें बुक कीं।

एनआरआई वोटर्स का जज्बा

वहीं एक महत्वपूर्ण प्रवासी भारतीय मतदाता ने केरल और कर्नाटक के तटीय राज्यों की यात्रा की, तीन एनआरआई उत्तर में मेरठ में अपने मतदान अधिकारों का प्रयोग करने के लिए घर लौटे । वहीं मानव त्यागी (35) मूल रूप से न्यूजीलैंड के हैं, गौरव गुलाटी (37), एक आईटी पेशेवर, जर्मनी से लौटे हैं, और हर्ष वर्धन अग्रवाल (31) अमरीका से लौटे हैं।

देश की खातिर न्यूजीलैंड की नागरिकता नहीं ली

यूपी के मेरठ जिले के रसना गांव के रहने वाले त्यागी ने कहा, ”मैं 10 साल से न्यूजीलैंड में रह रहा हूं। मैं 2014 में अपनी उच्च शिक्षा के लिए वहां गया और वहां मुझे नौकरी मिल गई। मैं नागरिकता के लिए भी योग्य था, लेकिन मैंने इसे नहीं लिया क्योंकि मैं भारत में वोट देने के अपने अधिकार को नहीं छोड़ना चाहता था।

न्यूजीलैंड में, वे अभी भी मतपत्रों से चुनाव

उन्होंने बताया कि न्यूजीलैंड में, वे अभी भी मतपत्रों पर चुनाव कराते हैं, लेकिन भारत इतनी बड़ी आबादी के साथ इलेक्ट्रॉनिक चुनाव करवा कर सराहनीय काम कर रहा है।

एनआरआई ने मतदान के लिए छुट्टी ली

कई एनआरआई ने वोट देने के लिए मंगलूरु में घर लौटने के लिए कुछ दिनों की छुट्टी ली। मंगलूरु के पास कुलशेकर के निवासी क्रिस्टोफर रोशन लोबो ने कहा कि उन्होंने बहरीन में रुकने के बजाय सप्ताहांत के लिए घर लौटने का फैसला किया, जहां वह कार्यरत हैं।

मतदान केंद्र ( Booth) खुलने से पहले मतदान केंद्र पहुंचे

लोबो ने कहा, “मैंने गुरुवार शाम को मंगलुरु के लिए उड़ान भरी और शनिवार को लौटा।” उन्होंने कहा कि वह उन लोगों में से थे जो शुक्रवार सुबह 7 बजे मतदान केंद्र खुलने से पहले मतदान केंद्र पर पहुंच गए थे।

45 एनआरआई वोटर्स (NRI Voters) को वोटिंग के लिए छुटटी

कुवैत में एक परिवहन कंपनी के मालिक बेलथांगडी के गोकुलदास भट ने अपने 45 कर्मचारियों को वापस लौटने और मतदान करने के लिए दो दिन की छुट्टी दी, जबकि अबू धाबी के अब्दुल्ला मदुमूले ने एक्स पर पोस्ट किया: “इस एक निशान के लिए लगभग 1 लाख रुपये खर्च किए।

Home / world / Lok Sabha Elections 2024 : देश से प्यार की डोर में खिंचे चले आए NRI, वोट के लिए लाइन में लगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो