scriptTMC Candidate List Lok Sabha Elections 2024 : टीएमसी ने कांग्रेस को दिखाया ठेंगा, बंगाल में टूटा INDIA गठबंधन,महाराष्ट्र में भी खेला | Mamata Banerjee Break INDIA announced TMC candidates for all 42 seats in West Bengal. List here | Patrika News
राष्ट्रीय

TMC Candidate List Lok Sabha Elections 2024 : टीएमसी ने कांग्रेस को दिखाया ठेंगा, बंगाल में टूटा INDIA गठबंधन,महाराष्ट्र में भी खेला

TMC Candidate List For Lok Sabha Elections: टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने रविवार को इंडिया गठबंधन तोड़ दिया है। पश्चिम बंगाल में एकला चलो की नीति अपनाते हुए राज्य की सभी 42 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।

Mar 11, 2024 / 08:16 am

Anand Mani Tripathi

tmc_candidate_list_for_lok_sabha_elections.png

TMC Candidate List For Lok Sabha Elections : टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने रविवार को पश्चिम बंगाल में बड़ा ‘खेला’ कर दिया। उन्होंने एकला चलो की नीति अपनाते हुए राज्य की सभी 42 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए। इससे बंगाल में इंडिया गठबंधन टूट गया है। यह गठबंधन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले जेडी-यू प्रमुख नीतीश कुमार के बाद ममता बनर्जी ने कांग्रेस को जोरदार झटका दिया है। इससे इंडिया गठबंधन की भाजपा को पराजित करने की रणनीति को भी धक्का लगा है।

ममता बनर्जी ने कोलकाता में ब्रिगेड रैली में प्रत्याशियों की सूची जारी की। यह पहला मौका है, जब उन्होंने ब्रिगेड रैली में भाषण के दौरान ही सूची जारी की। अब तक चुनाव की तारीख के ऐलान के दिन वह अपने कालीघाट आवास पर सूची जारी करती थीं। भाषण के आखिर में ममता ने उम्मीदवारों के साथ एकजुटता का प्रदर्शन किया।

टीएमसी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के गढ़ बहरमपुर से पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान को उतारा है। चौधरी ने ममता बनर्जी के इस फैसले पर सवाल खड़े किए और ‘बाहरी’ का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, अगर टीएमसी यूसुफ पठान को सम्मानित करना चाहती थी तो उन्हें राज्यसभा का सदस्य बनाकर भेजती। उन्हें इसलिए उतारा गया, ताकि लोगों में ध्रुवीकरण हो, भाजपा को मदद मिले और कांग्रेस हारे।

कीर्ति आजाद भी उतरे, महुआ को फिर मौका
टीएमसी ने असनसोल से अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को दोबारा मैदान में उतारा है, जबकि बर्दवान-दुर्गापुर सीट पर पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद को टिकट दिया है। महुआ मोइत्रा को उनकी पुरानी सीट कृष्णनगर से टिकट दिया गया। पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी अपनी पारंपरिक डायमंड हार्बर सीट से मैदान में उतरेंगे। पिछली बार जीते सात सांसदों को टिकट नहीं दिया गया। इनमें अभिनेत्री नुसरत जहां और मिमी चक्रवर्ती के अलावा विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी और भाई दिब्येंदु अधिकारी शामिल हैं।

एकतरफा घोषणा गलत : जयराम
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस ने हमेशा टीएमसी के साथ सम्मानजनक सीट-बंटवारे के फॉर्मूले की बात कही है। हम गिव एंड टेक नीति पर काम करना चाहते हैं। हमने हमेशा कहा है कि हमारे दरवाजे बातचीत और सीट-बंटवारे की बातचीत के लिए खुले हैं, लेकिन सीटों की एकतरफा घोषणा नहीं होनी चाहिए। इसे सामूहिक रूप से एक साथ करना चाहिए, जैसा हमने तमिलनाडु, यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र में किया। मुझे नहीं पता कि टीएमसी पर क्या दबाव था, लेकिन जहां तक हमारी बात है तो हम पश्चिम बंगाल में इंडिया गठबंधन को मजबूत करना चाहते हैं।

अधीर रंजन चौधरी के बयान पड़े भारी
लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी और ममता बनर्जी के बीच अक्सर बयानबाजी देखने को मिली। अधीर रंजन ने कई बार बंगाल सरकार पर तीखे हमले किए. जो ममता को नागवार गुजरे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समय पर निमंत्रण नहीं मिलने पर भी ममता नाराज चल रही थीं।

 

 

महाराष्ट्र में INDIA गठबंधन टूटता दिख रहा है। शिवसेना (UBT) ने मुंबई की उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट पर उम्मीदवार घोषित कर दिया है। जिस पर विवाद बढ़ गया है। महाराष्ट्र में INDIA गठबंधन में 8-9 सीटों को लेकर सहमति नहीं है। मुंबई उत्तर-पश्चिम से शिवसेना (UBT) और कांग्रेस दोनों दावे कर रहे हैं। शिवसेना (UBT) के गजानन कीर्तिकर सांसद हैं। बंटवारे पर बातचीत के बीच ही उद्धव ठाकरे ने यहां से गजानन के बेटे अमोल कीर्तिकर को उम्मीदवार घोषित कर दिया है। इससे विवाद खड़ा हो गया है।

1. कूचबिहार-जगदीश चंद्र बसुनिया
2. अलीपुरद्वार – प्रकाश चिक बड़ाईक
3. जलपाईगुड़ी – निर्मल चंद्र राय
4. दार्जिलिंग – गोपाल लामा
5. रायगंज- कृष्णा कल्याणी
6. बालुरघाट- बिप्लब मित्रा
7. मालदा उत्तर – प्रसून बनर्जी
8. मालदा दक्षिण – शनावाज़ अली रहमान
9. जंगीपुर- खलीलुर्रहमान
10. बहरामपुर – युसूफ पठान
11. मुर्शिदाबाद – अबू ताहिर खान
12. कृष्णानगर-महुआ मोइत्रा
13. रानाघाट – मुकुट मणि अधिकारी
14. बनगांव – विश्वजीत दास
15. बैरकपुर – पार्थ भौमिक
16. दमदम-सौगत रॉय
17. बारासात – काकली घोष दस्तीदार
18. बशीरहाट – हाजी नुरुल इस्लाम
19. जॉयनगर – प्रतिमा मंडल
20. मथुरापुर-बापी हलधर
21. डायमंड हार्बर – अभिषेक बनर्जी
22.जादवपुर- सायोनी घोष
23. कोलकाता दक्षिण – माला रॉय
24. कोलकाता उत्तर – सुदीप बंदोपाध्याय
25. हावड़ा- प्रसून बनर्जी
26. उलूबेरिया- साजदा अहमद
27. श्रीरामपुर – कल्याण बनर्जी
28. हुगली- रचना बनर्जी
29. आरामबाग-मिताली बाग
30. तमलुक – देबांग्शु भट्टाचार्य
31. कांथी – उत्तम बारिक
32. घाटल – दीपक अधिकारी
33. झारग्राम – कालीपाड़ा सोरेन
34. मेदिनीपुर – जून मलैया
35. पुरुलिया-शांतिराम महतो
36. बांकुरा – अरूप चक्रवर्ती
37. बिष्णुपुर – सुजाता मंडल खान
38. बर्दवान – डॉ शर्मिला सरकार
39. बर्दवान-दुर्गापुर- कीर्ति आज़ाद
40. आसनसोल – शत्रुघ्न सिन्हा
41. बोलूर – असित मल
42. बीरभूम – शताब्दी रॉय

Home / National News / TMC Candidate List Lok Sabha Elections 2024 : टीएमसी ने कांग्रेस को दिखाया ठेंगा, बंगाल में टूटा INDIA गठबंधन,महाराष्ट्र में भी खेला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो